जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

कान साफ करते वक्त कहीं आप तो नहीं कर रहे ये गलती, एक चूक आपको बना सकती है बहरा

डेस्‍क। कान हमारे शरीर के सबसे संवेदनशील और महत्वपूर्ण अंगों में से एक है। ये तो हम सभी जानते हैं कि कान के बिना सुनना असंभव है और इस एक अंग के न होने मात्र से जीवन की कल्पना करना भी बहुत मुश्किल है। इसके अलावा कान को लेकर जरा-सी लापरवाही भी हमारे सुनने की क्षमता को बुरी तरह से प्रभावित कर सकती है।

लिहाजा, सुनने की क्षमता को बेहतर बनाए रखने के लिए कान की बहुत ही बारीकी से देखभाल की जानी चाहिए। जबकि सच्चाई ये है कि ज्यादातर लोगों को कान की सुरक्षा को लेकर सही जानकारी नहीं है। लिहाजा, वे अपने कान की सफाई में ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिनकी वजह से उनके कान को काफी नुकसान पहुंचता है। कई बार ये नुकसान इतना भयानक होता है कि व्यक्ति का कान पूरी तरह से खराब हो जाता है और वह अपनी सुनने की क्षमता खो देता है।

कानों की सुरक्षा में कान की सफाई एक अहम किरदार निभाती है। ये तो हम सभी जानते हैं कि कान में जमा होने वाली मैल यानि वैक्स असल में हमारे कान की सुरक्षा ही करते हैं। तो ऐसे में हमें कान साफ करने की जरूरत ही क्यों पड़ती है। कान की सफाई को लेकर ने काशी हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) में ENT (कान, नाक और गला) के स्पेशलिस्ट डॉ. राजेश कुमार से बात की।

हमने डॉ. कुमार से कान की सफाई को लेकर ये जानने की कोशिश की, क्या कान की सफाई करना वाकई में जरूरी है या ये सिर्फ एक गलत प्रेक्टिस है। इस सवाल पर डॉ. कुमार ने बहुत ही जरूरी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि असल में हमें कान की सफाई करने की कोई जरूरत ही नहीं है। डॉ. कुमार ने बताया कि कान की सफाई उस समय होनी चाहिए जब किसी को कान से संबंधित दिक्कतें आएं।

डॉ. राजेश कुमार ने बताया कि जब किसी को कान में दर्द हो, कान में खुजली हो, कम सुनाई दे रहा हो या फिर कोई अन्य समस्या हो तो कान की सफाई की जरूरत पड़ सकती है। इसके अलावा कान की सफाई को लेकर एक बहुत ही जरूरी बात ये है कि कभी घर में अपने आप या किसी अन्य सदस्य से कान की सफाई नहीं करानी चाहिए।

इसके अलावा कान की सफाई को लेकर एक और खास बात पर ध्यान देने की जरूरत है कि घर में कभी भी कान साफ करने के लिए इयर बड्स का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ये हमारे कान की सफाई तो नहीं करते लेकिन हां ये हमारे कान को नुकसान जरूर पहुंचाते हैं। इसलिए जरूरी है कि कान की सफाई हमेशा डॉक्टर से ही कराएं।

Next Post

स्वादिष्ट होने के साथ औषधीय गुणों से भरपूर है जामुन, सेहत को देता है कमाल के फायदें

Wed Jun 23 , 2021
जामुन गर्मियों में खाए जाने वाला एक स्वादिष्ट फल है। ये मई और जून के मौसम में मिलता है। जामुन अपने मीठे स्वाद के साथ-साथ कई औषधीय गुणों (medicinal properties) से भरपूर है। इसे ब्लैक प्लम या जावा प्लम के नाम से भी जाना जाता है। जामुन खाने के अनगिनत स्वास्थ्य लाभ होते हैं। ये […]