बड़ी खबर

4 सितंबर की 10 बड़ी खबरें

1. खामोश हो गई चंद्रयान-3 मिशन की काउंटडाउन वाली आवाज, इसरो की वैज्ञानिक वलारमथी का निधन

इसरो (ISRO) की एक वैज्ञानिक वलारमथी का निधन हो गया. उन्होंने चंद्रयान-3 (Chandrayaan-3) मिशन में काउंटडाउन (countdown) को आवाज दी थी. वलारमथी (Valaramathi) का निधन हृदय गति (death heart rate) रुकने से हुआ है. इसरो ने शनिवार को कहा कि चंद्रमा पर प्रज्ञान रोवर को निष्क्रिय कर दिया गया है. अंतरिक्ष एजेंसी को उम्मीद है कि वह 14 दिन बाद इसे फिर से सक्रिय करेगी. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) से एक दुखद खबर सामने आई है. इसरो की एक वैज्ञानिक वलारमथी का निधन हो गया. हृदय गति रुकने से उन्होंने रविवार को आखिरी सांस ली. वह वलारमथी ही थीं, जिन्होंने श्रीहरिकोटा में रॉकेट लॉन्च की उलटी गिनती में अपनी आवाज दी थी. उनकी आखिरी बार उलटी गिनती अभी हाल ही में दी थी, जब देश के तीसरे चंद्र मिशन चंद्रयान-3 का प्रक्षेपण हुआ था. चंद्रयान-3 को 14 जुलाई को श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से लॉन्च किया गया था. 23 अगस्त को, चंद्रयान -3 का लैंडर मॉड्यूल (एलएम) – जिसमें विक्रम लैंडर और प्रज्ञान रोवर शामिल थे, चंद्रमा की सतह पर उतरा, जिससे यह उपलब्धि हासिल करने वाला चौथा देश बन गया. लैंडिंग ने देश को पृथ्वी के एकमात्र प्राकृतिक उपग्रह के अज्ञात दक्षिणी ध्रुव पर पहुंचने वाला पहला देश बना दिया. इस बीच, इसरो ने शनिवार को कहा कि चंद्रमा पर प्रज्ञान रोवर को निष्क्रिय कर दिया गया है. अंतरिक्ष एजेंसी को उम्मीद है कि वह 14 दिन बाद इसे फिर से सक्रिय करेगी.

 

2. Pakistan: आतंकी हमलों में रिकॉर्ड 83% की वृद्धि, अगस्त में हुई 99 घटनाएं

पाकिस्तान (Pakistan) में आतंकी हमलों (Record increase in terrorist attacks) में रिकॉर्ड बढ़ोतरी देखी गई है। पाकिस्तान इंस्टीट्यूट फॉर कॉन्फ्लिक्ट एंड सिक्योरिटी स्टडीज (पीआईसीएसएस) (Pakistan Institute for Conflict and Security Studies -PICSS) की एक रिपोर्ट में दावा किया गया कि अगस्त महीने में आतंकी हमलों में 83 फीसदी की वृद्धि (83 percent increase in terrorist attacks) देखी गई। पाकिस्तान में बीते महीने 99 आतंकवादी घटनाएं दर्ज की गईं। आंकड़ों के मुताबिक, नवंबर 2014 के बाद से यह किसी एक महीने में दर्ज की गई सबसे बड़ी संख्या है। आंकड़ों के मुताबिक, जुलाई की तुलना में अगस्त में 83 फीसदी अधिक आतंकी हमले हुए। जुलाई में पाकिस्तान को 54 हमले झेलने पड़े थे। पीआईसीएसएस रिपोर्ट में चार आत्मघाती हमलों का भी उल्लेख किया गया है। इनमें से तीन खैबर पख्तूनख्वा (केपी) के आदिवासी जिलों और एक मुख्य भूमि केपी में हुआ था। इससे बीच जुलाई महीने में पांच आत्मघाती हमले हुए, जो एक साल में सबसे ज्यादा हैं। कुल मिलाकर देश में 2023 के पहले आठ महीनों में 22 आत्मघाती हमले हुए, जिनमें 227 लोग मारे गए और 497 घायल हुए। रिपोर्ट के मुताबिक, सुरक्षा बलों की कार्रवाई में कम से कम 24 आतंकवादी मारे गए और देश भर में विभिन्न ऑपरेशंस में 69 अन्य को गिरफ्तार किया गया।

 

3. ओडिशा में आसमान से बरसी आफत! 2 घंटे में 61 हजार बार गिरी आकाशीय बिजली, 12 लोगों की मौत

ओडिशा (Odisha) में आकाशीय बिजली (Lightning Strikes) ने कहर बरपाया है. शनिवार को लगभग दो घंटों में ओडिशा भर में 61,000 बार बिजली गिरने से 12 लोगों की मौत (Death) हो गई और 14 घायल (Injured) हो गए. खबर है कि राजधानी भुवनेश्वर (Bhubaneswar) में सबसे ज्यादा आकाशीय बिजली गिरने की घटना सामने आई. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) द्वारा 7 सितंबर तक राज्य में चरम मौसम की चेतावनी जारी की गई है. तब तक इस तरह की स्थिति बनी रहेगी. TOI के अनुसार बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) के ऊपर सक्रिय चक्रवाती सर्कुलेशन (cyclonic circulation) अगले 48 घंटों में कम दबाव वाले क्षेत्र में बदल सकता है और इसके प्रभाव से पूरे ओडिशा में बड़े पैमाने पर बारिश होने की संभावना है. IMD के अनुसार सप्ताह के अंत में बारिश की तीव्रता बढ़ने की संभावना है. IMD ने कहा है कि ‘7 सितंबर तक अधिकांश जिलों में भारी बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी की गई है.’

 


 

4. राम मंदिर के उद्घाटन को लेकर हलचल तेज, CM योगी कल प्रधानमंत्री मोदी से कर सकते हैं मुलाकात

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) 5 सितंबर की शाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) से मुलाकात (appointment) कर सकते हैं. सूत्र बताते हैं कि सीएम योगी पीएम नरेंद्र मोदी के साथ अयोध्या राम मंदिर (Ayodhya Ram Mandir) के उद्घाटन से जुड़े कई महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा कर सकते हैं.

 

5. ‘अब बुलाओगे तो भी नहीं आऊंगी’, उमा भारती की बयानबाजी ने बढ़ा दी BJP की टेंशन

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में विधानसभा चुनाव (assembly elections) सिर पर हैं, लेकिन बीजेपी (BJP) की मुसीबतें कम होने का नाम नहीं ले रहीं. बीजेपी की फायरब्रांड नेता और राज्य की पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती (Uma Bharti) ने पार्टी के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है. एक के बाद एक ट्वीट कर उमा भारती ने ‘जन-आशीर्वाद यात्रा’ (‘Jan-Aashirwad Yatra’) में शामिल होने के लिए न्योता नहीं मिलने पर गुस्सा जाहिर (express anger) किया है. उन्होंने अब साफ कर दिया है कि अब मुझे बुलाया भी गया तो भी मैं यात्रा में शामिल नहीं जाऊंगी. उमा का ये बयान अब बीजेपी के गले की फांस बन गया है. उमा भारती ने ट्वीट कर लिखा है, ”मुझे जन आशीर्वाद यात्रा के लिए न्योता नहीं मिला. यह सच्चाई है कि ऐसा मैंने कहा है, लेकिन निमंत्रण मिलने या ना मिलने से मैं कम ज्यादा नहीं हो जाती. हां अगर अब मुझे निमंत्रण दिया गया तो मैं कही नहीं जाऊंगी. मैं 25 सितंबर के समापन समारोह में भी शामिल नहीं होऊंगी.” हालांकि उमा भारती ने एक अन्य ट्वीट में साफ किया है कि शिवराज के प्रति मेरे मन में स्नेह की डोर अटूट और मजबूत है. शिवराज जहां भी मुझे चुनाव प्रचार के लिए बुलाएंगे, मैं उनकी बात मानकर प्रचार कर सकती हूं. जिनके खून पसीने से बीजेपी बनी है, मैं उन लोगों में से हूं.

 

6. सोनिया गांधी ने बुलाई संसदीय दल की बैठक, संसद के विशेष सत्र में कांग्रेस की क्या होगी रणनीति?

संसद के विशेष सत्र से पहले कांग्रेस संसदीय दल (Congress Parliamentary Party) की चेयरमैन सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने मंगलवार (05 सितंबर) को बैठक (meeting) बुलाई है. इस बात की जानकारी समाचार एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से दी है. इससे पहले सोनिया गांधी दिल्ली के सर गंगाराम अस्पताल में हल्का बुखार आने के बाद भर्ती हुईं थीं और आज सोमवार (04 सितंबर) को उन्हें अस्पताल से छुट्टी मिल गई. एएनआई को मिली जानकारी के मुताबिक इस बैठक में पार्लियामेंट के स्पेशल सेशन (special session of parliament) में किन मुद्दों को उठाया जाए और कांग्रेस (Congress) की क्या रणनीति (strategy) रहेगी इस पर चर्चा की जाएगी. इसके अलावा कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे (Mallikarjun Kharge) ने भी रणनीति तय करने के लिए सांसदों की एक बैठक बुलाई है. संसद का विशेष सत्र 18 सितंबर से 22 सितंबर तक चलने वाला है. हालांकि सत्र के एजेंडे को लेकर आशंकाओं का बाजार गर्म है. संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर जानकारी देते हुए लिखा था, “संसद का विशेष सत्र 18 से 22 सितंबर को बुलाया गया है. ये नए संसद भवन में होगा. इसमें पांच बैठकें होगीं.”

 


 

7. चंद्रयान-3 का विक्रम लैंडर गया स्लीप मोड में, 22 सितंबर को एक्टिव होने की उम्मीद

भारत (India) के चंद्रयान-3 मिशन (chandrayaan-3 mission) का विक्रम लैंडर (Vikram Lander) स्लीप मोड (sleep mode) में चला गया है. इसरो (ISRO) ने सोमवार (4 सितंबर) को ये जानकारी दी. स्पेस एजेंसी (space agency) ने साथ ही बताया कि इसकी अब 22 सितंबर के आसपास एक्टिव (Active) होने की उम्मीद है. इसरो ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (social media platform) एक्स पर पोस्ट कर बताया, “चंद्रयान-3 मिशन का लैंडर लगभग सुबह 8:00 बजे स्लीप मोड में सेट हो गया. इससे पहले ChaSTE, रंभा-एलपी और आईएलएसए पेलोड (ILSA Payload) ने नई जगह पर इन-सीटू प्रयोग किए. इन्होंने जो डेटा जुटाया वो पृथ्वी पर आता रहा.” भारतीय स्पेस एजेंसी ने आगे कहा, “पेलोड अब बंद कर दिए गए हैं. लैंडर रिसीवर चालू रखे गए हैं. सौर ऊर्जा खत्म हो जाने और बैटरी खत्म हो जाने पर विक्रम, प्रज्ञान के बगल में सो जाएगा. 22 सितंबर, 2023 के आसपास उनके फिर से जागने की उम्मीद है.”

 

8. रूस ने यूक्रेन के अनाज एक्सपोर्ट करने वाले बंदरगाह पर हमला कर किया तबाह, गहरा सकता है अनाज संकट

रूस और यूक्रेन के बीच जंग (Russia and Ukraine war) जारी है। अब रूस ने यूक्रेन के इजमेल बंदरगाह पर बड़ा हमला किया है। यूक्रेन के खाद्यान्न एक्सपोर्ट करने वाले बंदरगाह पर रूसी हमले में यह बंदरगाह पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया। जंग की वजह से दुनियाभर में खाद्यान्न का निर्यात बाधित हुआ है। इससे दुनिया के कई देशों में अनाज संकट गहरा सकता है। क्योंकि यूक्रेन और रूस अकेले मिलकर ही दुनिया का 25 फीसदी के करीब खाद्यान्न निर्यात​ करते हैं। रूस ने यूक्रेन के इजमेल बंदरगाह पर ताजा हमले किए हैं यह हमला रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीन पुतिन और तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयब एर्दोगन के बीच सोमवार को मुलाकात से पहले हुआ। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इजमेल पोर्ट यूक्रेन के ओडिया इलाके में बहने वाली दानुबे नदी पर बना है। रूस के ड्रोन हमले में पोर्ट के वेयरहाउस, प्रोडक्शन बिल्डिंग, कृषि मशीनरी और उपकरणों को भारी क्षति हुई है। इस हमले में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। लेकिन बंदरगाह से यूक्रेन द्वारा उत्पन्न अनाज का भारी मात्रा में निर्यात होता था।

 


 

9. PM बनने के बाद से नरेंद्र मोदी ने नहीं ली एक भी दिन की छुट्टी

नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) 26 मई 2014 को देश के प्रधानमंत्री (Prime Minister) बने थे. इसके बाद से उन्होंने एक भी दिन की छुट्टी नहीं (not a single day off) ली है. बतौर पीएम वो नौ सालों से भी ज्यादा समय से लगातार काम कर रहे हैं. एक RTI अर्जी दाखिल की गई थी जिसके जवाब में प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने ये बात कही है. 31 जुलाई 2023 को RTI कार्यकर्ता पी शारदा ने नरेंद्र मोदी की छुट्टियों से जुड़ी जानकारी मांगने वाली अर्जी दायर की थी. इसमें उन्होंने दो सवाल पूछे थे. पहला सवाल था कि प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी दिल्ली स्थित PMO में कितने दिन उपस्थित रहे? दूसरा सवाल था कि देश का प्रधानमंत्री बनने के बाद से अबतक नरेंद्र मोदी विभिन्न कार्यक्रमों में कितने दिन उपस्थित रहे? इस RTI के जवाब में प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से बताया गया कि पीएम मोदी हमेशा ड्यूटी पर रहते हैं. प्रधानमंत्री का पदभार ग्रहण करने के बाद से उन्होंने कोई छुट्टी नहीं ली है. दूसरे सवाल के जवाब में PMO की ओर से लिखा गया है कि नरेंद्र मोदी के विभिन्न कार्यक्रमों की जानकारी प्रधानमंत्री कार्यालय की वेबसाइट पर मौजूद है.

 

10. कांग्रेस ने बनाई चुनाव समिति, सोनिया-राहुल समेत इन चेहरों को मिली जगह

2024 में होने वाले चुनाव (Elections to be held in 2024) के लिए कांग्रेस ने तैयारियां तेज कर दी हैं. पार्टी की ओर से एक चुनाव समिति का गठन (constitution of election committee) किया गया है. इसमें सोनिया गांधी (Sonia Gandhi), राहुल गांधी (Rahul Gandhi), मल्लिकार्जुन खड़गे (mallikarjun kharge) समेत कांग्रेस के दिग्गज नेताओं को शामिल किया गया है. कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे (Congress President Kharge) ने कांग्रेस चुनाव समिति का गठन किया है.

Share:

Next Post

shri krishan Janmashtami 2023: जिस नक्षत्र में हुआ था श्रीकृष्ण का जन्म, इस साल 6 सितंबर को उसी नक्षत्र में मनेगी जन्माष्टमी

Mon Sep 4 , 2023
नई दिल्‍ली (New Dehli) । हिंदू धर्म में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी (Shri Krishna Janmashtami) का बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान है. इस दिन लोग व्रत रखकर और बिना व्रत के भी बड़े उल्लास (glee) के साथ भगवान श्री कृष्ण का जन्मोत्सव (birth anniversary) मनाते हैं. इस बार बुधवार 6 सितंबर 2023 को जन्माष्टमी का पर्व (Festival) मनाया […]