भोपाल न्यूज़ (Bhopal News)

कालोनी में छोडऩी होगी 30 फीट की रोड

  • रजिस्ट्री में दर्शाना अनिवार्य करने का प्रस्ताव

भोपाल। मध्यप्रदेश में वर्ष 2022-23 की कलेक्टर गाइडलाइन के प्रस्ताव तैयार कर लिए गए हैं. भोपाल में बुधवार को प्रस्ताव केंद्रीय मूल्यांकन बोर्ड को भेजा जाएगा। इस बार जमीनों के रेट कम करने की जहां तीन से चार आपत्तियां आईं हैं वहां रेट नहीं बढ़ाए जा रहे। होशंगाबाद रोड, बावडिय़ाकला, मिसरोद, कोलार रोड सहित कुछ स्थानों पर रेट यथावत रखे जा रहे हैं। इधर, जिला मूल्यांकन समिति के प्रस्ताव में कोहेफिजा, खानूगांव, ईदगाह हिल्स समेत 500 लोकेशन पर 5 से 20 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी होगी। सबसे खास बात यह है कि अवैध कॉलोनी काटने वालों के लिए जल्द ही एक नया नियम सामने आ सकता है। प्लॉट की रजिस्ट्री करते समय 30 फीट सड़क नक्शे में बताना जरूरी होगा। इतना ही नहीं बड़ा तालाब कैचमेंट से ऊपर 11000 स्क्वायर फीट प्लॉट से कम की रजिस्ट्री नहीं होगी। ये दोनों प्रस्ताव जिला मूल्यांकन समिति के सदस्य और हुजूर विधायक रामेश्वर शर्मा के सुझाव पर केंद्रीय मूल्यांकन बोर्ड को भेजे जा रहे हैं।


रजिस्ट्री में 30 फीट रोड दर्शाना
रजिस्ट्री में 30 फीट चौड़ी रोड दर्शाने से कॉलोनी काटने वाले को मौके पर इतनी सडक़ छोडऩी होगी। अवैध कॉलोनी काटने वाले इतनी चौड़ी सड़क नहीं छोड़ते। प्रस्ताव पास हो जाता है तो कम से कम 50 फीसदी बिल्डर तो नियमों का पालन करेंगे। कुछ नहीं तो टीएंडसीपी से नक्शा तो एप्रूव्ड कराना होगा। अगर यहां तक पहुंचे तो और अनुमतियां भी लेनी होंगी। जानकारों का कहना है किरजिस्ट्री में ऐसा प्रावधान होने पर साठगांठ बढऩे की संभावना है। रजिस्ट्री करते समय नक्शे पर 30 फीट रोड दर्शा दी जाएगी, लेकिन मौके पर क्या स्थिति इसका सत्यापन कौन करेगा? इसके लिए सैटेलाइट इमेज लगाना जरूरी होगा।

बड़ा तालाब कैचमेंट में छोटे प्लॉटों की रजिस्ट्री नहीं
बड़ा तालाब के कैचमेंट में ऊपर छोटे प्लॉटों की रजिस्ट्री नहीं हो सकेगी। जो लोग गोदाम बनाने के लिए जमीनें खरीदते हैं, वह नहीं खरीद सकेंगे। छोटे प्लॉट खरीदकर कच्ची दीवार की अनुमति की आड़ में निर्मार्णों पर कुछ हद तक अंकुश लग सकता है। बड़े लोगों के लिए फॉर्म हाउस खरीदने के रास्ते और मजबूत हो जाएंगे, हालांकि पहले से ही यहां खरीद फरोख्त जारी है। प्रस्ताव पास होने के बाद इस पर केंद्रीय मूल्यांकन बोर्ड की मुहर और लग जाएगी। होशंगाबाद रोड, कोलार रोड में कुछ जगह कम होंगे रेट। इस संबंध में जिला पंजीयक सम्पदा प्रभारी स्वपनेश शर्मा बताते हैं कि प्लॉट के सामने 30 फीट चौड़ी रोड, बड़े तालाब के कैचमेंट के 11000 हजार स्क्वायर फीट जमीन से छोटे प्लॉट की रजिस्ट्री न हो, इसके लिए प्रस्ताव केंद्रीय मूल्यांकन बोर्ड को भेज रहे हैं।

Share:

Next Post

रोजगार मेलों के जरिए सिर्फ... 3 महीने में प्रदेश के 5 लाख से ज्यादा युवाओं को मिला रोजगार

Thu Mar 24 , 2022
भोपाल । राज्य की प्रगति और विकास के लिए युवाओं का सशक्त होना जरूरी है और युवा सशक्त तब ही होगा जब वह अपने आत्मनिर्भर हो। मध्य प्रदेश सरकार प्रदेश के हर युवा को आर्थिक तौर पर मजबूत बनाने और सुलभ रोजगार प्रदान करने की दिशा में तेजी से अपने कदम बढ़ा रही है। मुख्यमंत्री […]