बड़ी खबर

2024: नमो एप पर जनमन सर्वे, PM मोदी ने जनता से मांगा सरकार और सांसदों का रिपोर्ट कार्ड

नई दिल्ली (New Delhi)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) 2024 के चुनावों (2024 elections) को ध्यान में रखकर जनता के मन की बात (public opinion) सुन रहे हैं। नमो एप पर जनमन सर्वे (Janman survey on Namo app) के जरिये पीएम जनता से अपनी सरकार और सांसदों के कामकाज का रिपोर्ट कार्ड (Report card of work of government and MPs) मांग रहे हैं। यह सर्वेक्षण इस लिहाज से अहम है क्योंकि पीएम ने कामकाज पर सीधे जनता से राय मांगी है।

2024 के लोकसभा चुनाव घोषित होने में अब कुछ ही महीने का समय बचा है। पीएम इस सर्वे के जरिये अपनी सरकार की तमाम योजनाओं, राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर पर किए गए अपने काम और सांसदों की समीक्षा करना चाहते हैं, ताकि जनता के मन के मुताबिक चुनावी वादे और सांसदों को पेश किया जा सके। नमो एप पीएम के लिए तमाम मुद्दों पर जनता की रायशुमारी का बेहद कारगर जरिया साबित हुआ है। पहले भी पीएम ने इस एप के जरिये जनता से राय मांगी है।


13 सवाल पूछे
नमो एप पर जनमन सर्वे में कुल 13 सवाल पूछे गए हैं। पहला सवाल मोदी सरकार के समग्र प्रदर्शन को लेकर पूछा गया है। दूसरा भविष्य के प्रति आशावाद को लेकर है। तीसरा दुनिया में भारत के बढ़ते कद पर जनता की राय जानने के लिए है। चौथे सवाल में लोगों से पूछा गया है कि वे बुनियादी ढांचे, स्वास्थ्य सेवा, रोजगार, किसान समृद्धि, भ्रष्टाचार मुक्त शासन, राष्ट्रीय सुरक्षा अर्थव्यवस्था, महिला सशक्तीकरण, डिजिटल इंडिया, स्वच्छ भारत, कानून व्यवस्था और शहरी विकास के क्षेत्र में मोदी सरकार के कामकाज से कितने संतुष्ट हैं।

किन योजनाओं का मिला लाभ
पांचवें सवाल के तौर पर जानकारी मांगी गई है कि लोग व्यक्तिगत रूप से केंद्र सरकार की किन योजनाओं से लाभान्वित हुए हैं। इनमें पीएम गरीब कल्याण योजना, स्वच्छा भारत मिशन, आयुष्मान भारत योजना, आयकर स्लैब, वंदे भारत, मेट्रो और नमो भारत ट्रेन, जन औषधि केंद्र, पीएम जन धन योजना, डिजिटल इंडिया, जल जीवन मिशन, पीएम आवास योजना, स्टार्टअप इंडिया, उज्ज्वला योजना, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, सुकन्या समृद्धि योजना, मुद्रा योजना, पोषण अभियान, स्टैंडअप इंडिया व कौशल भारत का विकल्प दिया गया है।

अपने क्षेत्र के तीन लोकप्रिय नेता बताएं
इसके बाद सभी सवाल सांसदों के फीडबैक से जुड़े हैं। छठा सवाल निर्वाचन क्षेत्र में सांसद की मौजूदगी को लेकर है कि सांसद वहां रहते हैं या नहीं। सातवें सवाल में पूछा गया है कि सांसद क्षेत्र में जो काम करा रहे हैं उनकी जानकारी है या नहीं। क्या लोग अपने सांसद के काम से संतुष्ट हैं। नौवां सवाल सांसद की लोकप्रियता को लेकर पूछा गया है। इसके साथ ही निर्वाचन क्षेत्र के तीन लोकप्रिय नेताओं के नाम पूछे गए हैं।

बिजली, पेयजल की व्यवस्था कैसी
10वां सवाल निर्वाचन क्षेत्र में सड़क, बिजली, पेयजल, स्वास्थ्य, शिक्षा, राशन को लेकर पूछा गया है। 11वें सवाल में पूछा लोकसभा चुनावों में कौनसे मुद्दे अहम हैं। मसलन, वोट देते समय लोग आधारभूत संचरना, आर्थिक प्रबंधन व मुद्रास्फीति, सांस्कृतिक मुद्दे, कल्याणकारी योजनाएं, रोजगार निर्माण, नागरिक मुद्दे, प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार, राजनीतिक दल व राष्ट्रवाद जैसे मुद्दों में किन्हें ध्यान में रखकर वोट देंगे। इसके अलावा आखिर में पूछा गया है कि क्या लोग 2024 के लोकसभा चुनाव में भाजपा को वोट देने का इरादा रखते हैं। साथ ही पूछा है कि विकसित भारत एंबेसडर बनने में रुचि रखते हैं।

Share:

Next Post

संसद की सुरक्षा में सेध: सागर शर्मा की डायरी से मिले अहम सुराग, खुफिया एजेंसी जांच में जुटी

Wed Dec 20 , 2023
नई दिल्‍ली (New Dehli) । संसद(Parliament) की सुरक्षा में सेंध लगाने के आरोपी (accused)सागर शर्मा की डायरी के आधार पर खुफिया एजेन्सी (intelligence agency)और दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल (special sale)एक साथ पड़ताल (investigation)कर रही है। इन लोगों ने डायरी के एक पन्ने पर लिखे 22 मोबाइल नम्बरों का पूरा ब्योरा निकलवाया है। इनमें नौ […]