देश

दिल्ली: खून से लथपथ थी दुष्कर्म पीड़ित बच्ची, 5 अस्पतालों में घंटों चक्कर काटता रहा पिता

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली(Delhi) में एक बार फिर इंसानियत शर्मसार हो गई है। रणजीत नगर इलाके में एक युवक ने छह साल की मासूम को बंधक (Six year old innocent held hostage) बनाकर न सिर्फ दुष्कर्म(Rape) किया, बल्कि विरोध करने पर मारपीट भी की। दर्द से कराहती बच्ची की पीड़ा यहीं खत्म नहीं हुई। बेटी को लेकर बेबस पिता दिल्ली(Delhi) के 5 नामचीन अस्पतालों के बीच करीब 15 किमी और ढाई घंटे तक चक्कर काटता रहा, लेकिन इलाज(Treatment) देने के बजाय उसे दूसरे अस्पतालों में टरकाया जाता रहा।

सरदार पटेल अस्पताल (Sardar Patel Hospital) से लेडी हार्डिंग अस्पताल(Lady Harding Hospital), आगे कलावती, फिर लेडी हार्डिंग…, खून से लथपथ बच्ची को लेकर नई दिल्ली और मध्य दिल्ली में स्थित इन अस्पतालों के बीच उसे एंबुलेंस से भटकना पड़ा। आखिरकार, डॉ. राम मनोहर लोहिया अस्पताल में वह अपनी बेटी को भर्ती करा पाया। आईसीयू में भर्ती मासूम की 36 घंटे बाद भी हालत नाजुक बनी हुई है।


बच्ची की सेहत पर सवाल करते ही शनिवार को पिता रो पड़े। सिसकते हुए बताया कि शुक्रवार सुबह करीब साढ़े 10 बजे पत्नी ने घटना की जानकारी दी तो भागकर घर पहुंचा। घर के बाहर भीड़ जमा थी और किसी ने घटना की जानकारी पुलिस और एंबुलेंस को दे दी थी। एंबुलेंस के मौके पर पहुंचते ही वह बच्ची को लेकर अस्पताल भागा। करीब 11 बजे सरदार पटेल अस्पताल पहुंचा। वहां कहा गया कि बच्ची का इलाज यहां संभव नहीं है, लेडी हार्डिंग अस्पताल जाना पड़ेगा। इस दौरान अस्पतालकर्मियों से मिन्नतें करता रहा, लेकिन किसी ने उसकी नहीं सुनी। थक हारकर करीब 12 बजे लेडी हार्डिंग अस्पताल पहुंचा। वहां से कलावती अस्पताल जाने की सलाह दी गई।

कलावती अस्पताल में कहा गया कि दूसरे इलाके का मामला है। उसे वापस लेडी हार्डिंग जाने को कहा गया। इस बीच बच्ची दर्द से बेहाल थी। बेटी का सिर थामे पिता उसे वापस लेडी हार्डिंग अस्पताल ले गया, जहां से उसे राम मनोहर लोहिया अस्पताल ले जाने की सलाह दी गई। दोपहर करीब 1:30 बजे राम मनोहर लोहिया अस्पताल में भर्ती करा पाया। पहले बच्ची को स्थिर करने के लिए प्राथमिक इलाज किया और फिर शाम छह बजे ऑपरेशन करने के बाद रात 11:00 बजे उसे गहन चिकित्सा कक्ष में भेज दिया गया। बच्ची की हालत अब भी गंभीर है।

यूं लगाया 15 किमी का चक्कर

  • रणजीत नगर से सरदार पटेल अस्पताल, पटेल नगर करीब 2.8 किमी
  • सरदार पटेल अस्पताल से लेडी हार्डिंग अस्पताल करीब 8.8 किमी
  • लेडी हार्डिग अस्पताल से कलावती अस्पताल करीब 5.50 किमी
  • कलावती से लेडी हार्डिंग अस्पताल करीब 5.50 किमी
  • लेडी हार्डिंग से राम मनोहर लोहिया अस्पताल करीब 2.5 किमी

रिक्शा चलाता है पिता
बच्ची का पिता माल ढोने वाला रिक्शा चलाता है, जबकि मां घरों में साफ-सफाई का काम करती है। बच्ची की 11 महीने की छोटी बहन है। पिता ने बताया कि शुक्रवार सुबह बेटी गुरुद्वारे में लंगर लेने गई थी। एक बार लंगर लेकर घर पहुंचाया और उसके बाद दोबारा चली गई। वापस लौटने पर खून से लथपथ थी। पूछताछ में मां को बताया कि रास्ते में 20 से 25 साल का युवक उसे कॉपी-किताब देने का लालच देकर अपने साथ एक कमरे में ले गया, जहां उसके साथ गलत काम किया। युवक के वहां से जाने के बाद बच्ची किसी तरह घर पहुंची।

सीसीटीवी में कैद हुआ आरोपी
अस्पताल से घटना की जानकारी मिलने के बाद पुलिस ने मामला दर्ज कर इलाके में लगे सीसीटीवी कैमरे की फुटेज को खंगाला। एक कैमरे में आरोपी कैद हो गया है। हालांकि उसने मास्क लगा रखा था। वह बच्ची को अपने साथ ले जाता दिख रहा है। ।

बेटे की मौत के गम से उबरा नहीं कि टूटा दुखों का पहाड़
पिछले साल दिल में छेद होने की वजह से सात साल के बेटे की मौत हो गई थी। जीबी पंत अस्पताल में ऑपरेशन के बाद भी उसे बचा नहीं पाए।

आरोपी की गिरफ्तारी न होने पर प्रदर्शन
घटना के करीब 36 घंटे बाद भी आरोपी की गिरफ्तारी नहीं हो सकी है। पुलिस को मामले में कोई ठोस सुबूत नहीं मिल सका है। परिजनों समेत स्थानीय लोगों में भी रोष है। देर शाम आरोपी की गिरफ्तारी न होने पर आक्रोशित परिजनों ने स्थानीय थाने पर प्रदर्शन किया।

दिल्ली महिला आयोग ने पुलिस को दिया नोटिस
दिल्ली महिला आयोग ने मामले का संज्ञान लेते हुए दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी किया है। आयोग ने पुलिस से मामले में तत्काल कार्रवाई करने को कहा है। साथ ही दर्ज प्राथमिकी का ब्योरा मांगा है। दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने कहा कि वह घटना से काफी दुखी हैं। यह बड़ी चिंता और शर्म की बात है कि हमें छोटे बच्चों के साथ बार-बार होने वाले यौन हमले के ऐसे मामलों से गुजरना पड़ रहा है। यह व्यवस्था की पूर्ण विफलता है।

Share:

Next Post

उत्‍तर प्रदेश में पहला जीका वायरस रोगी कानपुर में मिला, जांच के लिए दिल्ली से आई टीम

Sun Oct 24 , 2021
कानपुर। उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में जीका वायरस (Zika virus) का पहला मरीज कानपुर (first patient found in Kanpur) में मिला है। एयरफोर्स स्टेशन (air force station) के वारंट अफसर एमएम अली (Warrant Officer MM Ali ) को संक्रमण की पुष्टि हुई है। वह एयरफोर्स अस्पताल (admit to air force Hospital) में भर्ती हैं। लक्षणों […]