जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

कोरोना: गले और फेफड़ों का विशेष ख्‍याल रखना जरूरी, स्‍वस्‍थ्‍य रखने के लिए आजमाए ये उपाय

वर्तमान समय में कोरोना वायरस ने सभी की लाइफ को तहस नहस कर रखा है । सेहतमंद रहने के लिए लोग कई तरह के प्रयास भी कर रहें है । ऐसे में बदलते मौसम में आपको गले और फेफड़ों (lungs) में होने वाले इनफेक्शन से बचाव करना बहुत जरूरी है। बारिश के मौसम में गले और नाक की परेशानी ज्यादा बढ़ जाती है। इस मौसम में आपको जुकाम, गले में खराश, बुखार और कई तरह के इनफेक्शन (infection) की समस्या हो सकती है। ये सभी बीमारी गले, लंग्स और सांस नली से जुड़ी हैं।

वहीं कोरोना वायरस से होने वाला इंफेक्शन भी सबसे ज्यादा हमारे गले, लंग्स और सांसनली को प्रभावित करता है। ऐसे में आपको नाक, गले और लंग्स का बहुत ख्याल रखने की जरूरत है। आज हम आपको कुछ अचूक नुस्खे बता रहे हैं, जिन्हें आप भी अपना सकते हैं।

गर्म पानी पीएं-
अगर आप सुबह गर्म पानी पीने की आदत बना लेते हैं तो इससे आप लंबे समय तक स्वस्थ रख सकते हैं। गर्म पानी पीने से गले में होने वाले बैक्टीरिया और फंगस (fungus) खत्म हो जाती है। गर्म पानी पीने से मोटाबॉलिज्म बढ़ता है और वजन भी कम होता है। बदलते मौसम (changing seasons) में सुबह गर्मपानी पीने की आदत बना लें।


भाप जरूर लें-
गले में खराश या किसी और तरह की परेशानी होने पर भाप जरूर लें। भाप से फेफड़ों में जमा बलगम बाहर आ जाता है और सर्दी खांसी में भी आराम पड़ता है। भाप(Steam) लेते वक्त आप पानी में अजवाइन भी डाल सकते हैं। भाप लेने से गला और सांसनली भी साफ हो जाती है।

गहरी और लंबी सांस लें-
स्वस्थ शरीर (healthy body) का संबंध काफी हद तक सांसों से भी है। आप जितनी गहरी सांस लेंगे, शरीर में उतना ही ऑक्सीजन जाएगा। शरीर को सही ऑक्सीजन(oxygen) मिलने से फेफड़ों और बाकी अंग भी ठीक से काम करते हैं। इसलिए लंबी-लंबी गहरी सांस लेने की आदत बना लेनी चाहिए। सांसों के अभ्यास के लिए आप योग का सहारा भी ले सकते हैं। रोज खुली हवा में 15-20 मिनट प्राणायाम करें।

घर का काम करें- एक बात जो सबको समझ लेनी चाहिए कि शरीर आराम से नहीं बल्कि काम से स्वस्थ बनता है। फिट रहने के लिए आपको रोज वर्कआउट करना चाहिए। जरूरी नहीं है कि इसके ले आप जिम ही जाएं। आप घर के काम करके भी स्वस्थ रह सकते हैं। हमारी दादी-नानी आज भी हमसे ज्यादा स्वस्थ सिर्फ इसलिए हैं क्योंकि उन्होंने शारीरिक श्रम बहुत किया है। इसलिए स्वस्थ रहने के लिए वर्कआउट और एक्टिव रहना जरूरी है ।

नोट– उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य सूचना के लिए इन्‍हें किसी प्रोफेशनल डॉक्‍टर की सलाह के रूप में समझें । कोई भी बीमारी या परेंशानी हो तो डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें ।

Next Post

राजधानी में विधायकों का जमावड़ा शुरू

Mon Jun 7 , 2021
विसं की नवगठित समितियों में लेंगे हिस्सा भोपाल। प्रदेश में जारी सियासी अटकलों के बीच राजधानी में आज विधायकों का जमावड़ा है। ये विधायक हाल ही में स्पीकर गिरीश गौतम (Speaker Girish Gautam) द्वारा गठित विधानसभा (Assembly) की 13 नवगठित समितियों की बैठक में हिस्सा लेने के लिए आए हैं। विधानसभा परिसर (Assembly Premises) में […]