जीवनशैली धर्म-ज्‍योतिष

बुध के राशि राशि परिवर्तन से इन राशि वालों को नुकसान, देखें आपकी राशि पर क्‍या होगा प्रभाव

वैदिक ज्योतिष में बुध बहुत शुभ ग्रह माना जाता है। बुद्धि, वाणी, व्यापार और चेतना के कारक बुध ने 26 अगस्त को अपनी राशि बदल ली। सिंह राशि (Leo sun sign) से निकलकर बुध ने कन्या राशि में गोचर कर लिया है। 22 सितम्बर तक इस राशि में रहने के बाद बुध देव तुला राशि (Libra) में चले जाएंगे। बुध का राशि परिवर्तन शुभ परिणाम (good result) देता है लेकिन छठे, आठवें और बारहवें भाव में स्थित हो तो यह नकारात्मक परिणाम भी देता है। गोचरफल से जानते हैं कि बुध के इस राशि परिवर्तन से किन्हें लाभ होगा और किन लोगों को नुकसान की संभावना है।

सिंह
आर्थिक जीवन (economic life) के लिहाज से यह समय आपके लिए शुभ रहेगा। आपकी आमदनी में बढ़ोतरी होगी। नौकरी पेशा जातकों को भी, इस अवधि के दौरान वेतन वृद्धि या उच्च प्राप्त होने के कई अच्छे अवसर मिलेंगे। व्यापार से जुड़े जातकों के लिए भी, समय उत्तम और समृद्ध दिखाई दे रहा है। इस समय वो अच्छा मुनाफा कमाएंगे, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति बेहतर होगी। आप इस अवधि में, एक से ज़्यादा स्रोतों से कमाई कर सकेंगे।

मेष
गोचर का प्रभाव से आप कार्यक्षेत्र में बेहतर कर पाएंगे। शिल्पकार, अकाउंटेंसी या किसी मैनेजमेंट इंडस्ट्री में नौकरी करने वालों को ये गोचर शुभ फल देगा। बॉस और वरिष्ठ अधिकारी आपके काम करने के तरीके की जमकर तारीफ करेंगे। इस समय आप अपने कर्तव्यों का सफलतापूर्वक (successfully) निर्वाह करने के लिए बहुत सक्रिय और सतर्क दिखाई देंगे। हालांकि इस गोचर के प्रभाव का आपकी सेहत पर नकारात्मक असर पड़ेगा। थकान और शारीरिक दर्द बढ़ सकता है।

वृषभ
बुध देव (Mercury god) का गोचर आपके संचार कौशल को बेहतर बनाएगा। आप लोगों को अपना पक्ष समझाने और उससे अनुकूल फल व प्रशंसा अर्जित करने में सक्षम होंगे। हालांकि धन के मामले में आपको बहुत सावधान रहने की जरूरत है। इस समय किसी भी तरह के उधार और लेन-देन आपको हानि दे सकता है। विद्यार्थियों के लिए ये गोचर काल विशेष उत्तम रहेगा। इस दौरान अपने शिक्षा में विश्लेषणात्मक होंगे और पूरी एकाग्रता दिखाएंगे।



मिथुन
इस गोचर के दौरान मिथुन को बेहतर परिणामों की प्राप्ति होगी। पारिवारिक जीवन में आप बेहतर वातावरण का आनंद ले सकेंगे, क्योंकि इस दौरान परिवार के सदस्यों में एकजुटता साफ दिखाई देगी। परिवार के लिए बहुत सुरक्षात्मक रहेंगे। जमीन या संपत्ति में निवेश करने की योजना बना रहे थे तो, उसके लिए समय अनुकूल है। जातक जो पारिवारिक व्यवसाय से जुड़े हैं, उनके लिए भी ये समय उत्तम रहेगा। वरिष्ठ अधिकारियों और बॉस के बीच आपकी छवि और प्रतिष्ठा बेहतर होगी।

कर्क-
गोचर के प्रभाव से दोस्तों और करीबियों के बीच आपकी लोकप्रियता बढ़ेगी। इस समय आपकी अभिव्यक्ति भी बेहतर होगी और लोग आपकी सलाह और मार्गदर्शन लेते दिखाई देंगे। दूरसंचार, पत्रकारिता, परिवहन और मीडिया उद्योग से जुड़े लोगों के लिए शुभ समय है। कार्यक्षेत्र में हर कार्य को निष्पक्ष और वैध तरीके से करेंगे, तो वहीं निजी जीवन में भी आप कुछ न्याय और निष्पक्षता के साथ कार्य करने की कोशिश करते दिखाई देंगे।

मकर
इस गोचर के दौरान आप बहुत-सी यात्राओं पर जाएंगे, जिससे आपको अनुकूल परिणाम प्राप्त होंगे। यदि आप घर से काम करते हैं तो, आपके लिए समय शुभ रहेगा। हालांकि कुछ जातकों का अपने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ विवाद हो सकता है। कार्यस्थल पर विवाद और झगड़े से बचने की जरूरत है। इस अवधि के दौरान आपरो शब्दों के प्रति सतर्कता बरतने की सलाह दी जाती है। खुद को ऑफिस की हर राजनीति से भी दूर रखें। इस दौरान आपके शत्रु सक्रिय होंगे, जो लगातार आपकी छवि को खराब करने की कोशिश करते रहेंगे।

कन्या-
इस गोचर का प्रभाव आप पर सबसे ज्यादा पड़ने वाला है। बुध के आपके लग्न भाव में गोचर के चलते आपको इस समय बहुत सावधान रहना होगा। लापरवाही की वजह से आपको कुछ आर्थिक नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। इस अवधि में आपको कड़ी मेहनत करनी होगी तभी सफलता मिल सकेगी। आप हर पार्टी और समारोह में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे, लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र बनेंगे। व्यावसायिक जातकों के लिए गोचर अच्छा रहने वाला है।

तुला
बुध देव के गोचर की ये अवधि यात्रा और पर्यटन से जुड़े लोगों के लिए अनुकूल रहेगी। व्यवसाय में विस्तार होगा। कुछ यात्राएं आपकी योजनाओं में सार्थक परिणाम लेकर आएंगी। मल्टीनेशनल कंपनी में कार्यरत लोगों को भाग्य का साथ मिलने वाला है। आप अपने लिए नए स्रोत अर्जित करने में सफल रहेंगे, जिससे सकारात्मक रूप से आपके कार्य में वृद्धि होगी। छात्रों के लिए ये समय शुभ रहेगा। क्योंकि इस दौरान आपको कोई शुभ समाचार मिल सकता है।

वृश्चिक
वृश्चिक राशि वालों के लिए ये गोचर कुछ उतार-चढ़ाव भरा रहने वाला है। विभिन्न स्रोतों से धन लाभ होने के योग बन रहें लेकिन निजी जीवन में आपको कुछ तनाव का सामना करना पड़ सकता है। आप अपनी आय में, विविधता लाने और अच्छा निवेश करने का प्रयास करेंगे। आप अपने दोस्तों के साथ समय बिताते हुए, उनका सहयोग भी प्राप्त कर सकेंगे इस दौरान आपको रिश्तेदारों का भी सहयोग मिलेगा। जुए, सट्टे, जैसी किसी गैरकानूनी गतिविधियों से दूर रहने की सलाह दी जाती है।

धनु
बुध की ये स्थिति आपके उत्साह में वृद्धि लेकर आएगी। आप अपने जीवन में लक्ष्य प्राप्ति के लिए हर कार्य को जुनून और उत्साह के साथ करते दिखाई देंगे। कार्यक्षेत्र पर भी आप बेहद आत्मविश्वासी और साहसी होंगे, जिससे आपको हर कार्य में अपार सफलता और प्रतिष्ठा मिल सकेगी। कार्यस्थल पर अपने मान-सम्मान और छवि में सुधार करने का प्रयास करेंगे। मेहनत के अनुसार, सफलता मिलेगी। पदोन्नति और तरक्की होने की संभावना है।

कुंभ
बुध का यह गोचर पीएचडी, दार्शनिक और शोधकर्ता की पढ़ाई करने वाले जातकों के लिए अनुकूल रहेगा। शिक्षा में उत्तम लाभ प्राप्त होगा। इस अवधि में आपको किसी संपत्ति से भी, धन लाभ होने की संभावना है। जो जातक जो कृषि और खनन उद्योग से जुड़े हैं, उनके करियर में बढ़ोतरी होगी। तो वहीं ज्योतिष और मनोविज्ञान से जुड़े जातकों को भी बुध देव की कृपा प्राप्त होगी। प्रेम में पड़े जातकों के लिए समय अनुकूल रहेगा। स्वास्थ्य के लिहाज से, आपको थोड़ा अधिक सतर्क रहने की सलाह दी जाती है।

नोट– उपरोक्त दी गई जानकारी व सूचना सामान्य उद्देश्य के लिए दी गई है। हम इसकी सत्यता की जांच का दावा नही करतें हैं यह जानकारी विभिन्न माध्यमों जैसे ज्योतिषियों, धर्मग्रंथों, पंचाग आदि से ली गई है । इस उपयोग करने वाले की स्वयं की जिम्मेंदारी होगी ।

Share:

Next Post

INDORE : माफियाओं के खिलाफ सर्जिकल स्ट्राइक, सख्त कानून भी लाएंगे

Fri Aug 27 , 2021
देश विरोधी गतिविधियों पर जीरो टॉलरेंस…संगठित अपराधियों को कुचल देने का संकल्प भी इंदौर। पिछले दिनों इंदौर (Indore) सहित प्रदेश (State) के कुछ क्षेत्रों में बढ़ते साम्प्रदायिक तनाव (Communal Tension) के अलावा संगठित अपराधों (Organized Crimes) को कुचलने और माफियाओं (Mafia) के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश मुख्यमंत्री ने कल शाम इंदौर में आयोजित […]