टेक्‍नोलॉजी विदेश

शेनझोऊ-15 स्‍पेसक्रॉफ्ट को आज लॉन्‍च करेगा चीन, तीन यात्रियों को भेजेगा अपने अंतरिक्ष स्टेशन

बीजिंग। चीन (China) अंतरिक्ष जगत में खुद का अंतरिक्ष स्टेशन स्थापित करने जा रहा है। इसी कड़ी में मंगलवार को वह शेनझोऊ-15 अंतरिक्ष (Shenzhou-15 Space) यान लॉन्च करेगा, जो अंतरिक्ष स्टेशन के आखिरी चरण को पूर्ण करने में मदद करेगा। इसमें तीन अंतरिक्ष यात्री (Astronaut) सवार होंगे। एजेंसी ने कहा कि अंतरिक्ष यान में फी जुनलॉन्ग, देंग किंगमिंग और झांग लू सवार होकर अंतरिक्ष स्टेशन तक जाएंगे।

बता दें कि हाल ही में चीन का अंतिम लैब मॉड्यूल ‘मेंग्शन’ उसके निर्माणाधीन अंतरिक्ष स्टेशन पर पहुंचा था। यह अमेरिका के साथ बढ़ती प्रतिस्पर्धा के बीच अंतरिक्ष में अपनी मौजूदगी बनाए रखने के चीन के एक दशक से भी ज्यादा पुराने प्रयासों का हिस्सा है। मेंग्शन को दक्षिणी द्वीपीय प्रांत हैनान पर वेनचांग उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र (Wenchang Satellite Launch Center) से भेजा गया था। इसके अंतरिक्ष स्टेशन तक पहुंचने में 13 घंटे का वक्त लगने की संभावना थी। मेंग्शन या ‘सेलेस्टियन ड्रीम्स’ चीन के निर्माणाधीन अंतरिक्ष स्टेशन (space Station) तियांगोंग के लिए दूसरा लैब मॉड्यूल है।

अभी अंतरिक्ष में मौजूद दो पुरुष और एक महिला अंतरिक्ष यात्री
चीन की अंतरिक्ष एजेंसी के अनुसार, तियांगोंग में अभी दो पुरुष और एक महिला अंतरिक्ष यात्री मौजूद हैं। चेन डोंग, काई शुझे और लियु यांग छह महीने के अभियान पर जून की शुरुआत में अंतरिक्ष स्टेशन पर पहुंचे थे।

Share:

Next Post

कब दिखेगी राहा की झलक? बेबी गर्ल को देखने के लिए फैंस को करना होगा इतना इंतजार

Tue Nov 29 , 2022
नई दिल्‍ली। आलिया भट्ट और रणबीर कपूर (Alia Bhatt and Ranbir Kapoor) हाल ही में एक बेटी के पेरेंट्स बने हैं। दोनों ही अपनी जिंदगी के खास पल का आनंद ले रहे हैं। वहीं सोशल मीडिया (social media) पर यूजर्स आए दिन कपल से बेबी गर्ल की फोटो दिखाने की मांग करते रहते हैं। अब […]