बड़ी खबर

सरकार ने किसानों को दिया बड़ा ‘तोहफा’, आंदोलन पर कही ये बात

नई दिल्ली: केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) ने किसानों को राहत देते हुए बड़ा फैसला लिया है। खरीफ फसलों पर न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) में बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी गई है। यह फैसला केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में लिया गया। कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के नेतृत्व में लगातार कृषि के क्षेत्र में किसानों की आमदनी बढ़ाने और खेती को फायदे का सौदा बनाने के निर्णय लिए जा रहे हैं।

धान अब 1940 रुपये प्रति क्विंटल : केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बताया कि धान की MSP में 72 रुपये की बढ़ोत्तरी की गई है। जिसके बाद 1868 रुपये प्रति क्विंटल से धान अब 1940 रुपये प्रति क्विंटल हो गया। इसके साथ ही, बाजरा पर एमएसपी बढ़ाकर 2150 रुपये प्रति क्विंटल से बढ़ाकर 2250 रुपये प्रति क्विंटल किया गया है। कृषि मंत्री ने कहा कि विगत 7 वर्षों में किसान के पक्ष में बड़े निर्णय हुए हैं ताकि किसानों की आमदनी बढ़ सके और उनमें खुशहाली आ सके।

बाजरा और दालों की MSP भी बढ़ी : कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि केंद्र सरकार दलहन और तिलहन का रकबा बढ़ाने पर काम कर रही है। कृषि उत्पादों के लिए आयत पर निर्भरता से मुक्त होने की दिशा में अग्रसर है। उन्होंने कहा कि धान का भाव अभी 1940 रुपये हो गया है यानी 72 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी है। बाजरा का भाव 2250 का होगा 100 रूपये की वृद्धि हुई है, तुअर 6300 प्रति क्विंटल है यानी 62 परसेंट वृद्धि है। उड़द 6300 प्रति क्विंटल, जो कि 65 प्रतिशत वृद्धि है।


MSP को लेकर कोई भ्रम में न रहे : केंद्रीय मंत्री ने कहा, एमएसपी लगातार चालू है बल्कि बढ़ भी रही है किसी को कोई भ्रम रखने की जरुरत नहीं है। उन्होंने कहा पिछले दिनों सबकी चिंता थी कि DAP खाद इम्पोर्ट होती है अचानक अंतरराष्ट्रीय मूल्य बढ़ने के बाद सब्सिडी बढ़ाई गयी है जो कि पंद्रह हजार करोड़ रूपये का बोझ सरकार पर है।

सरकार किसानों के साथ : कृषि मंत्री ने कहा सरकार किसानों के साथ है, जो निर्णय हुए हैं वे अभूतपूर्व हैं। कृषि कानून लाने की हिम्मत किसी पार्टी की नहीं थी लेकिन मोदी सरकार लाई। सरकार किसानों का सम्मान करती है और इसलिए इग्यारह बार किसानों से वार्ता हुई। जब किसान चाहें भारत सरकार चर्चा के लिए तैयार है। राहुल गांधी के ट्वीट पर उन्होंने कहा कि राहुल के ट्वीट को तो कांग्रेस भी गंभीरता से नहीं लेती।

Share:

Next Post

IPL फैंस के लिए बुरी खबर, ICC के इस फैसले के बाद टूर्नामेंट के आयोजन में खतरा

Wed Jun 9 , 2021
नई दिल्ली। यूएई (UAE) में आईपीएल 2021 (IPL 2021) के बचे हुए 31 मैचों के आयोजन के लिए मंजूरी मिल गई है। बता दें कि मई में कोरोना वायरस (Covid 19) के बढ़ते मामलों के कारण BCCI को अनिश्चितकाल के लिए टूर्नामेंट स्थगित करना पड़ा था। जानकारी के मुताबिक 19 सितंबर से IPL 2021 एक […]