जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

दांतों में दिखें ये 4 लक्षण तो भूलकर भी न करें इग्‍नोर, गंभीर बीमारी का हो सकता है संकेत!

नई दिल्ली। आज के समय में दांतों की समस्या (dental problems) काफी कॉमन हो गई है जो हर उम्र के लोगों में देखी जा रही है. Borgenproject की एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत (India) में लगभग 85 से 90 प्रतिशत वयस्कों के दांतों में कैविटी होती है. लगभग 30 प्रतिशत बच्चों के जबड़े और दांत सही नहीं हैं. भारत में 50 प्रतिशत से अधिक लोग डेंटिस्ट के पास जाने की जगह केमिस्ट वाले से सलाह लेते हैं और सिर्फ 28 प्रतिशत भारतीय ही दिन में दो बार ब्रश करते हैं. अगर कोई दांतों की नियमित देखभाल और चेक-अप कराता है तो दांतों की समस्या से आसानी से निपटा जा सकता है.

यूके के मैनचेस्टर में रीजनल क्लिनिकल डायरेक्टर, पीरियोडॉन्टिस्ट और इम्प्लांट डेंटिस्ट फैजान जहीर ने Express.co.uk से बात करते हुए कहा, ‘दांतों के कई मामलों में लोग डेंटिस्ट की सलाह नहीं लेते. धीरे-धीरे समस्या बढ़ जाती है और फिर आगे चलकर गंभीर रूप ले लेती है. मसूड़े (gums) में होने वाली समस्या सबसे खतरनाक होती है. अगर इसे बिना इलाज के छोड़ दिया जाए तो वो आसपास की हड्डी को भी गला सकती है इसलिए हमेशा अपने मुंह के स्वास्थ्य (health) का ख्याल रखना चाहिए’.

कई बार लोगों के मुंह या दांतों में कुछ संकेत दिखाई देते हैं जिन्हें वे अक्सर अनदेखा कर देते हैं. ऐसा करना गलत होता है. अगर आपको भी अपने मुंह में नीचे बताए हुए संकेत नजर आएं तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं.


मुंह और जीभ में गांठ और सूजन
मुंह या जीभ पर सूजन आना गंभीर बीमारी(serious illness) का संकेत हो सकता है. डेंटिस्ट फैजान जहीर ने कहा, यदि आपके मुंह या जीभ में कोई गांठ या सूजन है तो डेंटिस्ट को दिखाना चाहिए और तुरंत चेक-अप करना चाहिए. इनमें से अधिकतर मामलों में अधिक खतरा नहीं होता लेकिन कभी-कभी यह कैंसर का लक्षण भी हो सकता है.

मुंह में छाले बने रहते हैं
डेंटिस्ट फैजान जहीर के मुताबिक, अगर किसी के मुंह में लगातार छाले बने रहते हैं तो उसे भी डेंटिस्ट को दिखाना चाहिए. मुंह के छाले अल्सर के लक्षण भी हो सकते हैं और इसके इलाज के लिए किसी स्पेशलिस्ट डॉक्टर को दिखाएं. अगर मुंह के छाले 10 दिन बाद भी ठीक नहीं होते हैं, निगलने में कठिनाई या कुछ खाने पर मुंह में दर्द होता है तो भी तुरंत एक्सपर्ट से मिलें.

मसूड़ों से खून आना
मसूड़ों से खून आना मसूड़ों की बीमारी का संकेत हो सकता है. डेंटिस्ट फैजान बताते हैं, जब कोई ब्रश करता है और उसके मसूड़ों से खून निकलता है तो यह मसूड़ों की बीमारी का संकेत हो सकता है. अगर इसका इलाज न किया जाए तो समस्या गंभीर हो सकती है. हालांकि, इस समस्या में दर्द नहीं होता इसलिए कई लोग इसे अनदेखा कर देते हैं लेकिन आप ऐसा करने से बचें.

मुंह में असामान्य लक्षण
अगर कोई अपने मुंह या दांत में कोई ऐसा लक्षण महसूस करें जो सामान्य नहीं लग रहा हो तो भी डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. कई बार दांतों की बीमारियों के लक्षण मुंह में भी दिख सकते हैं.

Share:

Next Post

Special death anniversary : दादा साहेब फाल्के पुरस्कार जीतने वाले पहले संगीतकार थे मजरूह सुल्तानपुरी

Tue May 24 , 2022
हिंदी सिनेमा का एक बड़ा नाम व मशहूर गीतकार, शायर और कवि मजरूह सुल्तानपुरी (Poet Majrooh Sultanpuri) बेशक हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन उनके लिखे गीत आज भी दर्शकों के बीच काफी पसंद किये जाते हैं। मजरूह सुल्तानपुरी (Poet Majrooh Sultanpuri) का जन्म 1 अक्टूबर 1919 को उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर में हुआ था। इसीलिए […]