ज़रा हटके

दो मुंह और 4 आंख की अजीबोगरीब मछली, जिसे देख हर कोई हैरान, वीडियो वायरल

नई दिल्‍ली। सोशल मीडिया (social media) पर वाइल्ड लाइफ से जुड़े वीडियो अक्सर आते रहते हैं. इसमें से कई वीडियो काफी वायरल (viral) होते हैं और चर्चा का भी विषय बनते हैं. ऐसा ही एक वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है और हर किसी का ध्यान खींच रहा है. इसे लेकर कई तरह की बातें भी कही जा रही हैं. यह वायरल वीडियो एक अजीबोगरीब कार्प (Peculiar carp) मछली का है. चलिए फि आपको भी बताते हैं आखिर क्या है पूरा मामला और क्यों इसे लेकर इतनी बात हो रही है.


सब बता रहे अलग-अलग कारण
सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस वीडियो को एक यूजर ने ट्विटर पर शेयर किया है. इस वीडियो में एक कार्प मछली नजर आ रही है, लेकिन हैरानी की बात ये है कि इस मछली के दो मुंह और दो आंखें हैं. वीडियो को देखकर हर कोई हैरान हो रहा है. कोई इसे चमत्कार (miracle) बता रहा है तो, कोई इसे सोवियत संघ के जमाने में चर्नोबिल न्यूक्लियर प्लांट त्रासदी से निकली मछली बता रहा है. दरअसल चर्नोबिल त्रासदी में वहां के आसपास की झील की मछलियां मर गई थीं. वहीं, वैज्ञानिक अभी इस वायरल वीडियो पर कुछ भी स्पष्ट बोलने की स्थिति में नहीं हैं. वे ये साफ नहीं कर पा रहे है कि ऐसा किसी संदूषण की वजह से हुआ है या कुछ और वजह है. हालांकि यह मछली पूरी तरह स्वस्थ नजर आ रही है, ऐसे में किसी तरह के केमिकल रिएक्शन से इसे जोड़कर देखना सही नहीं लग रहा है.

क्या कह रहे हैं वैज्ञानिक
इस संबंध में अमेरिका (America) की दक्षिण कैरोलिना यूनिवर्सिटी के जीवविज्ञानी डॉ टिमोथी मूसो का कहना है, ‘ज्यादातार रेडिएशन से होने वाला म्यूटेशन ग्रोथ(mutation growth) को रोक देता है. इसके अलावा जिंदा रहने और प्रजनन की क्षमता भी कम होती है. इस तरह के म्यूटेशन ज्यादा समय तक जीवित नहीं रहते हैं. इस मछली के साथ क्या गलत हुआ है इसके बारे में सटीक जानकारी रिसर्च के बाद ही साफ हो सकेगा. ये रिसर्च भी तब सफल होगा जब ऐसी कई मछलियां सामने हों. बिना रिसर्च के कोई कारण बताना संभव नहीं है.

Share:

Next Post

म्यांमार की सेना ने स्कूल पर हमले की खबरों का किया खंडन, कहा- मीडिया ने तोड़-मरोड़कर पेश किया

Wed Sep 21 , 2022
बैंकाक । म्यांमार (myanmar) की सैन्य सरकार ने मंगलवार को उन खबरों का खंडन किया, जिसमें दावा किया गया था कि सेना (army) ने देश के अशांत उत्तर मध्य क्षेत्र के स्कूल (school) पर हवाई हमले (air strike) को अंजाम दिया है. सेना ने तथ्यों को तोड़-मरोड़ कर पेश करने के लिए मीडिया को जिम्मेदार […]