जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

Health Tips : डायबिटीज के मरीज दूध का इस तरह करें सेवन, नहीं बढ़ेगा शुगर

डेस्‍क। डायबिटीज (Diabetes) एक ऐसी बीमारी है जो एक बार किसी को हो जाएं तो अन्य बीमारियों का कारण बन जाती है. इसके पीछे खराब लाइफस्टाइल समेत अन्य कारण हो सकते हैं. डायबिटीज के मरीज को अपने खान -पान पर खास ध्यान देने की जरूरत होती है. अगर आपके ब्लड में शुगर की मात्रा ज्यादा हुई तो अन्य समस्याएं बढ़ सकती हैं. इस बीमारी में मरीज को ऐसी चीजों का सेवन करना होता है जिससे शुगर नियंत्रित स्थिति में रहें.

इसके साथ वर्कआउट पर भी खास ध्यान देना होता है. आप शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कम करना चाहते हैं तो हर सुबह दूध का सेवन करें. ये शुगर को नियंत्रित रखने के साथ एनर्जी भी देता है. ब्लड ग्लूकोज एनर्जी का मुख्य स्त्रोत है जो आपको खाने- पीने की चीजों से मिलता हैं. आइए जानते हैं आप दूध का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं

हल्दी वाला दूध
कोरोना के इस समय में इम्युनिटी को मजबूत रखने के लिए हल्दी वाले दूध का सेवन करें. ये इम्युनिटी बढ़ाने के साथ- साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. हल्दी में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी ऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो डायबिटीज के खतरे को कम करने में मदद करता है. ये शरीर में इंसुलिन की मात्रा को नियंत्रित रखने के साथ- साथ दवाओं को भी प्रभावित बनाएं रखता है. विशेषज्ञों के मुताबिक डायबिटीज के मरीजों के लिए हल्दी वाला दूध बेहद फायदेमंगो होता है. इसमें करक्यूमिन होता है जो डायबिटीज को कंट्रोल रखने में मदद करता है.

दालचीनी के साथ दूध
दालचीनी सेहत के लिए अच्छा होता है. इसमें एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते है जो डायबिटीज को कंट्रोल रखने में मदद करता है. दूध और दालीचीनी दोनों में कैल्शियन, आयरन, पोटेशियम और विटामिन से भरपूर होता है. इसके अलावा बीटा कैरोटीन, अल्फा कैरोटीन, लाइकोपिन होता है जो शुगर के लेवल को मेंटेन करने में मदद करता है. इसके अलावा संक्रमण के जोखिम को भी कम करने में मदद करता है.

बादाम का दूध
बादाम का दूध आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है. आप बादाम का दूध घर में आसानी से बना सकते है. बादाम के दूध में कैलोरी कम होती है और इसमें विटामिन डी, ई और अन्य पोषत तत्वों से भरपूर होता है. ये प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होता है जो शरीर में ग्लूकोज के लेवल को मेंटेन करने में मदद करता है.

Next Post

2020 Tokyo Olympics: भारतीय महिला हॉकी टीम का ऐलान, आठ नए चेहरों को मिला मौका

Thu Jun 17 , 2021
डेस्‍क। 2020 Tokyo Olympic Games के लिए भारतीय महिला हॉकी टीम (Indian Women Hockey Team) का ऐलान हो गया है. इसके तहत 16 सदस्यीय टीम की घोषणा की गई है. भारतीय महिला हॉकी टीम में आठ नए चेहरे शामिल हैं. वहीं 2016 रियो ओलिंपिक्स में खेले आठ अनुभवी चेहरों को भी शामिल किया गया है. […]