टेक्‍नोलॉजी

बाजार से ये Geyser खरीदना पड़ेगा महंगा, सरकार ने लगाया बैन, देखें कहीं आपने तो नहीं खरीदा

डेस्क: सर्दियां आते ही मार्केट में Geyser की डिमांड बढ़ जाती है. कड़कड़ाती ठंड में लोग गर्म पानी का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं. इसलिए लोग पानी गर्म करने के लिए नया गीजर खरीदत हैं. अगर आप भी ठंड से परेशान हैं, और नया गीजर खरीदने वाले है, तो जरा इस खबर पर नजर दौड़ा लीजिए. सरकार ने गीजर के संबंध में एक नया नियम बनाया है, जिसके तहत अगले साल से वन स्टार गीजर के प्रोडक्शन पर रोक (Geyser Ban) लग जाएगी. इसका मतलब है कि 1 जनवरी से कोई भी कंपनी वन स्टार इलेक्ट्रिक वाटर हीटर नहीं बेच पाएगी.

अगर ग्राहकों ने ऐसा वाटर हीटर या गीजर खरीदा तो नुकसान उठाना पड़ेगा. सस्ते गीजर के चक्कर में बाजार से वन स्टार गीजर खरीदना आपको भारी पड़ सकता है. इससे पहले हम आपको बता रहे है कि सरकार ने वन स्टार इलेक्ट्रिक वाटर हीटर पर बैन क्यों लगाया है. आखिर ऐसी क्यो नौबत आ पड़ी जो सरकार 1 जनवरी 2023 से इनकी बिक्री बंद कर रही है.

पावर मिनिस्ट्री की नोटिफिकेशन: पावर मिनिस्ट्री की तरफ से जारी किए गए नोटिफिकेशन में कहा गया है कि 1 जनवरी 2023 के बाद भारत में वन स्टार वाले इलेक्ट्रिक वाटर हीटर नहीं बिकेंगें. सरकार अगले साल से ऐसे वाटर हीटर और गीजर पर पाबंदी लगा रही है. इसलिए अगर आप नया गीजर खरीदने वाले हैं, तो वन स्टार वाला गीजर भूलकर भी न खरीदें.


इसलिए बैन हुए ये गीजर: पावर मिनिस्ट्री ने कहा है कि वन स्टार इलेक्ट्रिक गीजर बिजली की बहुत ज्यादा खपत करते हैं. इससे ना केवल बिजली का नुकसान होता है, बल्कि यूजर्स का बिजली का बिल भी बढ़-चढ़कर आता है. वन स्टार इलेक्ट्रिक वाटर हीटर की कम परफार्मेंस को देखते हुए सरकार का मानना है कि स्टोरेज टाइप हीटर के परफार्मेंस लेवल को बढ़ाया जाना चाहिए.

सस्ते गीजर पड़ेगा महंगा: कोई भी इलेक्ट्रिक प्रोडक्ट खरीदने से पहले उसे कितने स्टार मिले हैं, यह जरूर चेक करना चाहिए. इलेक्ट्रिक प्रोडक्ट की कीमत स्टार से ही तय होती है. मार्केट में मौजूद ज्यादातर इलेक्ट्रिक प्रोडक्ट थ्री स्टार या फाइव स्टार रेटिंग के होते हैं. इनमें फाइव स्टार वाले प्रोडक्ट्स की कीमत ज्यादा और थ्री स्टार वाले प्रोडक्ट की कीमत कम होती है. वहीं, वन स्टार वाला इलेक्ट्रिक प्रोडक्ट काफी सस्ता मिलता है. हालांकि, सस्ते के चक्कर में वन स्टार प्रोडक्ट खरीदना आपको महंगा पड़ सकता है.

Share:

Next Post

EZC की बैठक में अमित शाह बोले- BSF के साथ सीमा की सुरक्षा करना राज्य की भी जिम्मेदारी है

Sat Dec 17 , 2022
नई दिल्ली: सीमा सुरक्षा की जिम्मेदारी सिर्फ सीमा सुरक्षा बल (BSF) की नहीं है. राज्य सरकार को भी जिम्मेदारी लेनी चाहिए. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पूर्वी क्षेत्र की सीमा से लगे राज्यों के साथ पूर्वी क्षेत्रीय परिषद की बैठक के दौरान ये बातें कहीं. शनिवार को कोलकाता में राज्य सचिवालय नबान्न के सभागृह […]