देश मध्‍यप्रदेश

MP में कैश हैंडलिंग वाहन CCTV से होंगे लैस, प्रशिक्षित सुरक्षाकर्मी के साथ जीपीएस से होगी निगरानी

भोपाल। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में एटीएम (ATM) और बैंक (Bank) समेत अन्य जगह कैश (Cash) का परिवहन (transportation) करने वाले वाहनों की लूटपाट की घटनाओं को रोकने के लिए सरकार (Goverment) नई पहल करने जा रही है। इसके लिए नगदी का परिवहन करने वालों को लेकर सरकार ने दिशा-निर्देश बना लिए हैं। इसको प्रशासकीय अनुमोदन के लिए वरिष्ठ कार्यालय को भेजा गया है। इस पर अनुमति मिलने पर इसे पूरे प्रदेश में लागू कर दिया जाएगा।


नए दिशा-निर्देशों के अनुसार कैश हैंडलिंग करने वाले वाहनों में तैनात सुरक्षा कर्मियों के लिए मापदंड तय किए गए हैं। उनका प्रशिक्षित होना अनिवार्य है। संबंधित नियमों का पालन नहीं करने वाले सुरक्षाकर्मी की तैनाती संबंधित वाहनों में नहीं की जा सकेगी। इसके साथ ही वाहनों में जीपीएस सिस्टम लगाना अनिवार्य होगा। ताकि परिवहन के समय उनकी मॉनीटरिंग की जा सकेगी। इन वाहनों में सीसीटीवी भी लगाने का प्रावधान किया जा रहा है। ताकि आसपास की हलचल और कोई घटना होने पर कार्रवाई और जांच में मदद मिल सके।

Share:

Next Post

सागर : आकाशीय बिजली गिरने से 27 बकरियों की मौत, आठ हुई बुरी तरह से घायल

Tue Jun 18 , 2024
सागर। मामला 17 जून की सुबह लगभग 10 बजे का है। ग्राम सहजपुरी कलां (Village Sahajpuri Kalan) और ग्राम मजगुआं (Village Majaguaña) के दो बकरी पालक (two goat herders) अपनी बकरियों को लेकर बंदरयाऊ के जंगल में रोज की तरह बकरियां चराने गए थे। अचानक आसमान में काले बादल छा गए और मूसलाधार बारिश होने […]