इंदौर न्यूज़ (Indore News)

आज बादल छाए, पर हर दिन पारा 40 के पार

स्कूल में पढ़ाई का समय घटाया, लेकिन छुट्टी होते ही हो जाती है तेज धूप
इंदौर।  आज भले ही गर्मी (summer) ने राहत दी हो, लेकिन इस सप्ताह पारा जिस तरह से 40 डिग्री के आसपास मंडरा रहा है, उससे लोग तो परेशान हो ही रहे हैं, वहीं स्कूली बच्चों (school children) को ज्यादा परेशानी हो रही है। सरकार (government) के कहने पर स्कूल संचालकों (school operators) ने स्कूलों का समय तो घटा दिया, लेकिन दोपहर 12 बजे जब छुट्टी होती है तब पारा इतना तेज होता है कि बच्चों को गर्मी सहन नहीं होती।


छत्तीसगढ़ सरकार (chhattisgarh government) ने कल से स्कूलों (schools) में ग्रीष्मकालीन अवकाश (summer vacation)  घोषित कर दिया है, लेकिन मध्यप्रदेश में शिक्षा मंत्री इंदरसिंह परमार द्वारा केवल स्कूल का समय कम किया गया है। इससे छोटे बच्चे परेशान हो रहे हैं। प्री-प्राइमरी और प्राइमरी के बच्चों का समय सुबह 7 बजे से 12 बजे तक किया गया है, जबकि मिडिल और हाईस्कूल का समय भी यही रखा गया है। सुबह तो मौसम का पारा ठीक-ठाक रहता है, लेकिन जब स्कूलों की छुट्टी होती है तब पारा 38 से 40 डिग्री के बीच रहता है। बच्चे धूप में स्कूलों से वापस लौटते हैं। प्रशासन द्वारा स्कूलों मेंं अभी छुट्टी रखने का कोई निर्णय नहीं लिया गया है, जबकि आमतौर पर 38 डिग्री से ज्यादा तापमान होने पर स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित कर दिया है। बताया जा रहा है कि 26 अप्रैल से शुरू होने वाली सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा के पहले स्कूलों (schools)  को बंद करने का निर्णय लिया जा सकता है।


भरी गर्मी में होगी 10वीं 12वीं की परीक्षा
इस बार कोरोना के कारण 10वीं और 12वीं की परीक्षा अप्रैल और मई में संपन्न होगी। 26 अप्रैल से शुरू होने वाली परीक्षा 17 मई तक चलेगी। इस दौरान गर्मी का मौसम पूरे शबाब पर रहेगा। मौसम विभाग ने भी 25 अप्रैल के बाद तापमान में तेजी से बढ़ोतरी की संभावना जताई है।

Share:

Next Post

कुलकर्णी भट्टा और भानगढ़ पुल के ठेकेदारों को दी चेतावनी

Thu Apr 21 , 2022
दोनों पुल 20 मई तक बनाने को कहा इंदौर। कुलकर्णी भट्टा पुल (Kulkarni Bhatta Bridge) का निर्माण कार्य कई वर्षों से धीमी गति से चल रहा था, जिसे अब तेजी से पूरा करने की मशक्कत चल रही है। इसके साथ-साथ कुछ महीनों पहले भानगढ़ पुल भी बनाने का काम शुरू हुआ था। दोनों पुलों के […]