देश

हरियाणा सरकार ने 16 हजार क्यूसिक पानी छोड़ा, 3-4 दिन में पहुंचेगा दिल्ली

चंडीगढ़. दिल्ली के लोगों के लिए एक राहत की खबर आई है. जल्द ही दिल्ली में पानी की किल्लत (Crisis of Water) खत्म होने वाली है. हरियाणा सरकार (Haryana Government) ने 16 हजार क्यूसिक पानी दिल्ली के लिए छोड़ दिया है. अगले 3 से 4 दिन में ये पानी दिल्ली पहुंच जाएगा. इस पानी के पहुंचते ही दिल्ली में पानी की काफी कमी पूरी हो जाएगी.

बता दें कि दशकों से अग़ल-अलग राज्यों में पानी के बंटवारे को लेकर क़ानूनी व राजनीतिक लड़ाई जारी है. पर ये लड़ाई गर्मी के साथ सियासी रूप ले लेती है. इस बार भी पानी को लेकर दिल्ली व हरियाणा सरकार आमने सामने है. आम आदमी पार्टी नेता व दिल्ली सरकार आरोप लगा रही है कि हरियाणा दिल्ली को उसके हक़ का पानी नहीं दे रहा.


इस पर हरियाणा के कृषि मंत्री ने एक एक कर पलटवार किया था और आम आदमी पार्टी, दिल्ली सरकार व अरविंद केजरीवाल पर किसी ना किसान बहाने हरियाणा को बदनाम करने के लिए झूठी राजनीति करने के आरोप लगाए. उन्होंने कहा था कि कि इस बार मॉनसून की देरी के चलते हरियाणा में पीने व सिंचाई के पानी की कमी है. बावजूद इसके हरियाणा दिल्ली को बंटवारे अनुसार शुरू में 719 और 1976 में सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद 330 क्यूसिक अतिरिक्त पानी मिला कर 1049 क्यूसिक पानी दे रहा है.

दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल समेत आम आदमी पार्टी के प्रवक्ता व नेता हर बार किसी ना किसी मुद्दे पर झूठ बोलकर हरियाणा को बदनाम करते हैं, जिसे हरियाणा के लोग बर्दास्त नहीं करेंगे. वहीं दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष राघव चड्ढा ने राजधानी में पेयजल किल्लत का ठीकरा हरियाणा पर फोड़ते हुए कहा था कि फिलहाल करीब 120 मिलियन गैलन प्रतिदिन (एमजीडी) कम पानी मिल रहा है. इससे दिल्ली में शोधित जल की करीब 100 एमजीडी कमी हो गई है. हरियाणा से जलापूर्ति सामान्य नहीं हुई तो आने वाले दिनों में गंभीर जल संकट पैदा हो सकता है.

Share:

Next Post

मानसून सत्र में 17 नए विधेयक पेश करेगी सरकार

Tue Jul 13 , 2021
नई दिल्ली। केन्द्र सरकार (Central Government) 19 जुलाई से शुरू हो रहे संसद के मानसून सत्र (Monsoon session) में 17 नए विधेयक (17 new bills) पेश (Introduce) करने जा रही है। कैबिनेट में बहुप्रतीक्षित फेरबदल आखिरकार हो गया है और अब उसके बाद फिर से गवर्नेस का समय है। इन बिलों में इनसॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी […]