बड़ी खबर

दुनिया को कोरोना महामारी से बचाने के लिए भारत ने किया हरसंभव प्रयास: PM मोदी

नई दिल्ली: भारत में कोरोना वैक्सीनेशन के प्रबंधन के लिए शुरू किया गया कोविन पोर्टल (CoWIN Portal) अब ग्लोबल होने जा रहा है. पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने इस संबंध में CoWIN Global E-Conclave को संबोधित किया.

‘वसुधैव कुटुंबकम की नीति मानता है भारत’
पीएम मोदी (Narendra Modi) ने कहा कि भारतीय संस्कृति में पूरी दुनिया को एक परिवार माना जाता है. हम लोग पूरी दुनिया को वसुधैव कुटुंबकम मानते हैं. इस महामारी ने दुनिया को भारत की इस संस्कृति पर भरोसा करने के लिए बाध्य किया है. अगर हमें दुनिया से इस महामारी को मिटाना है तो हमें ‘वसुधैव कुटुंबकम’ की नीति को अपनाना होगा. इसके सिवाय कोई और चारा नहीं है.

‘दुनिया को महामारी से बचाना जरूरी’
पीएम मोदी (Narendra Modi) ने कहा, ‘अपनी इसी राष्ट्रीय नीति पर चलते हुए भारत ने कोरोना वैक्सीनेशन के लिए CoWin पोर्टल बनाया. जिससे टीकाकरण अभियान का बेहतर तरीके से समन्वय हो सके. मानवता को इस महामारी से बचाने के लिए टीकाकरण ही इस वक्त सबसे बड़ी उम्मीद है और हमें इस काम में तेजी से जुटना होगा. ‘


‘वैक्सीनेशन के लिए तकनीक का इस्तेमाल’
प्रधानमंत्री ने कहा, ‘जैसे ही कोरोना महामारी (Coronavirus) शुरू हुई तो वैक्सीनेशन ड्राइव के लिए भारत ने पूरी तरह डिजिटल अप्रोच लाने का प्लान किया. हमने कोरोना के खिलाफ जंग में तकनीक को भी हथियार बनाया. यह हम सबकी खुशकिस्मती कि सॉफ्टवेयर के मामले में भारत के सामने कोई समस्या नहीं हुई है. हमने सॉफ्टवेयर के जरिए कोरोना पीड़ितों की पहचान और उसे ट्रैक करने का पाथ भी विकसित किया.

कोरोना से मारे गए लोगों को दी श्रद्धांजलि
पीएम मोदी (Narendra Modi) ने कहा कि कोरोना महामारी (Coronavirus) की शुरुआत से ही भारत अपने अनुभवों, विशेषज्ञता और संसाधनों का वैश्विक समुदाय के हित में इस्तेमाल करने के लिए प्रतिबद्ध था. उन्होंने कहा कि तमाम दुश्वारियों के बावजूद भारत ने दुनिया को कोरोना महामारी के बचाने के लिए हर संभव प्रयास किया है. उन्होंने दुनिया में कोरोना से मारे गए तमाम लोगों को अपनी श्रद्धांजलि दी और कहा कि दुनिया ने करीब एक सदी में इससे बड़ी महामारी कोई और नहीं देखी है.

Share:

Next Post

महाराष्ट्र विधानसभा: OBC आरक्षण के मुद्दे पर हंगामा, 12 भाजपा विधायक एक साल के लिए निलंबित

Mon Jul 5 , 2021
मुंबई। महाराष्ट्र विधानसभा में सोमवार को ओबीसी (अन्य पिछड़ा वर्ग) आरक्षण के मुद्दे पर जमकर हंगामा हुआ। वहीं, हंगामा करने वाले भारतीय जनता पार्टी के 12 विधायकों को एक साल के लिए निलंबित कर दिया गया है। बता दें कि निलंबित किए जाने वाले विधायकों में आशीष शेलार, अतुल भातखलकर, गिरीश महाजन, अभिमन्यु पवार और […]