देश

Air Fare भी कर सकेंगे लॉक,महँगी हवाई यात्रा भी हुई सस्ती

नई दिल्ली। वैसे तो हर कोई हवाई यात्रा (Air travel) का मजा उठाना चाहता है। लेकिन महंगे किराये (rental) की वजह से हम कई बार सोच विचार में पड़ जाते है कि यदि टिकट बुक (ticket book) करने के बाद अगर प्लान (Plan) कैंसिल (cancel) हो गया तो टिकट (ticket) के पैसे डुब जाएंगे। लोगो की इसी परेशानी का निराकरण करते हुए ऑनलाइन ट्रैवल कंपनी गोआईबिबो (online travel company goibibo) ने प्राइस लॉक (price lock) नाम की एक नई सुविधा शुरू की है।

क्या है गोआईबिबो का प्राइस लॉक फीचर
प्राइस लॉक फीचर (price lock feature) की खास बात ये है कि इस पर किराया (rent) बढ़ने का असर नहीं पड़ेगा और आप हवाई किराए (Air rent) को 7 दिन तक लॉक (Lock) कर सकते हैं। जब तक की आप यात्रा के लिए सुनिश्चित (Decide) न हो जाते के आपको यात्रा करनी है या नहीं। इस फीचर (Feature) के माध्यम से यात्री अपनी यात्रा के टिकट (Ticket) का किराया (Rent) चुकाए बिना ही अपनी सीट (seat) को रिजर्व (reserve) कर सकते हैं। प्राइस लॉक (Price Lock) की ये सुविधा यात्री को हर तरह की किराये ( Rent) में बढ़ोतरी से बचाता है और वो उसी लॉक-इन पीरियड (lock-in period) की कीमत (Price) पर टिकट (Ticket)  खरीदता है। गोआईबीबो (GOIBIBO) की इस सुविधा से यात्रिओ को इस सोच विचार से छुटकारा मिल गया है कि वे टिकट (Ticekt) अभी बुक करे या बाद मे। यात्री एक छोटी सी फीस (Fees) चुकाकर हवाई किराये (Air Rent) को 1 दिन, 3 दिन या 7 दिन तक लॉक (Lock) कर सकते हैं, जो कि बाद में किराए (Rent) में ही एडजस्ट (Adjust) हो जाती है। उदाहरण (example) के तौर पर – आपने 1 अगस्त (august) को इंदौर (Indore) से दिल्ली (Delhi) के लिए प्राइस लॉक फीचर (price lock feature) का उपयोग करते हुए 5 दिन के लिए प्राइस लॉक (Price Lock) किया। इसके इसलिए उसने 200 रूपए की एक छोटी सी किमत चुकाई। यात्री ने इंदौर (Indore) से दिल्ली (Delhi) के बिच 6 अगस्त (august) तक के लिए प्राइस लॉक किया है,जिसका किराया उस दिन 3500 था। अब जब 5 अगस्त (august)  को यात्री टिकट (Ticket) की बुकिंग (Booking) करने आता है तो अब किराया (Rent) बढ़कर 5000 रुपये हो चुका है। तो इस केस (Case) में यात्री को टिकट बुकिंग (Ticket Booking) के लिए 3300 रुपये (3500 -200=3300 रुपये) देने होंगे न कि 5000 रुपये। यानी उसे पूरे 1500 रुपये की बचत होगी।

Share:

Next Post

ग्वालियरः यूनेस्को की “हिस्टोरिक अर्बन लैण्डस्केप परियोजना” को मूर्तरूप देने सर्वे दल शहर के दौरे पर

Thu Jul 29 , 2021
ग्वालियर। ऐतिहासिक नगरी ग्वालियर के लिए बड़ी खुशखबरी है। यूनेस्को (संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक एवं सांस्कृतिक संगठन) ने यूनेस्को की “हिस्टोरिक अर्बन लैण्डस्केप परियोजना” में ग्वालियर व ओरछा का चयन किया है। इस योजना के तहत सांस्कृतिक एवं हैरीटेज विरासत को संरक्षित करते हुए ग्वालियर शहर का समावेशी एवं सुनियोजित विकास किया जाएगा। इस सिलसिले […]