टेक्‍नोलॉजी

Kia EV6 इलेक्ट्रिक कार बेहतरीन फीचर्स के साथ लांच, सिंगल चार्ज में दौड़ेगी 500 किलोमीटर

एलन मस्क की टेस्ला को कड़ी टक्कर देने के लिए दक्षिण कोरियाई कार निर्माता कंपनी Kia ने अपनी लेटेस्‍ट व दमदार Kia EV6 कार को शानदार फीचर्स के साथ को लॉन्च किया है। एक डेडिकेटेड प्लेटफॉर्म पर निर्मित, कंपनी की पहली ऑल-इलेक्ट्रिक मॉडल है जो एक सिंगल चार्ज पर 500 किलोमीटर से अधिक की रेंज देती है। किआ मोटर्स का लक्ष्य इस साल विश्व स्तर पर 30 हजार यूनिट्स बेचना है और अगले साल एक लाख यूनिट्स बेचने का लक्ष्य है।

Kia EV6 , किआ की उन 11 इलेक्ट्रिक व्हीकल्स प्लान के तहत लॉन्च की गई पहली इलैक्ट्रिक कार है, जिन्हें 2026 तक पूरी तरह से मार्केट में उतारने का प्लान है। ऑटोमेकर के अन्य ईवी मॉडल नीरो और सोल हैं, जिन्हें गैस और हाइब्रिड वेरिएंट (Hybrid variants)  के साथ लॉन्च किया गया है।


एक ऑनलाइन वर्ल्ड प्रीमियर इवेंट में किआ ने अपने क्रॉसओवर EV6 को उसके पैरेंट्स Hyundai Motor Group के इलेक्ट्रिक ग्लोबल मॉड्यूलर के उसी प्लेटफॉर्म (E-GMP) पर प्रदर्शित किया, जिस प्लेटफॉर्म पर पिछले महीने Hyundai Boniq 5 को प्रदर्शित किया गया था।

Kia के प्रेसिडेंट सॉन्ग हो-सुंग ने एक ऑनलाइन प्रेस ब्रीफिंग के दौरान कहा कि “EV6 पहला मॉडल है, जो किआ को ऑटोमेकर के रूप से एक इनोवेटिव मोबिलिटी (Innovative mobility) सॉल्यूशंस प्रोवाइडर के रूप में खुद को बदलने की विजन की घोषणा करता है। ईवी6 एक प्रतीकात्मक मॉडल है जो किआ के मिड-एंड-लॉन्ग-टर्म प्लान को 2030 तक कुल सेल का 40 फीसदी इको-फ्रेंडली मॉडल (Eco-friendly model) के रेशियो को बढ़ाने के लिए डेवलप किया गया है।”

कीमत
बात करें कीमत की तो Kia EV6 इलेक्ट्रिक कार की तो भारतीय मुद्रा में लगभग 30 लाख रुपये से लेकर 36 लाख रुपये हो सकती है।

Kia EV6 खासयित
बात करें फीचर्स की EV6 बैटरी पैक के दो ऑप्शन्स के साथ आएग – एक स्टैंडर्ड 58-किलोवाट-घंटे (kWh) बैटरी पैक और एक लंबी दूरी की 77.4-kWh तय कर सकती है । 800-वोल्ट सिस्टम वाला लंबी दूरी का मॉडल एक बार चार्ज करने पर 510 किमी से अधिक की दूरी तय कर सकता है, जो कि Ioniq 5’s की 430 किमी की ड्राइविंग रेंज से अधिक है। इसके अतिरिक्त आप 18 मिनट में 80 फीसदी तक बैटरी चार्ज कर सकते हैं। EV6 में दूसरे EVS की तुलना में अधिक स्पेस के साथ बेहतरीन इंटीरियर दिया गया है।

Share:

Next Post

भीड़ देखते ही भिड़े निगम अधिकारी, चेतावनी के साथ दुकानें सील

Thu Apr 1 , 2021
  शहरभर की सडक़ों पर चला अभियान.. इन्दौर। कल निगम की टीमों ने शहर के कई औद्योगिक संस्थानों (Industrial Institutions) पर वहां भीड़ देखते ही कार्रवाई का अभियान शुरू कर दी और चेतावनी देने के साथ-साथ दुकानें सील कर दी। गणेश केप मार्ट (Ganesh Cape Mart),  पोरवाल ड्रेसेस (Porwal Dresses) से लेकर मधुमिलन ( Madhumilan) […]