देश

देश के इन 10 राज्यों से आ रहे 77 % नए कोरोना केस, 76 % मौतें, दिल्ली टॉप पर


नई दिल्ली। देश के कोरोना के ग्राफ में तेजी आती जा रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा सोमवार सुबह आंकड़े जारी हुए उसके मुताबिक 24 घंटे में 44,059 नए केस सामने आए, जबकि 24 घंटे में 511 संक्रमितों की जान चली गई। देशभर में कोरोना से जंग ने एक बार फिर रफ्तार पकड़ ली है। राज्य सरकारें अपने अपने स्तर पर नई पाबंदियां लगा कर बढ़ते संक्रमण को रोकने की कोशिश कर रही हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, देश के 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 77% नए मामले सामने आए हैं और 76% नई मौतें हुई हैं और दिल्ली इसमें सबसे ऊपर है।

इन 10 राज्यों में एक दिन में सबसे ज्यादा केस (पिछले 24 घंटे में)
दिल्ली – 6,746
केरल – 5,254
महाराष्ट्र – 5,753
पश्चिम बंगाल – 3,591
राजस्थान – 3260
उत्तर प्रदेश – 2588
हरियाणा – 2279
छत्तीसगढ़ – 1748
तमिलनाडु – 1,655
आंध्र प्रदेश 1,121

राजधानी दिल्ली में कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए टेस्टिंग की रणनीति बदली गई है। गृहमंत्री अमित शाह के मुताबिक दिल्ली में पहली बार RTPCR टेस्ट की संख्या एंटीजन टेस्ट से ज्यादा हो गई है। दिल्ली में दिल्ली में डोर टू डोर सर्वे फिर से शुरू हो गए हैं। हलांकि ICU बेड को लेकर मुश्किल बनी हुई है। LNJP अस्पताल के 430 ICU बेड फुल हो चुके हैं। स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के मुताबिक दिल्ली में 400 नए ICU बेड का इंतजाम किया गया है। वहीं 2 हजार के जुर्माने के नियम का असर भी दिख रहा है, बिना मास्क के बाहर निकलने वालों की तादाद में कमी आई है।

इन राज्यों में एक दिन में सबसे ज्यादा मौतें (पिछले 24 घंटे में)

दिल्ली – 121
महाराष्ट्र – 50
पश्चिम बंगाल – 49
उत्तर प्रदेश – 35
केरल – 27
हरियाणा – 25
तमिलनाडु – 19
छत्तीसगढ़ – 19
पंजाब – 19
हिमाचल प्रदेश – 19

फरीदाबाद, नोएडा, गुरुग्राम में बड़े पैमाने पर टेस्टिंग
दिल्ली के बढ़ते संक्रमण से पड़ोसी शहरों में भी चिंता है। फरीदाबाद, नोएडा के बाद अब गुरुग्राम में भी बड़े पैमाने पर टेस्टिंग शुरू कर दी गई है। रविवार को कैंप लगाकर गुरुग्राम 10 हजार से ज्यादा टेस्ट किए गए, जो एक रिकॉर्ड है. उधर मेरठ में भी कोरोना को लेकर प्रशासन सतर्क हो गया है और बॉर्डर पर दिल्ली से आने वालों की टेस्टिंग शुरू कर दी गई है। अलीगढ़ के बॉर्डर पर भी हरियाणा और नोएडा से आने वालों की कोरोना जांच की जा रही है।

सोमवार सुबह जारी कोरोना के आंकड़े…
24 घंटों में सामने आए कोरोना के नए मामले – 44,059
कुल मामलों की संख्या – 91,39,866
24 घंटे में हुई मौतें – 511
कुल मौतों की संख्या – 1,33,738
कुल सक्रिय मामले – 4,43,486
कुल ठीक हो चुके मामलों की संख्या – 85,62,642

दिल्ली-मुंबई ट्रेन और विमान सेवा पर लग सकती है रोक
मुंबई में कोरोना के मामले एक बार फिर से बढ़ने लगे हैं। रोजाना नए मरीजों का आंकड़ा फिर से एक हजार के ऊपर पहुंच गया है। जबकि नवंबर की शुरुआत मे ये आंकड़ा 1 हजार से नीचे पहुंच गया था। 24 घंटे में 1135 नए मामले सामने आने से उद्धव सरकार की चिंताएं भी बढ़ गई हैं। महाराष्ट्र सरकार दिल्ली के बढ़ते संक्रमण से भी परेशान है। लिहाजा दिल्ली-मुंबई ट्रेन और विमान सेवा पर रोक लगाने की तैयारी है. आज इस पर फैसला लिया जा सकता है।

गुजरात के 4 बड़े शहरों में नाइट कर्फ्यू
कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए गुजरात के 4 बड़े शहरों में नाइट कर्फ्यू का एलान कर दिया है। अहमदाबाद, राजकोट, सूरत और वडोदरा में सोमवार रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक के लिए अनिश्चितकालीन नाइट कर्फ्यू लागू कर दिया गया है। चारों शहरों में दिन और रात का कर्फ्यू पहले से जारी है, जो आज सुबह 6 बजे खत्म हो गया। सीएम विजय रूपाणी ने कल एक हाईलेवल बैठक की जिसके बाद नाइट कर्फ्य़ू का फैसला किया गया। रूपाणी ने एक वीडियो संदेश जारी कर लोगों से नाइट कर्फ्यू और कोरोना नियमों का सख्ती से पालन करने की अपील की है। शुक्रवार से लेकर सोमवार तक अहमदाबाद में करीब 1600 शादियां तय थीं, इसमें से 600 शादियां कर्फ्यू की वजह से टालनी पड़ीं. इन सभी परिवारों की सारी तैयारियां धरी की धरी रह गईं।

मध्य प्रदेश के भी 5 जिलों में नाइट कर्फ्यू
मध्य प्रदेश के 5 शहरों में रात के कर्फ्यू का ऐलान किया है। इंदौर, भोपाल, ग्वालियर, रतलाम और विदिशा में नाइट कर्फ्यू लागू है। इन शहरों में रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक बाहर निकलने पर पाबंदी लगा दी गई है। नाइट कर्फ्यू कब तक लागू रहेगा इसकी मियाद अभी तय नहीं की गई है।

Share:

Next Post

कोरोना पर HC के बाद SC ने भी लगाई दिल्ली सरकार को फटकार, मांगी उठाए गए कदमों की जानकारी

Mon Nov 23 , 2020
नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस का कहर लगातार बढ़ता ही जा रहा है। दिल्ली में कोरोना वायरस के संक्रमित मरीजों का ग्राफ ऊपर की ओर ही जा रहा है। वहीं दिल्ली में बढ़ते कोरोना मरीजों के मामलों को लेकर सुप्रीम कोर्ट सख्त है। सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली सरकार को कोरोना केस […]