जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

सावधान: आपको कमजोर बना सकती है कैल्शियम की कमी, डाइट में आज ही शामिल करें ये 4 फूड

नई दिल्‍ली। शरीर को ठीक तरह से काम करते रहने के लिए कैल्शियम की जरूरत होती है. कैल्शियम की कमी (Calcium Deficiency) से हड्डियां कमजोर होने के साथ-साथ दांतों से जुड़ी दिक्कतें, नाखून टूटना और चक्कर आना आदि भी हो सकता है. इसलिए कैल्शियम (Calcium) की पर्याप्त मात्रा डाइट में जरूर होनी चाहिए. जब शरीर में कैल्शियम की कमी पूरी नहीं हो पाती तो वो हड्डियों से कैल्शियम लेने लगता है जिससे हड्डियां और भी कमजोर हो जाती हैं. निम्न कुछ ऐसे कैल्शियम से भरपूर फूड हैं जिन्हें आप अपनी डाइट (Diet) में शामिल कर सकते हैं.

कैल्शियम से भरपूर फूड | Calcium Rich Foods
दूध
लगभग 100 ग्राम दूध में ही 125 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता है. अगर फैट कंटेन्ट की चिंता ना हो तो आप रोजाना एक गिलास गाय का दूध (Milk) पी सकते हैं. यह आपके शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करेगा. दही का सेवन भी किया जा सकता है.



रागी
रागी में कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है. 100 ग्राम रागी में ही 344 से 364 मिलीग्राम तक कैल्शियम होता है यानी इसमें दूध से ज्यादा कैल्शियम पाया जाता है. इसके सेहत (Health) पर और भी कई फायदे होते हैं.

अंकुरित मूंग
प्रोटीन से भरपूर होने के साथ ही अंकुरित मूंग कैल्शियम से भी भरपूर होती है. इसे सलाद बनाकर या फिर अंडे के साथ भी खाया जा सकता है. यह शरीर का वजन घटाने के लिए भी जानी जाती है.

गुड़
गुड़ को अलग-अलग तरह से खाया जाता है. आपको शायद जानकार हैरानी हो लेकिन 100 ग्राम गुड़ 1638 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता है. रोजाना थोड़ा गुड़ खाने पर भी आपको कैल्शियम की अच्छीखासी मात्रा मिल सकती है.

नोट– उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव समान्‍य जानकारी के लिए हैं हम इसकी जांच का दावा नही करते हैं. कोई भी सवाल या परेशानी होतो विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें.

Share:

Next Post

पाकिस्तान ने फिर शुरू की तहरीक-ए-तालिबान के साथ बात

Wed May 18 , 2022
इस्लामाबाद । आइएसआइ (ISI) के पूर्व प्रमुख की अगुआई में एक पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल (Pakistani Delegation) ने अफगानिस्तान (Afghanistan) में प्रतिबंधित आतंकी समूह तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (TTP) Banned Terrorist Group Tehreek-e-Taliban Pakistan के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत की है। यह आतंकी संगठन (Terrorist Organization) पाकिस्तान के सुरक्षा बलों (Pakistan Security Forces) पर जानलेवा हमले कर रहा है। […]