इंदौर न्यूज़ (Indore News)

सूर्य को अर्घ्य देकर मनाया नववर्ष

राजबाड़ा पर विजयवर्गीय ने दीं नए साल की शुभकामनाएं

इंदौर। हिन्दू नववर्ष विक्रम संवत 2081 (Hindu New Year Vikram Samvat 2081) का आगाज आज चैत्र मास के पहले सूर्य को अघ्र्य देते हुए किया गया। जब राजबाड़ा (Indore Rajwada) की प्राचीन इमारत के सामने मंत्रोच्चार के बीच सूर्य को अघ्र्य दिया गया तो मानो आसमान भी मंत्र ध्वनि से नए साल का स्वागत करने के लिए गूंज उठा। हर बार की तरह इस बार भी महिलाएं परंपरागत साड़ी में तो पुरुष धोती-कुर्ते में उपस्थित रहे। [relpsot]

शहर में अनेक स्थानों पर आज हिन्दू नववर्ष का आगाज किया गया। आज से विक्रम संवत 2081 शुरू हो रहा है। राजबाड़ा पर हर साल की तरह इस बार भी प्रमुख कार्यक्रम आयोजित किया गया। संस्कार भारती, लोक संस्कृति मंच एवं नगर निगम द्वारा आयोजित किए गए कार्यक्रम में मंत्री कैलाश विजयवर्गीय, सांसद शंकर लालवानी, महापौर पुष्यमित्र भार्गव सहित राजनीतिक और सामाजिक लोग शामिल हुए। शुरुआत सुबह साढ़े पांच बजे हुई, जब दीप प्रज्ज्वलन कर संस्कार भारती का ध्येय गीत गाया गया।

इस दौरान बड़ी संख्या में संत समाज भी मौजूद था। सभी का स्वागत मंच के सतीश शर्मा, कमल गोस्वामी एवं पवन शर्मा ने किया। इसके बाद ज्योत्सना सोनी एवं उनके शिष्यों द्वारा गणेश वंदना एवं संस्था सक्षम द्वारा भजनों की प्रस्तुति दी गई। इस दौरान राम की वंदना नृत्य के साथ की गई। शास्त्रीय संगीत का गायन एवं भजनों की प्रस्तुति शिल्पा मसूरकर द्वारा दी गई। जैसे ही सूर्योदय हुआ, वैसे ही अतिथियों ने राजबाड़ा के सामने मंच से सूर्यनारायण को ऊं सूर्याय नम:, ऊं भास्कराय नम: के मंत्रों के साथ अघ्र्य दिया और शहर की खुशहाली की कामना की। इसके बाद विजयवर्गीय और भार्गव ने लोगां को गुड़-धनिया बांटकर नए साल की शुभकामनाएं दीं।

चाणक्यपुरी में बंटा गुड़-धनिया…
चाणक्यपुरी चौराहे पर संस्था विट्ठल रुक्मणी द्वारा भगवान सूर्य को अघ्र्य देकर गुड़-धनिया और लड्डू बांटे गए। संस्था के मयूरेश पिंगले ने बताया कि हिंदू नववर्ष की शुरुआत साधु-संतों के सान्निध्य में 9 देवी स्वरूपा 9 कन्याओं के पाद-पूजन के साथ किया गया और मातृशक्तियों द्वारा 51 फीट की गुड़ी का पूजन किया गया। इसके बाद चाणक्यपुरी चौराहे से निकलने वाले हर एक राहगीर को गुड़-धनिया व 11 हजार लड्डुओं का वितरण कर हिंदू नववर्ष की बधाइयां दी गईं। नववर्ष स्वागत के दौरान नासिक ढोल की प्रस्तुति से पूरा क्षेत्र गुंजायमान हो गया। कार्यक्रम में उत्तम स्वामी, अण्णा महाराज, दादू महाराज, कोकजे गुरुजी, महामण्डलेश्वर रामगोपालदास महाराज, सुखदेवदास महाराज के साथ मुख्य अतिथि कैलाश विजयवर्गीय, शंकर लालवानी, गौरव रणदिवे, महापौर पुष्यमित्र भार्गव, विधायक मधु वर्मा, आकाश विजयवर्गीय, निशांत खरे, मालिनी गौड़, जयपालसिंह चावड़ा, सुदर्शन गुप्ता, जीतू जिराती, योगेंद्र महंत, हुकुमचंद सांवला, गोपाल गोयल आदि मौजूद थे।

बड़ा गणपति पर सामाजिक समरसता
नववर्ष का एक और आयोजन बड़ा गणपति पर भी हुआ, जहां सामाजिक समरसता, धार्मिक एवं सांस्कृतिक परंपरा के साथ हिन्दू नववर्ष का आगाज किया गया। शंख-ध्वनि एवं स्वस्तिवाचन के साथ सूर्यदेव की अगवानी की गई और अघ्र्य दिया गया। मंत्री कैलाश विजयवर्गीय भी कार्यक्रम में पहुंचे। उन्होंने इस मौके पर कहा कि यह तिथि हमारी अस्मिता का गौरव दिवस भी है। आयोजक टीनू जैन ने बताया कि इस मौके पर सनातन संस्कृति को परिलक्षित करती कई प्रस्तुतियां भी दी गर्इं, वहीं सामूहिक जागृति सभा में नववर्ष में अच्छी वर्षा, बेहतर फसलें, महामारियों से मुक्ति और वैश्विक पटल पर शांति के लिए प्रार्थना की गई।

पितरेश्वर धाम में भी आज से आयोजन
आज से पितरेश्वर धाम में भी चैत्र नवरात्रि को लेकर आयोजन शुरू हो रहे हैं। आज से लेकर 23 अप्रैल तक सहस्त्रचंडी यज्ञ का आयोजन किया जाएगा, वहीं दोपहर 8 से 12 एवं दोपहर 3 से 6 बजे के बीच यज्ञ चलेगा। धाम के महेश दलोदरा ने बताया कि हनुमान जयंती पर पूर्णाहुति होगी और विशाल भंडारे का आयोजन किया जाएगा।

विधायक शुक्ला ने बांटा गुड़-धनिया
राजबाड़ा चौक पर परंपरा को कायम रखते हुए विधायक गोलू शुक्ला ने गुड़-धनिया बांटकर लोगों को नए साल की शुभकामनाएं दीं। भाजपा कार्यकर्ताओ के साथ उन्होंने व्यापारियों को दुकान पर जाकर हिन्दू नववर्ष पर तिलक भी किया। इस दौरान बड़ी संख्या में भाजपा के कार्यकर्ता मौजूद रहे।

बोहरा समाज ने ईद के साथ मनाई गुड़ी पड़वा

आज सुबह बोहरा समाज ने नमाज के बाद ईद-उल-फितर का त्योहार उल्लास के साथ मनाया। नमाज और मुबारकबाद के बाद समाज के पुरुष, महिलाएं और बच्चे सांप्रदायिक सद्भावना की मिसाल देते हुए सडक़ों पर उतरे और आमजन को ईद-उल-फितर की मुबारकबाद के साथ गुड़-धनिया बांटकर हिंदू नववर्ष की बधाई दी। जवाहर मार्ग पर इस दौरान जौहर मानपुरवाला, इकबाल चप्पू, अली असगर भोपालवाला सहित कई अन्य समाजजन उपस्थित रहे। बच्चों में इसे लेकर खासा उत्साह देखा गया।

51 फीट ऊंची गुड़ी का हुआ पूजन
चाणक्यपुरी चौराहे के एक अन्य आयोजन में 51 फीट की गुड़ी का पूजन किया गया। हिन्दू नववर्ष आयोजन समिति, तरुण मंच, श्री नारायण मानव उत्थान समिति, महाराष्ट्रीयन समाज, स्वदेशी जागरण मंच, आध्यात्मिक साधना मण्डल एवं राजेंद्र नगर रहवासी संघ द्वारा संयुक्त रूप से यह कार्यक्रम रखा गया था। आयोजक मलय वर्मा ने बताया कि इस दौरान अण्णा महाराज, दादू महाराज, प्रवीणनाथ, अमृत फले महाराज, नाना साहब तराणेकर, विधायक मधु वर्मा, महापौर पुष्यमित्र भार्गव, पार्षद प्रशांत बड़वे, बबलू शर्मा भी कार्यक्रम में शामिल हुए।

Share:

Next Post

शॉपिंग मॉल, पेट्रोल पम्प से लेकर कंट्रोल दुकानों तक मतदान प्रतिशत बढ़ाने का चलेगा अभियान

Tue Apr 9 , 2024
अवकाश की घोषणा भी आयोग ने कर दी, रंगोली, मेहंदी के साथ वाद-विवाद प्रतियोगिता, नुक्कड़ नाटक भी, बूथ लेवल, अवेयरनेस ग्रुपों का भी गठन इंदौर। इन दिनों मतदाताओं को जागरूक करने का अभियान लगातार चलाया जा रहा है। रांगोली, मेहंदी से लेकर शॉपिंग मॉल, पेट्रोल पम्प, कंट्रोल दुकानों के जरिए भी मतदान का प्रतिशत बढ़ाने […]