भोपाल न्यूज़ (Bhopal News)

दुग्ध उत्पादों के लिए 4152 जांच के नमूने

  • प्रदेश भर में जारी है विशेष अभियान

भोपाल। नकली-मिलावटी दूध और उससे बने मावा, पनीर आदि दुग्ध उत्पादों की रोकथाम के लिए 2 मार्च से खाद्य सुरक्षा प्रशासन द्वारा दूध के शुद्धिकरण का विशेष अभियान चलाया जा रहा है। आयुक्त खाद्य सुरक्षा डॉ. सुदाम खाड़े ने बताया कि अभियान में दूध और दूध से बने उत्पादों के 4152 नमूने लिए गए हैं।


दो संस्थानों के लायसेंस निलंबित
विशेष अभियान में नकली-मिलावटी दूध और उससे बने उत्पादों का निर्माण, संग्रह और विक्रय करने वाले व्यक्तियों एवं संस्थानों के विरुद्ध दण्डात्मक कार्यवाही भी की जा रही है। अब तक 2 संस्थान के लायसेंस निलंबित और 4 के विरुद्ध न्यायालय में प्रकरण दर्ज करवाये गये हैं। मिलावटी दूध और मिलावटी दूध से बनी 43 लाख 86 हजार रूपये की खाद्य सामग्री जप्त की गई है। खाद्य सुरक्षा प्रशासन द्वारा चलित खाद्य प्रयोगशाला और मैजिक बॉक्स से आमजन द्वारा दैनिक उपयोग में लिये जा रहे दूध एवं दुग्ध उत्पादों की जाँच भी मौके पर की जा रही है। साथ ही जिलों में संचालित दूध के कलेक्शन सेंटर, चिलिंग प्लांट, दूध का परिवहन करने वाले वाहन सहित मावा, पनीर, घी के खाद्य कारोबारियों के प्रतिष्ठानों की सघन जाँच भी अभियान में की जा रही है।

Share:

Next Post

स्क्रैप कराने के बाद नई गाड़ी खरीदने पर मिलेगी 60 हजार रुपए तक छूट

Fri Mar 10 , 2023
राजधानी में इसी महीने शुरू हो सकता है सेंटर भोपाल। परिवहन विभाग की स्क्रैप पॉलिसी के तहत भोपाल के बिलखिरिया में स्क्रैप सेंटर इस महीने के अंत तक शुरू होने की उम्मीद है। स्क्रैप पॉलिसी के मुताबिक यदि कोई व्यक्ति अपनी 15 साल पुरानी चार पहिया गाड़ी स्क्रैप कराता है और इसके बाद 8 लाख […]