ज़रा हटके विदेश

चीन के हेनान प्रांत जमीन के नीचे मिला 4000 साल पुराना खूबसूरत महल!

नई दिल्ली (New Delhi)। एक प्राचीन शहर (ancient city) में पुरातत्वविदों (Archaeologists) को ऐसी चीज मिली है, जिससे हर कोई हैरान रह गया. यहां इन्हें 4000 साल पुराना महल (4000 years old palace) मिला है. चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार, ये बड़ी खोज मध्य चीन के हेनान प्रांत (Henan province of central China) में शिनमी के पुरातात्विक स्थल पर विशेषज्ञों ने की है. इससे पहले भी एक अन्य प्राचीन चीनी शहर (ancient chinese city) को एक झील के तल पर पूरी तरह संरक्षित पाया गया था।


इंडिपेंडेंट यूके की रिपोर्ट के अनुसार, अब शिनमी शहर में जो संरचना मिली है, वो एक प्राचीन शहर के तौर पर जाना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि इसका निर्माण जिया राजवंश के दौरान लगभग 2070-1600 ईसा पूर्व के बीच किया गया था. वहीं जिया को लेकर कहा जाता है कि वह इतिहास में पहला चीनी राजवंश है. शिनमी शहर कई साल पहले खोजा गया था और यह झेंशुई नदी के पूर्वी तट पर मौजूद है, ये जगह लगभग 17 हेक्टेयर क्षेत्र में फैली हुई है।

इसका विश्लेषण अब भी हो रहा था. जिसके बाद यहां की प्राचीन बस्ती के भीतर विशेषज्ञों को अब 4000 साल पुराने महल के अवशेष मिले हैं. इसमें महल की नींव समेत कई अन्य चीजों का पता चला है. जिससे ये आसानी से अनुमान गाया जाना आसान है कि महल कैसा दिखा करता था. ऐसा माना जाता है कि यह संरचना प्राचीन निर्माण तकनीकों का उपयोग करके बनाई गई थी, जिसमें चूने, चाक या मिट्टी जैसी कच्ची सामग्री का उपयोग किया जाता है।

महल 200 फीट लंबा, 100 फीट चौड़ा और 19,000 वर्ग फीट से अधिक में फैला है. पुरातत्वविदों को यहां बड़े बड़े होल्स भी मिले. विशेषज्ञों की टीम के प्रमुख ली बो ने कहा, ‘हमारा मानना है कि नींव महल के परिसर से संबंधित रही होगी, जिसमें दक्षिण और उत्तर में छत, पूर्व और पश्चिम में मठ और केंद्र में एक यार्ड था.’ विशेषज्ञों को उम्मीद है कि ये खोज जिया राजवंश में महलों की उत्पत्ति और निर्माण के बारे में अधिक जानकारी प्रदान करने में मदद कर सकती है।

Share:

Next Post

आयरा खान-नुपुर शिखरे की शादी में पहुंचा अंबानी परिवार

Fri Jan 5 , 2024
मुंबई (Mumbai)। आमिर खान की बेटी आयरा खान और नुपुर (Aamir Khan’s daughter Ayra Khan and Nupur) शिखरे की शादी में मुकेश अंबानी और नीता अंबानी (Mukesh Ambani and Nita Ambani) भी शामिल हुए। दोनों की रजिस्टर्ड तरीके से हुई अंतरधार्मिक शादी के कुछ वीडियो सामने आए हैं। शादी में आयरा खान ने धोती चोली […]