उत्तर प्रदेश देश

UP : आगरा के दो गांवों में कहर बरपा रहा कोरोना, 20 दिन में 64 लोगों की मौत

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्र में कोरोना कहर बरपा रहा है। आगरा के दो गांवों में पिछले कुछ दिनों में करीब 64 लोगों की मौत हो गई है। इन मौतों के बाद प्रशासन में हड़कंप मच गया। इस घटना के सामने आने के बाद प्रशासन ने 100 लोगों की कोरोना जांच करवाई, जिसमें 27 कोरोना संक्रमित पाए गए। आगरा के एत्मादपुर के कुरगवां गांव में कोरोना से पिछले 20 दिनों में 14 लोगों की मौत हो चुकी है।

ग्रामीणों के अनुसार, ये मौतें खांसी,जुकाम, बुखार और सांस लेने में परेशानी के कारण हुई है। जिसके बाद गांव में कोरोना की जांच की गई। इसमें करीब 100 लोगों के सैंपल लिए गए , जिसमें 27 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए। सभी को गांव में बने आइसोलेशन सेंटर में रखा गया है। गांव में बने इस आइसोलेशन सेंटर में सुविधा का आभाव है। इसी कारण आइसोलेशन सेंटर में एक 65 साल के बुजुर्ग की तबीयत ज्यादा बिगड़ गई। इसके बाद बुजुर्ग को आगरा के अस्पताल में इलाज के लिए रेफर किया गया।

कोरोना से ही आगरा का एक और गांव सबसे अधिक प्रभावित है। इस गांव का नाम है बमरौली कटारा। करीब 40 हजार आबादी वाले इस गांव के प्रधान के मुताबिक, अब तक यहां करीब 50 लोगों की मौत हो चुकी है। ग्राम प्रधान का कहना है कि लोगों की तबीयत बिगड़ती है, फिर उन्हें सांस लेने में दिक्कत होती और थोड़ी देर में मौत हो जाती है।

गांववासियों की गुहार के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम यहां पर पहुंची और 46 लोगों का कोरोना टेस्ट किया गया, जिसमें दो लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। गांव की जनसंख्या काफी होने के वजह से अभी टेस्टिंग नहीं हो पा रही है। गांव के लोगों के मुताबिक, पिछले 5 साल पहले यह सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बना था, यहां पर नर्स और फार्मासिस्ट आते थे, लेकिन अब कोई नहीं आता है।

बता दें कि यूपी में अब कोरोना का कहर कुछ कम होंने लगा है। पिछले 24 घंटों आंकड़ों के अनुसार 21,331 नए पॉजिटिव केस मिले हैं, जबकि 278 लोगों की मौत हो गई है। कानपुर में 30 और लखनऊ में 26 मृत्यु दर्ज की गई है। राज्य में अब सक्रिय मामलों की संख्या 2,25,271 हो गई है। इसी दौरान 29,709 कोरोना संक्रमण से जंग जीत कर अस्पताल से डिस्चार्ज हो गए हैं।

अपर मुख्य सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में अब तक 1524767 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं। इनमें से 1283754 मरीज अब तक ठीक हो चुके हैं। अब प्रदेश में 225271 एक्टिव मरीज प्रदेश में बचे हैं। कुल 15742 संक्रमित मरीजों की मौत हुई है। उन्होंने बताया कि रविवार को 214977 नमूनों की जांच की गई। इसमें से 1.12 लाख नमूने आरटीपीसीआर तकनीक से जांच की गई। अब तक प्रदेश में 4.31 करोड़ से अधिक नमूनों की जांच की जा चुकी है। वर्तमान में 225271 एक्टिव मरीजों में से 166170 लोग होम आइसोलेशन में हैं।

Next Post

MP : कोरोना की तीसरी लहर से निपटने को सरकार तैयार, बच्चों के लिए शुरू होगा 360 बेड का ICU

Tue May 11 , 2021
भोपाल। मध्य प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग (Faith Sarang) ने सोमवार को बताया कि कोरोना वायरस की तीसरी लहर में बच्चों के संक्रमित होने की आशंका को देखते हुये प्रदेश के मेडिकल कॉलेज (Medical college) के अस्पतालों में 360 बिस्तर के बच्चों के गहन चिकित्सा कक्ष (आईसीयू) की व्यवस्था की जा रही है। […]