बड़ी खबर

अफगानिस्तान से आईं गुरुग्रंथ साहिब की 3 प्रतियां, रिसीव करने पहुंचे ये मंत्री

नई दिल्ली: अफगानिस्तान पर तालिबान (Taliban) के कब्जे के बाद काबुल में फंसे भारतीयों को वापस लाने का सिलसिला जारी है और ताजिकिस्तान के दुशांबे से 78 लोगों को एयर इंडिया के स्पेशल विमान से दिल्ली (Dushanbe to Delhi) लाया गया है. बता दें कि 78 व्यक्तियों के एक समूह को कल (23 अगस्त) भारतीय वायु सेना के विमान के माध्यम से काबुल से दुशांबे लाया गया था.

काबुल से दिल्ली पहुंचीं गुरु ग्रंथ साहिब की 3 प्रतियां
दुशांबे से दिल्ली आए लोगों में 44 अफगान सिख शामिल हैं, जो काबुल से पवित्र श्री गुरु ग्रंथ साहिब (Sri Guru Granth Sahib) की तीन प्रतियां भी अपने साथ लेकर पहुंचे हैं. इनके साथ 25 भारतीय नागरिक भी दिल्ली पहुंचे हैं, जो काबुल में फंसे हुए थे. सभी यात्रियों को एयर इंडिया के स्पेशल विमान के जरिए दुशांबे से दिल्ली लाया गया है.


एयरपोर्ट पर केंद्रीय मंत्रियों ने किया स्वागत
दिल्ली पहुंचने पर 2 केंद्रीय मंत्री उनका स्वागत किया. इसके अलावा भारत सरकार के अधिकारी, भारतीय जनता पार्टी और भारतीय विश्व मंच के सदस्य भी उनकी सहायता के लिए एयरपोर्ट पहुंचे थे. इसके साथ ही अफगान सिख नेता भी मौजूद रहे. इसके बाद तीनों श्री गुरु ग्रंथ साहिब (Sri Guru Granth Sahib) को जुलूस के साथ दिल्ली के न्यू महावीर नगर स्थित गुरु अर्जन देव जी गुरुद्वारा ले जाया जाएगा.

फ्लाइट में लगे ‘जो बोले सो निहाल’ के नारे
इस बीच सिख समुदाय का एक वीडियो सामने आया है, जिसमें वे फ्लाइट के अंदर बैठने के बाद ‘जो बोले सो निहाल’ और ‘वाहे गुरुजी का खालसा-वाहे गुरुजी की फतह’ का नारा लगाते नजर आ रहे हैं. इस वीडियो को विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने शेयर किया है.

सोमवार को भारत पहुंचे थे 146 भारतीय
इससे पहले अफगानिस्तान से निकाले गए 146 भारतीय नागरिक कतर की राजधानी दोहा से चार अलग-अलग विमानों के जरिए सोमवार को भारत पहुंचे थे. इन नागरिकों को अमेरिका और उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के विमान के जरिए पिछले कुछ दिन में काबुल से दोहा ले जाया गया था.

Share:

Next Post

कंचना-3 की एक्ट्रेस एलेक्जेंड्रा जावी की गोवा में मिली लाश, पुलिस को आत्महत्या का शक

Tue Aug 24 , 2021
डेस्क। कंचना-3 की अभिनेत्री और रशियन मॉडल एलेक्जेंड्रा जावी (Alexandra Djavi) की मौत (Death) हो गई है। उनका शव उनके गोवा वाले फ्लैट में पंखे पर लटकता हुआ मिला। अलेक्जेंड्रा इस फ्लैट में अपने ब्वॉयफ्रेंड (boyfriend) के साथ रहती थीं। गोवा पुलिस (Goa Police) को यह संदेह है कि यह आत्महत्या (suicide) का मामला है। […]