बड़ी खबर

4 मई की 10 बड़ी खबरें

1. सरकार और PTI की बातचीत को प्रमुखता, एक साथ चुनाव पर सहमति

पाकिस्तान (Pakistan) से बुधवार को प्रकाशित ज्यादातर समाचारपत्रों में सरकार और पीटीआई (PTI) के बीच बातचीत की खबरें सुर्खियों में छाई हुई हैं। तीसरे दौर की इस बातचीत में एक-साथ चुनाव पर दोनों पक्षों में सहमति बन गई है लेकिन चुनाव की तिथियों पर रार अब भी जारी है। बातचीत में शामिल वित्त मंत्री इसहाक डार का कहना है कि अगली बैठक निर्णायक होगी। देशभर में केयरटेकर सरकार की मौजूदगी में एक साथ चुनाव पर बात तय हुई है। सत्तापक्ष और विपक्ष की बातचीत में पीटीआई का प्रतिधित्व करने वाले नेता शाह महमूद कुरैशी का कहना है कि केयरटेकर सरकार के तहत एक साथ इलेक्शन पर सहमत हैं लेकिन असेंबलियों को तोड़ने पर दोनों पक्षों के बीच सहमति नहीं हो पाई है। इस अवसर पर पीटीआई ने बातचीत समाप्त कर सुप्रीम कोर्ट जाने और पंजाब में 14 मई को चुनाव कराए जाने की अपील करने की बात कही है। अखबारों ने पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान का एक बयान छापा है जिसमें उन्होंने कहा है कि सुप्रीम कोर्ट से पूछता हूं कि इलेक्शन क्यों नहीं हो रहे हैं। केयरटेकर सरकारें किस कानून के तहत अभी बैठी हुई हैं। अखबारों ने चुनाव आयोग के जरिए सुप्रीम कोर्ट ने जमा की गई रिपोर्ट के हवाले से खबर दी है जिसमें कहा गया है कि पंजाब विधानसभा के चुनाव 14 मई को कराना मुमकिन नहीं है।

जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir ) के बारामुला में आतंकियों और सुरक्षाबलों (terrorists and security forces) के बीच मुठभेड़ में दो आतंकियों को मार गिराया गया है। कश्मीर जोन की पुलिस ने बताया कि मारे गए आतंकियों की शिनाख्त की जा रही है। उनके पास से एक एके 47 राइफल और एक पिस्तौल सहित आपत्तिजनक सामग्री, हथियार और गोला-बारूद बरामद हुआ है। इससे पहले कल उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में एलओसी से सटे माच्छिल सेक्टर में सुरक्षाबलों ने पाकिस्तान (Pakistan) की एक और साजिश को नाकाम करते हुए दो घुसपैठियों को मार गिराया गया। बुधवार की सुबह मारे गए इन आतंकियों के पास से भारी मात्रा में हथियार, गोलाबारूद (arms, ammunition) समेत पाकिस्तानी करंसी बरामद हुई है।

 

3. Go First ने NCLT से मांगी राहत, DGCA की कार्रवाई रोकने के लिए निर्देश देने की अपील

संकटग्रस्त गो फर्स्ट ने राष्ट्रीय कंपनी विधि न्यायाधिकरण (NCLT) से कुछ चीजों के लिए अंतरिम निर्देश देने की मांग की है। गो फर्स्ट ने जिन चीजों के लिए निर्देश देने की गुहार लगाई है उनमें पट्टेदारों को विमान वापस लेने से रोकना और नियामक डीजीसीए को एयरलाइन के खिलाफ कोई प्रतिकूल कार्रवाई करने से रोकना शामिल है। गो फर्स्ट ने अपनी अपील में कहा है कि एनसीएलटी विमानों को पट्टे पर देने वालों को अपने विमान वापस लेने से रोके और साथ ही नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) को किसी तरह की जबरिया कार्रवाई नहीं करने का निर्देश दे। वाडिया समूह के स्वामित्व वाली एयरलाइन पर 11,463 करोड़ रुपये की देनदारी है। कंपनी ने स्वैच्छिक दिवाला समाधान कार्यवाही के लिए आवेदन किया है। एनसीएलटी की दिल्ली पीठ बृहस्पतिवार को गो फर्स्ट की अपील पर सुनवाई करेगी।

 

 

4. चारधाम यात्रा के बीच उत्‍तराखंड में डोली धरती, चमोली और रुद्रप्रयाग में महसूस हुए भूकंप के झटके

उत्तराखंड में एक बार फिर धरती के डोलने से लोग दहशत में आ गए. गुरुवार सुबह 9:52 बजे के करीब चमोली और रद्रप्रयाग जिले में भूकंप के झटके महसूस किए गए जिसके बाद लोग अपने-अपने घरों, दफ्तरों और दुकानों से बाहर आ गए. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.3 बताई जा रही है. फिलहाल किसी भी तरह की जानमाल की क्षति की सूचना नहीं मिली है. आपदा कण्ट्रोल विभाग जिले से लगातार अपडेट ले रहा है. बता दें कि इन दिनों उत्तराखंड में चारधाम की यात्रा चल रही है. ऐसे में लाखों की संख्या में श्रद्धालु केदारनाथ, बद्रीनाथ, यमुनोत्री और गंगोत्री पहुंच रहे हैं. ऐसे में भूकंप के झटकों से स्थानीय लोगों के साथ ही श्रद्धालु भी दहशत में आ गए. गौरतलब है कि उत्तराखंड राज्य भूकंप की दृष्टि से काफी संवेदनशील है. प्रदेश के कई जिले भूकंप के नजरिये से जोन चार और पांच में आते हैं. यही वजह है कि अक्सर इन जिलों में भूकंप के झटके महसूस होते रहते हैं.

 

5. बजरंग पूनिया ने गृह मंत्री को लिखा पत्र, बताया- रेसलर के सिर फोड़े, विनेश को दी गालियां, हुई बदसलूकी

दिल्ली के जंतर-मंतर पर पहलवानों (Wrestlers) और पुलिस (Police) के बीच हुई कथित हाथापाई के बाद बजरंग पूनिया (Bajrang Punia) ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Union Home Minister Amit Shah) के चिट्ठी लिखी है. उन्होंने इस चिट्ठी में अमित शाह से जंतर-मंतर पर आंदोलनकारी खिलाड़ियों की मांगों का तत्काल समाधान करने की मांग की है. बजरंग पूनिया ने इस चिट्ठी में 3 मई की रात दिल्ली पुलिस वालों के साथ हुई कथित धक्का-मुक्की और कहासुनी का जिक्र किया है. उन्होंने लिखा है कि पुलिस वालों ने पहलवानों पर हमला कर दिया और दो रेसलर के सिर फोड़ दिए. ओलंपियन विनेश फोगाट को अपशब्द कहे गए और साक्षी मलिक व संगीता फोगाट के साथ बदसलूकी की गई.

 

6. बैन के ऐलान से भड़के बजरंगी, जबलपुर में कांग्रेस ऑफिस में की तोड़फोड़

कांग्रेस के बजरंग दल को बैन करने की बात किए जाने के बाद आज बजरंगियों ने मध्यप्रदेश के जबलपुर में उग्र प्रदर्शन किया है. सैकड़ों की संख्या में आए बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने कांग्रेस दफ्तर का घेराव कर कार्यालय में जमकर पत्थरबाजी और तोड़फोड़ की है. बजरंगियों ने ना केवल कार्यलय में तोड़फोड़ की बल्कि वहां लगे पोस्टर भी फाड़ दिए. हैरत की बात है कि इस पूरे हंगामे के दौरान जबलपुर पुलिस मौके नदारद दिखी. दरअसल कांग्रेस ने मांग की थी कि प्रदेश में बजरंग दल पर बैन लगा दिया जाए. इसी बात पर बजरंग दल के कार्यकर्ता भड़क उठे और आज बजरंग दल और हिंदूवादी दलों के कार्यकर्ताओं ने कांग्रेस कार्यालय में जमकर तोड़फोड़ की.

 

 

7. गैंगस्टर अनिल दुजाना यूपी STF के एनकाउंटर में ढेर, जेल से जमानत पर आया था बाहर

गैंगस्टर अनिल दुजाना यूपी एसटीएफ के साथ मुठभेड़ में मारा गया. कुछ दिनों पहले यूपी के टॉप 65 माफियाओं की लिस्ट यूपी सरकार के कार्यालय से जारी की गई थी. इसमें ग्रेटर नोएडा के अनिल दुजाना का नाम भी शामिल था. कुख्यात बदमाश अनिल दुजाना पिछले काफी समय से दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद था, लेकिन कुछ समय पहले वह जमानत पर बाहर आ गया. जेल से बाहर आते ही अनिल दुजाना ने जयचंद प्रधान मर्डर केस में उसकी पत्नी और गवाह संगीता को धमकी दी. इसके बाद उच्च अधिकारियों ने एक्शन लेते हुए अनिल दुजाना के खिलाफ पिछले सप्ताह में 2 मुकदमे दर्ज किए. दुजाना की गिरफ्तारी के लिए नोएडा पुलिस की स्पेशल सेल टीम और एसटीएफ टीम लगी हुई थी. बताया जा रहा है कि पिछले कुछ दिनों के दौरान 7 टीमों ने 20 से भी ज्यादा स्थानों पर लगातार छापेमारी कर रही थी.

 

8. पाकिस्तान के स्कूल में गोलीबारी, 7 टीचर्स की मौत

अफगानिस्तान की सीमा से सटे (bordering Afghanistan) पाकिस्तान (Pakistan) के एक स्कूल में गुरुवार को गोलीबारी (crossfire) में सात टीचर्स की मौत हो गई. यह घटना खैबर पख्तूनख्वा (Khyber Pakhtunkhwa) के पाराचिनार इलाके में हुई. कुछ हथियारबंद लोग स्कूल के स्टाफ रूम में घुस गए और उन्होंने ताबड़तोड़ फायरिंग करनी शुरू कर दी. रिपोर्ट के मुताबिक, इन मारे गए सात टीचर्स में से चार शिया समुदाय के बताए जा रहे हैं. फायरिंग के बाद इलाके में दहशत फैल गई. अभी तक किसी भी संगठन ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है. पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के सह अध्यक्ष और पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी ने इस हमले की निंदा की है. उन्होंने ऑन ड्यूटी शिक्षकों की हत्या को आतंकवादी घटना बताया है. पार्टी ने बयान जारी कर दोषियों को कटघरे में खड़ा करने की मांग की है.

 

 

9. अखिलेश यादव ने बताया कहा से लड़ेंगे लोकसभा चुनाव

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के मुखिया अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) का बड़ा बयान सामने आया है. यहां उन्होंने प्रेस कांफ्रेंस (press conference) के दौरान कहा कि वे कन्नौज से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे. साथ ही अखिलेश ने कहा कि वो बीजेपी उम्मीदवार (BJP candidate) को करीब 3 लाख वोटों से हरायेंगे. फिलहाल, यादव करहल सीट से विधायक हैं. बता दें कि, अखिलेश यादव ने साल 2000 में कन्नौज लोकसभा सीट से ही शुरू किया था. उसके बाद साल 2004 और 2009 में भी वह कन्नौज से ही सांसद चुने गए थे. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अखिलेश यादव ने आज कन्नौज में प्रेस वार्ता की. जिसमें उन्होंने कहा कि सुबह से सूचना मिल रही है कि कई जगहों पर शिकायतें की जा रही है. ऐसे में सपा के ट्वीटर हैंडल से लगातार बताया जा रहा है कि किस तरह से चुनाव में बीजेपी और स्थानीय प्रशासन की मिलीभगत से लूट की जा रही है. वहीं, पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने कहा किमीडिया के जरिए ये जानकारी शासन और प्रशासन तक पहुंचेगी. ऐसे में कम से कम निष्पक्ष वोट पड़ेगा.

 

10. दिल्ली पुलिस ने गीता फोगाट और उनके पति को किया गिरफ्तार!

बुधवार देर रात जंतर-मंतर (Jantar Mantar) पर पुलिस और धरने पर बैठे पहलवानों (wrestlers) के बीच झड़प और तीखी बहस के बाद मामला गर्मा गया है. ऐसे में पहलवान गीता फोगाट (wrestler Geeta Phogat) ने सोशल मीडिया पर दिल्ली पुलिस (Delhi Police) की कार्रवाई पर कई सवाल खड़े किए हैं. गीता ने एक वीडियो भी शेयर किया है जिसमें वह पुलिसकर्मियों से घिरी हुईं दिखाई दे रही हैं. उन्होंने कहा कि उन्हें दिल्ली पुलिस ने जंतर-मंतर पर जाने से रोका गया है. पुलिस की कार्रवाई की निंदा करते हुए गीता ने कहा है कि दिल्ली पुलिस ने उनके सामने दो ही रास्ते रखे थे, या तो अपने घर वापस चले जाओ या फिर पुलिस स्टेशन चलो. इस कैप्शन के साथ उन्होंने एक वीडियो शेयर किया है. जिसमें वह पुलिस से जंतर-मंतर पर जाने की अपील करते हुए दिखाई दे रही हैं. इस वीडियो पोस्ट के कुछ देर बाद उन्होंने एक और ट्वीट किया है, जिसमें उन्होंने कहा है कि उन्हें और उनके पति पवन सरोहा को दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. इसे उन्होंने बहुत दुखद लिखा है.

Share:

Next Post

MP के इन जिलों में होगी बारिश, मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के लिए जारी किया अलर्ट

Thu May 4 , 2023
भोपाल। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के मौसम (Season) में लगातार बदलाव नजर आ रहा है। मई के महीने में प्रदेश में सावन जैसे हालात बन गए हैं। अगले 24 घंटे में प्रदेश के कई जिलों में बारिश (rain in many districts) होने का अनुमान जताया गया है। मध्यप्रदेश में फिलहाल बारिश का दौर जारी रहने […]