जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

Skin Tips : ग्‍लोइंग स्किन और झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए करें काली इलायची का प्रयोग

इंदौर (Indore)। काली इलायची (black cardamom) का इस्‍तेमाल खाने के स्‍वाद को बढ़ा देता है. अगर आप चाय लवर हैं, तो इसकी खुशबू आपका ध्यान ज़रूर खींचती होगी. बड़ी इलायची ना केवल खाने के स्‍वाद को बढ़ाने का काम करता है, इसमें आयुर्वेदिक गुण (Ayurvedic Properties) भी पाए जाते हैं. इसका इस्‍तेमाल आयुर्वेद में कई बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता रहा है.

बड़ी/काली इलायची में कई गुण हैं, जो स्किन की समस्‍याओं को दूर करने में असरदार साबित होते हैं. यही वजह है कि इसका इस्‍तेमाल कई ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट में भी किया जाता है. अगर आप अपनी स्किन केयर रूटीन में अगर सही तरीके से बड़ी इलायची का इस्‍तेमाल करें, तो ये आपकी स्किन की कई समस्‍याएं दूर करेगा. साथ ही चेहरे पर नेचुरल ग्‍लो बढ़ाने में भी कारगर होगा. आइए जानते हैं काली इलायची के फायदे और इस्‍तेमाल का तरीका.


स्किन के लिए काली इलायची के फायदे
काली इलायची में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स, विटामिन-C, पोटैशियम पाया जाता है, जो स्किन की समस्‍याओं को दूर करने में काफी फायदेमंद होता है. ये स्किन को यूथफुल बनाने में मददगार साबित होता है और स्किन पर नज़र आते दाग-धब्‍बों को दूर करता है. एंटी-बैक्‍टीरियल प्रॉपर्टीज से भरपूर काली इलायची का इस्तेमाल मुंहासों की समस्‍या में भी कर सकते हैं.

बड़ी इलायची का फेशियल मास्‍क
इसके बनाने के लिए आपको एक चम्‍मच बड़ी इलायची का पाउडर और 3 चम्‍मच नींबू के रस की ज़रुरत होगी. एक बाउल में इन दोनों चीज़ों को अच्‍छे से मिला लें और इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगाएं. 10 मिनट के बाद चेहरे को धो लें. हर हफ्ते इसका इस्‍तेमाल करने से कुछ ही दिनों में अंतर नजर आएगा.

बड़ी इलायची का स्किन क्लींजर
स्किन क्‍लींजर के रूप में इसका इस्‍तेमाल करने के लिए एक कटोरी में 1/3 कप बकरी का दूध लें और उसमें 1 छोटा चम्‍मच इलायची का पाउडर मिलाएं. अब इसे चेहरे पर धीरे धीरे लगाएं और मसाज करें. 10 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें. स्किन को क्लीन करने के अलावा सॉफ्ट भी बनाएगा.

बड़ी इलायची का फेस पैक
एक कटोरी में 1 छोटा चम्‍मच काली इलायची का पाउडर और 1 छोटा चम्‍मच दही लें. इन दोनों को अच्‍छी तरह से मिक्‍स कर लें. इस मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर 20 मिनट तक लगाकर रखें और फिर पानी से धो लें. इसका इस्‍तेमाल आप हफ्ते में दो बार करें.

बड़ी इलायची का फेस स्‍क्रब
कटोरी में 1 चम्‍मच ओट्स लें और इसे पीस लें. इसमें 1 चम्‍मच गुलाब जल और छोटे चम्मच से एक चम्‍मच काली इलायची पाउडर मिला लें. इस पेस्‍ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं और उंगलियों को सर्कुलर मोशन में घुमाते हुए मसाज करें. इससे स्किन पर जमी डेड स्किन हट जाएंगी और आपका चेहरा फ्रेश दिखेगा. अब आप अपने चेहरे को धो लें. इस होममेड स्‍क्रब को आप हफ्ते में एक बार यूज करें.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. हम इनकी पुष्टि नहीं करते है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Share:

Next Post

हरी इलायची का सेवन करने से बढ़ती है पुरुषों की ताकत

Wed May 15 , 2024
नई दिल्‍ली (New Delhi)। हरी इलायची(green cardamom) का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है. यह फीके से फीके खाने का स्वाद बढ़ा देता है. इसके अलावा इलायची की चाय बरसात के मौसम का मजा दोगुना कर देती है. इलायची स्वाद में जितना बेमिसाल होती है, सेहत के लिए भी उतनी ही […]