देश

बेंगलुरु: आज़ादी के बाद पहली बार इस मैदान पर फहराया तिरंगा, जानिए क्या था इतने साल के इंतजार का कारण

नई दिल्ली: आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य (celebration) में कड़ी सुरक्षा (tight security) के बीच राजस्व विभाग के अधिकारियों (revenue department officials) ने पहली बार बेंगलुरु के विवादित ईदगाह मैदान (The disputed Idgah grounds in Bangalore) में भारतीय ध्वज तिरंगा फहराया है. चामराजपेट में ईदगाह मैदान (Idgah Ground in Chamarajpet) वक्फ बोर्ड और सिविक अधिकारियों के बीच इसके स्वामित्व के लिए प्रतिस्पर्धा के दावों के कारण विवाद में फंस गया है. बृहत बेंगलुरु महानगर पालिका (बीबीएमपी) ने 3 अगस्त को मैदान को राज्य के राजस्व विभाग की संपत्ति घोषित किया था और कहा कि इसके इस्तेमाल पर कोई भी फैसला राजस्व विभाग द्वारा दक्षिणपंथी कार्यकर्ताओं द्वारा राष्ट्रीय ध्वज फहराने की धमकी के बीच लिया जाएगा.

अपने हक में फैसला नहीं आने पर वक्फ बोर्ड ने कहा कि वह इस आदेश के खिलाफ कानूनी लड़ाई लड़ेगा. हालांकि अपने फैसले पर बीबीएमपी ने कहा कि वक्फ बोर्ड को स्वामित्व का दावा करने के लिए जरूरी दस्तावेज पेश करने के लिए पर्याप्त समय दिया गया था. बेंगलुरू शहरी के सहायक आयुक्त डॉ एम जी शिवन्ना, चामराजपेट के विधायक जमीर अहमद खान, बेंगलुरु सेंट्रल निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा सदस्य पीसी मोहन, अतिरिक्त पुलिस आयुक्त (बेंगलुरु पश्चिम) संदीप पाटिल के साथ ईदगाह मैदान में सुबह करीब 8 बजे तिरंगा फहराया गया.


ध्वजारोहण के बाद राष्ट्रगान और राज्य गान गाया गया. पुलिस अधिकारियों के अनुसार, क्षेत्र में बहुत शांति के बीच ध्वजारोहण कार्यक्रम आयोजित किया गया. इस दौरान चामराजपेट सरकारी स्कूल के छात्रों ने देशभक्ति के गीत गाए, साथ ही चित्रदुर्ग में हैदर अली की सेना से लड़ने वाले योद्धा और वंदे मातरम पर डांस करने वाले योद्धा ओनक ओबव्वा पर एक लघु नाटक प्रदर्शित करने सहित विभिन्न सांस्कृतिक गतिविधियों का प्रदर्शन किया.

ध्वजारोहण कार्यक्रम से पहले एहतियात के तौर पर रैपिड एक्शन फोर्स, सिटी आर्म्ड रिजर्व और कर्नाटक स्टेट रिजर्व पुलिस के 1,000 से अधिक सदस्यों को तैनात किया गया था. इसके अलावा लोगों के लिए 300 से ज्यादा कुर्सियों का बंदोबस्त किया गया था. कार्यक्रम की समाप्ति पर राजस्व विभाग के साथ-साथ बृहत बेंगलुरु महानगर पालिका (बीबीएमपी) के अधिकारियों ने जनता को मिठाई बांटी. इससे पहले, राजस्व विभाग ने आदेश दिया था कि क्षेत्र में शांति बनाए रखने के लिए सांस्कृतिक संगठनों को ईदगाह मैदान में तिरंगा फहराने या सांस्कृतिक गतिविधियों का संचालन करने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

Share:

Next Post

ओमिक्रॉन वेरिएंट को देखते हुए ब्रिटेन ने दी नई मॉडर्ना वैक्सीन को मंजूरी

Mon Aug 15 , 2022
नई दिल्ली। कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron variants of corona virus) के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए ब्रिटेन (Britain) ने एक ‘नई वैक्सीन’ को मंजूरी दे दी है। ब्रिटेन में ड्रग रेगुलेटर (drug regulator) ने मॉडर्ना वैक्सीन के अपडेटेड वर्जन (Updated version of Moderna Vaccine) को मंजूरी दी है। इसी के साथ ब्रिटेन ओमिक्रॉन […]