बड़ी खबर

दूसरा धर्म अपनाने वालों को मिलेगा एससी का दर्जा? केंद्र ने बनाया आयोग

नई दिल्ली: केंद्र ने पूर्व प्रधान न्यायाधीश के जी बालकृष्णन की अध्यक्षता में एक आयोग गठित किया है. जो उन लोगों को अनुसूचित जाति का दर्जा देने के मामले का परीक्षण करेगा, जिनका “ऐतिहासिक रूप से” अनुसूचित जाति से संबंध है, लेकिन जिन्होंने राष्ट्रपति के आदेशों में उल्लिखित धर्मों के अलावा किसी अन्य धर्म को अपना लिया है.

सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय द्वारा बृहस्पतिवार को जारी गजट अधिसूचना के अनुसार, तीन सदस्यीय आयोग में सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी डॉ. रविंदर कुमार जैन और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) की सदस्य प्रोफेसर सुषमा यादव भी शामिल हैं.


आयोग संविधान के अनुच्छेद 341 के तहत समय-समय पर जारी राष्ट्रपति के आदेशों के अनुरूप मामले की जांच करेगा. मौजूदा अनुसूचित जातियों पर निर्णय -अगर अमल में आता है तो- के निहितार्थों की भी आयोग जांच करेगा. इसके अलावा, इन लोगों के अन्य धर्मों में परिवर्तित होने के बाद, रीति-रिवाजों, परंपराओं और सामाजिक भेदभाव और अभाव की स्थिति में बदलाव पर भी ध्यान दिया जाएगा.

Share:

Next Post

क्या देश ऐसे ही तरक्की करेगा? - केजरीवाल

Fri Oct 7 , 2022
नई दिल्ली । दिल्ली के मुख्यमंत्री (Delhi CM) अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कहा कि क्या देश ऐसे ही तरक्की करेगा? (Will the Country Progress like this?) जब उनकी गंदी राजनीति के लिए (For Their Dirty Politics) कई अधिकारियों का समय (Many Officers Time) बर्बाद किया जा रहा है (Being Wasted) । सीबीआई और ईडी […]