उज्‍जैन न्यूज़ (Ujjain News)

सिंहस्थ के पहले उज्जैन में तैयार होंगे 50 नए ट्रैफिक जंक्शन

  • स्मार्ट सिटी बना रही प्लान, शहर के इंट्री और एग्जिट पाइंट हो रहे चिन्हित, स्वीकृति मिलते ही शुरू होगा निर्माण कार्य

उज्जैन। उज्जैन में 2028 में होने वाले सिंहस्थ महाकुंभ के पहले 50 नए ट्रैफिक जंक्शन बनाए जाएँगे। इसका उद्देश्य शहर की ट्रैफिक व्यवस्था को बढ़ावा देना हैं। स्मार्ट सिटी कम्पनी इसको लेकर एक प्लान तैयार कर रही हैं। स्वीकृति मिलते ही इस पर काम भी शुरू हो जाएगा।


उल्लेखनीय है कि करीब चार साल पहले इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम परियोजना के अंतर्गत शहर के प्रमुख चौराहों-तिराहों पर सिग्नल और सीसीटीवी कैमरे स्थापित किए गए हैं। इसमें स्मार्ट कंपनी द्वारा 16 ट्रैफिक जंक्शन, 7 एंट्री-एग्जिट पॉइंट पर 306 निगरानी कैमरे, 12 स्थानों पर स्पीड डिटेक्शन, 40 स्थानों पर वेरिएबल मैसेज साइनबोर्ड और 75 स्थानों पर इमरजेंसी कॉल बॉक्स लगाए गए थे जो आज शहर की यातायात में नियंत्रण के लिए सहायक बन रहे हैं एवं इनसे आपराधिक गतिविधियों पर भी निगरानी की जा रही हैं। महाकाल की नगरी उज्जैन में वर्ष 2028 में होने वाले सिंहस्थ महाकुंभ की तैयारियाँ शासन और प्रशासन स्तर पर जोरों से जारी है। इस महाकुंभ में करीब 15 करोड़ लोगों के शामिल होने की संभावना है। उस दौरान उज्जैन में ट्रैफिक व्यवस्था बनाए रखना एक बड़ी चुनौती होगी। इसको लेकर ही शहर के आंतरिक और बाहरी मार्गों पर करीब 50 नए ट्रैफिक जंक्शन लगाए जाएँगे। इसको लेकर स्मार्ट सिटी कम्पनी प्लान तैयार कर रही हैं। इसमें सम्बंधित अन्य विभागों से भी चर्चाओं का दौर जारी हैं। शहर के इंट्री और एग्जिट पाइंट फाइनल होते ही ट्रैफिक जंक्शन लगाने का प्रस्ताव शासन को भेजा जाएगा।

Share:

Next Post

सुप्रीम कोर्ट ने मध्य प्रदेश सरकार पर लगाया 10 लाख का जुर्माना, जानें पूरा मामला

Sat Jun 15 , 2024
इंदौर: हाईकोर्ट (High Court) के आदेश की अवहेलना करने और अनुबंध के आधार पर चयनित ‘संविदा शिक्षक’ (‘Contract Teacher’) को वैध नियुक्ति से इनकार करने के लिए सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) सरकार पर दस लाख रुपये (10-lakhs) का जुर्माना लगाया है. कोर्ट ने मध्य प्रदेश सरकार को शिक्षक को राहत […]