बड़ी खबर

29 मई की 10 बड़ी खबरें

1. भिंड में सेना के हेलीकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग, मौके पर पहुंचे अधिकारी

सोमवार सुबह एयरफोर्स (air force) के अपाचे हेलिकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग (Emergency landing of Apache helicopter) कराई गई है। हेलिकॉप्टर नयागांव थाना इलाके के जखमौली गांव के नजदीक सिंध नदी के बीहड़ में उतरा। इंडियन एयरफोर्स (Indian Air Force) के मुताबिक, हेलिकॉप्टर को रूटीन ऑपरेशनल ट्रेनिंग के दौरान इमरजेंसी लैंड कराना पड़ा। क्रू और हेलिकॉप्टर सेफ हैं।  कुछ ही देर में ग्वालियर से एयरफोर्स के अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए। उन्होंने ग्रामीणों को हटा दिया। SP मनीष खत्री ने बताया कि जानकारी मिलने पर नयागांव और उमरी थाने से पुलिस बल मौके के लिए भेजा गया।

 

2. नेविगेशन सैटेलाइट एनवीएस-1 का प्रक्षेपण सफल, अब सेना होगी और सशक्त, जानें कैसे

अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने सोमवार सुबह भूस्थिर उपग्रह प्रक्षेपण यान (GSLV) से नेविगेशन सैटेलाइट ‘नाविक’ एनवीएस-1 को प्रक्षेपित कर दिया। यह सैटेलाइट खासकर सशस्त्र बलों को मजबूत करने और नौवहन सेवाओं की निगरानी के लिए बनाया गया है। भारत के अपने पोजिशनिंग सिस्टम ‘नाविक’ से लैस होकर जवान और सशक्त व घातक होंगे। नाविक अमेरिकी ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (GPS) का जवाब है। नाविक का इस्तेमाल स्थलीय, हवाई और समुद्री परिवहन, लोकेशन-आधारित सेवाओं, निजी गतिशीलता, संसाधन निगरानी, सर्वेक्षण और भूगणित, वैज्ञानिक अनुसंधान, समय प्रसार और आपात स्थिति में किया जाएगा।

 

3. पंजाब मूल के गैंगस्‍टर का कनाडा में मर्डर, टॉप मोस्‍ट की ल‍िस्‍ट में था शाम‍िल, मैरिज र‍िसेप्‍शन में मारी गोली

कनाडा (Canada) में पंजाब मूल के एक 28 साल के एक व्‍यक्‍त‍ि की वैंकूवर शहर (vancouver city) में गोली मारकर हत्‍या कर दी गई है. इस संद‍िग्‍ध हत्‍या को एक गैंगवार शूटऑउट के रूप में भी देखा जा रहा है. कनाडा पुल‍िस का मानना है क‍ि फायर‍िंग (Firing) के श‍िकार बना शख्‍स सबसे ह‍िंसक गैंगस्‍टरों की ल‍िस्‍ट में भी शाम‍िल था. उसकी अज्ञात हमलावरों ने व‍िवाह स्‍थल पर गोली मारकर हत्‍या (Murder) कर दी है. मृतक की पहचान अमरप्रीत (चकी) सामरा के रूप में की गई है. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताब‍िक कनाडा के स्थानीय अखबार वैंकूवर सन की रिपोर्ट के अनुसार, अमरप्रीत (चकी) समरा को फ्रेजर स्ट्रीट पर पूर्वाह्न 1:30 के बीच गोली मारी गई थी. लेक‍िन गोली लगने से 30 मिनट से भी कम समय पहले वो फ्रेजरव्यू बैंक्वेट हॉल में शादी के मेहमानों के साथ डांस फ्लोर पर था. सामरा और उसका बड़ा भाई रविंदर भी गैंगस्टर थे. इन दोनों को शादी में आमंत्रित किया गया था. दोनों यूएन गिरोह के साथ जुड़े हुए थे.

 


 

4. PM मोदी ने नॉर्थ-ईस्ट को दी पहले वंदे भारत एक्सप्रेस की सौगात, इशारों में कांग्रेस को घेरा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के जरिए पूर्वोत्तर की पहली ‘वंदे भारत एक्सप्रेस’ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. इस अवसर पर उन्होंने नव विद्युतीकृत खंडों को राष्ट्र को समर्पित करने के साथ ही नवनिर्मित डेमू व एमईएमयू शेड का भी उद्घाटन किया. अत्याधुनिक वंदे भारत एक्सप्रेस क्षेत्र के लोगों को गति और आराम के साथ यात्रा करने का साधन प्रदान करेगी‌ और इससे क्षेत्र में पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा. पीएम मोदी ने आज के दिन को असम सहित पूरे नॉर्थ ईस्ट के लिए बहुत महत्वपूर्ण बताया. उन्होंने कहा, ‘नॉर्थ ईस्ट की कनेक्टिविटी से जुड़े तीन काम हो रहे हैं. नॉर्थ ईस्ट को पहली मेड इन इंडिया वंदे भारत मिल रही है. दूसरा ये पश्चिम बंगाल को जोड़ने वाली तीसरी वंदे भारत है और असम एवं मेघालय के लगभग 425 किमी ट्रैक पर विद्युतीकरण का काम पूरा हो गया है.’

 

5. चंद्रयान-3 कब होगा लॉन्च? ISRO चीफ ने बताया ‘महीना’, कहा- ‘एकदम कॉन्फिडेंट हूं’

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (Indian Space Research Organization) के प्रमुख एस सोमनाथ (S Somnath) ने बताया कि चंद्रयान-3 को इसी साल जुलाई में लॉन्च किया जाएगा. उन्होंने कहा कि ये अंतरिक्ष के क्षेत्र में भारत की एक और बड़ी कामयाबी होगी. बता दें कि इसरो के वैज्ञानिकों ने भूस्थिर उपग्रह प्रक्षेपण यान के जरिये एक नेविगेशन उपग्रह NVS-01 को आज लॉन्च किया है. यह पूर्व निर्धारित समय सुबह 10 बजकर 42 मिनट पर अपने लक्ष्य की तरफ रवाना हुआ. इसरो ने बताया कि नाविक को इस तरह से तैयार किया गया है कि संकेतों की मदद से उपयोगकर्ता की 20 मीटर के दायरे में स्थिति और 50 नैनोसेकंड के अंतराल में समय की सटीक जानकारी मिल सकती है. इसरो चीफ ने इस मिशन के बेहतर परिणाम के लिए पूरी टीम को बधाई दी.

 

6. राहुल गांधी का दावा- MP में कांग्रेस को मिलेंगी 150 सीटें, शिवराज बोले- बाबा खयाल अच्‍छा है…

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Former Congress President Rahul Gandhi) ने कहा है कि कांग्रेस को कर्नाटक विधानसभा चुनाव में 136 सीटें मिलीं. इसी तरह मध्य प्रदेश के विधानसभा चुनाव में उन्हें 150 सीटें हासिल होंगी. इधर, राहुल के बयान पर प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मन बहलाने को बाबा ख्याल अच्छा है. बीजेपी मध्य प्रदेश में 200 से ज्यादा सीटें जीतेगी. गौरतलब है कि, बैठक के बाद पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि आज कांग्रेस की महत्वपूर्ण बैठक हुई. उसमें सभी वरिष्ठ नेता उपस्थित थे. मध्य प्रदेश में कैसी रणनीति बनाई जाए और मध्य प्रदेश का भविष्य कैसे सुरक्षित रखा जाए, इसको लेकर बैठक में चर्चा हुई. आज प्रश्न केवल कांग्रेस पार्टी का नहीं है, बल्कि पूरे मध्य प्रदेश के भविष्य का है कि कैसा मध्य प्रदेश हम चाहते हैं.

 


 

7. Iifa Awards 2023 : ऋतिक बने बेस्ट एक्टर, आलिया बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड

हर साल की तरह इस साल भी आईफा अवॉर्ड्स 2023 (ifa awards 2023) का सभी को बेसब्री से इंतजार था। इस बार अवॉर्ड समारोह अबू धाबी के यस आइलैंड (Yas Island in Abu Dhabi) में आयोजित किया गया। इस अवॉर्ड सेरेमनी में सलमान खान, जैकलीन फर्नांडीज, रकुल प्रीत सिंह, नोरा फतेही, सुनिधि चौहान, बादशाह जैसे कई बॉलीवुड सितारों ने शिरकत की और परफॉर्म किया। इस साल का आईफा अवार्ड समारोह इस समय चर्चा का विषय बना हुआ है। ऋतिक रोशन ने इस साल की फिल्म ”विक्रम वेधा” के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार जीता, जबकि अभिनेत्री आलिया भट्ट को फिल्म ”गंगूबाई काठियावाड़ी” के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार दिया गया। अजय देवगन की फिल्म दृश्यम 2 को सर्वश्रेष्ठ फिल्म का अवॉर्ड दिया गया है।

 

8. दिल्ली में नाबालिग की बेरहमी से हत्या करने वाला आरोपी साहिल गिरफ्तार, गर्लफ्रेंड पर चाकू से किए थे 20 वार

दिल्ली के शाहबाद डेयरी (Shahbad Dairy) इलाके में रविवार (28 मई) की रात एक युवक ने अपनी गर्लफेंड की चाकू मारकर हत्या कर दी. घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. दिल्ली पुलिस ने बताया कि हत्या के आरोपी युवक साहिल को गिरफ्तार कर लिया है. आरोपी को बुलंदशहर से गिरफ्तार किया गया है. आरोपी ने 16 वर्षीय लड़की को पत्थर से कुचल कुचल कर मारने से पहले 20 बार उस पर चाकू से वार किया. इस मामले पर एडीसीपी आउटर-नॉर्थ राजा बंथिया ने कहा कि लड़की शाहबाद डेयरी में जे. जे. कॉलोनी की निवासी थी. वह सड़क पर बदहवास हालत में मिली. वह सड़क से गुजर रही थी जब लड़के ने उसे रोका और उस पर हमला कर दिया. लड़का और लड़की एक दूसरे को पहले से जानते थे, लेकिन कब से जानते थे यह जांच का विषय है. 6 टीमें जांच के लिए बनाई गई हैं.

 


 

9. मुकेश अंबानी ने बनाया 700 करोड़ का प्लान, इलेक्ट्रिक गाड़ी घर-घर पहुंचाएगी हर जरूरी सामान

देश में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी (electric mobility) के लिए सरकार ने डिलीवरी और कारगो फ्लीट (Delivery and Cargo Fleet) को पूरी तरह इलेक्ट्रिक में कन्वर्ट (convert) करने का लक्ष्य रखा है. सरकार के इस मिशन में देश के सबसे अमीर इंसान मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) भी साथ देने जा रहे हैं. हालांकि इस बार वह पर्दे के पीछे रहकर ये काम करने वाले हैं, और मुकेश अंबानी से फंडेड एक इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनी 700 करोड़ रुपये जुटाने का प्लान बना रही है. ऑल्टीग्रीन प्रोपल्शन लैब्स प्राइवेट लिमिटेड 700 करोड़ रुपये जुटाने की योजना पर काम कर रही है. कंपनी इलेक्ट्रिक कारगो व्हीकल बनाती है, जो देशभर में सामान की डिलीवरी करने के लिए इस्तेमाल होते हैं. ई-कॉमर्स के विस्तार के बाद देश में ऐसे व्हीकल्स की डिमांड बढ़ी है. ऑल्टग्रीन प्रोपल्शन इस बार 35 करोड़ डॉलर (करीब 2890 करोड़ रुपये) की वैल्यूएशन पर फंड जुटाने की प्लानिंग कर रही है. इस मामले की जानकारी रखने वाले सूत्र ने बताया कि इस फंडिंग राउंड में कंपनी के कुछ मौजूदा इंवेस्टर्स अपनी हिस्सेदारी बेच सकते हैं. वहीं कुछ की अपनी शेयर होल्डिंग बढ़ाने की भी उम्मीद है.

 

10. कर्नाटक में कार और बस की भीषण टक्कर, 10 लोगों की मौत

कर्नाटक (Karnataka) में आज एक कार और प्राइवेट बस (car and bus) की टक्कर हो गई। टक्कर इतनी भीषण थी कि कार के परखच्चे उड़ गए। इस हादसे में दो बच्चों समेत 10 लोगों की मौत हो गई। यह घटना घटना मैसूरु (Mysuru) के पास तनरसिंहपुरा (Tanarsinghpura) की है। इस हादसे में कार में सवार लोगों में से एक बाल-बाल बच गया और उसका इलाज चल रहा है। मैसूर की एसपी सीमा ने 10 मौतों की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि पुलिस (Police) मौके पर पहुंचकर रेस्क्यू कर रही है। शवों को कड़ी मशक्कत के बाद कार से बाहर निकाला गया है। उन्हें पोस्टमार्टम (post mortem) के लिए भेज दिया गया है। घायल को अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। इससे पहले कर्नाटक के कोप्पल जिले (Koppal district) में रविवार को एक कार लॉरी से टकरा गई। इस हादसे में छह लोगों की मौत हो गई।

Share:

Next Post

इंदौर के खजराना थाना क्षेत्र में मामूली विवाद में चले चाकू

Mon May 29 , 2023
इंदौर, विजय मोदी। इंदौर (Indore) के खजराना थाना क्षेत्र (Khajrana police station area) के मदरसे के पीछे अशरफी कॉलोनी (Ashrafi Colony) में मामूली विवाद में चाक़ू चलने की खबर सामने आई है। बताया जा रहा है कि, मकसूद आजाद पटेल (Maqsood Azad Patel) निवासी अशरफी नगर ने मोहम्मद सिद्दीक (Mohd Siddiq) को चाकू मारा है। […]