देश भोपाल मध्‍यप्रदेश

वैक्सीनेशन महाअभियान में अभी तक लगभग 36 लाख डोज लगाये गये

भोपाल! मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) ने कहा है कि प्रदेश में 21 जून से चलाए जा रहे टीकाकरण महाअभियान के अंतर्गत अब तक लगभग 36 लाख व्यक्तियों को कोरोना वैक्सीन (corona vaccine) लगायी जा चुकी है। हमें मध्यप्रदेश में शीघ्र ही पूर्ण टीकाकरण के लक्ष्य को पूरा कर हर व्यक्ति को कोरोना संक्रमण से सुरक्षित करना है। केन्द्र सरकार से जैसे- जैसे डोजेज मिलते जायेंगे, टीकाकरण कार्य चलता रहेगा।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि वैक्सीन कोरोना का सुरक्षा कवच है। 18 से अधिक उम्र वाले सभी व्यक्ति वैक्सीनेशन अवश्य करवायें। प्रदेश में वैक्सीन के पर्याप्त डोजेज उपलब्ध हैं।


मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण लगभग समाप्त हो गया है। अब कोरोना के केवल 62 नए मामले आये हैं और 1280 एक्टिव मरीज हैं। कोरोना संक्रमण की दृष्टि से देश के सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों में मध्यप्रदेश 31 वें स्थान पर है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि असावधानी बिलकुल नहीं करनी है। कोविड अनुरूप व्यवहार करना है और कोरोना प्रोटोकाल का पालन करना है। थोड़ी सी असावधानी से कोरोना का संक्रमण फिर फैल सकता है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान आज वीडियो कॉफ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश में कोरोना की स्थिति एवं वैक्सीनेशन कार्य की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में सभी संबंधित उपस्थित थे।

आज 7 लाख से अधिक डोजेज लगाए गए

प्रदेश में वैक्सीनेशन महाअभियान के अंतर्गत आज कुल 7 लाख 5 हजार व्यक्तियों को कोरोना का वैक्सीन लगाया गया। कोरोना वैक्सीनेशन महाअभियान के अंतर्गत 21 जून को 17 लाख 42 हजार व्यक्तियों को तथा 23 जून को 11 लाख 43 हजार व्यक्तियों को वैक्सीन के डोजेज लगाये गये।

साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट 0.1%

प्रदेश में साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट 0.1% है और आज की पॉजिटिविटी रेट भी 0.1% है। कोरोना का रिकवरी रेट 98.7% है। पिछले 24 घंटों में कोरोना के 255 मरीज स्वस्थ हुए हैं।

31 जिलों में कोई भी नया प्रकरण नहीं

प्रदेश के 31 जिलों में कोरोना का कोई भी नया प्रकरण सामने नहीं आया है। प्रदेश के 2 जिलों इंदौर एवं भोपाल में क्रमश: 10 एवं 15 नए प्रकरण आये हैं। 19 जिलों रायसेन, सागर, दमोह, ग्वालियर, धार, हरदा, होशंगबाद, खरगोन, मंदसौर, नरसिंहपुर, राजगढ़, शाजापुर, आगर-मालवा, बड़वानी, बैतूल, छतरपुर, मुरैना, सिवनी और उज्जैन जिलों में कोरोना के एक से चार तक नए प्रकरण आये हैं।

तीन जिले पूर्ण रूप से कोरोना मुक्त

प्रदेश के तीन जिले अलीराजपुर, बुरहानपुर और खंडवा पूर्ण रूप से कोरोना मुक्त हो गये हैं। यहाँ न तो कोई नया प्रकरण आया है और न ही कोई एक्टिव प्रकरण है।

584 मरीज अस्पतालों में उपचाररत

वर्तमान में प्रदेश में कोरोना के 584 मरीज अस्पतालों में उपचार प्राप्त कर रहे हैं। इनमें से 322 मरीज आईसीयू में, 204 आइसोलेशन बेड्स पर और 122 मरीज सामान्य बिस्तरों पर हैं। होम आइसोलेशन में 632 मरीज हैं।

Next Post

कोरोना की तीसरी लहर से निपटने मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे ने की बैठक, स्वास्थ्य विभाग को योजना बनाने दिए निर्देश

Fri Jun 25 , 2021
मुंबई। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Maharashtra Chief Minister Uddhav Thackeray) ने गुरुवार को स्वास्थ्य विभाग(health Department) को कोरोना की संभावित तीसरी लहर(Third Wave of Corona) से निपटने के लिए सभी जिलों में योजना बनाने (Planning) का निर्देश दिया। बैठक के दौरान मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Chief Minister Uddhav Thackeray) रायगढ़, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, सतारा, सांगली, कोल्हापुर […]