जीवनशैली धर्म-ज्‍योतिष

गुरुवार को कर लें ये आसान उपाय, भगवान विष्‍णु की होगी आसीम कृपा

सप्ताह का हर दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित है। गुरुवार का दिन भगवान विष्णु की आराधना के लिए माना जाता है। भगवान विष्णु (Lord Vishu) गुरु के स्वामी हैं। इस दिन उनके पूजन-अर्चना (worship) से जीवन के समस्त कष्ट मिट जाते हैं। विष्णु भगवान की कृपा अगर हो जाए तो जीवन में कभी धन-धान्य की कमी नहीं रहती है। सुख-समृद्धि दिनों दिन बढ़ती है। पुराणों के अनुसार भगवान विष्णु की पूजा (Vishnu Puja) से माता लक्ष्मी प्रसन्न हो जाती हैं। विधि-विधान से अगर भगवान विष्णु का पूजन किया जाता है तो भक्तों को पूजा का संपूर्ण लाभ मिलता है।

यह है पूजा विधि
भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के लिए विधिवत पूजा भी अनिवार्य है। गुरुवार के दिन सूर्योदय से पहले उठकर स्नान करना चाहिए। साफ वस्त्रों को धारण करने के बाद एक चौकी पर स्वच्छ कपड़ा बिछाकर उस पर भगवान विष्णु की प्रतिमा स्थापित करें। विष्णु भगवान (Lord Vishnu) को पीला रंग बेहद प्रिय है, ऐसे में उन्हें पीले फूल चढ़ाना चाहिए। इसके साथ ही उन्हें पीले रंग के फलों का ही भोग लगाना चाहिए।

भगवान विष्णु (Lord Vishnu) की पूजा करने के साथ उन्हें धूप-दीप दिखाना चाहिए। इसके बाद विष्णु जी की आरती करना बेहद जरूरी है। गुरुवार को केले के पेड़ की पूजा का भी विशेष महत्व (special importance) माना गया है। इसलिए हो सके तो केले के पेड़ की पूजा जरूर करना चाहिए।


इन उपायों को भी करें
बृहस्पति देव (Jupiter Dev) की कृपा बनी रहे इसके लिए गुरुवार के दिन बुजुर्ग व्यक्ति को भोजन कराएं और उनका आशीर्वाद लें।
गुरुवार के दिन पीले वस्त्रों को धारण करना काफी शुभ माना जाता है। मान्यता है कि ऐसा करने से भाग्योदय हो जाता है।
विवाह में रुकावट, वैवाहिक जीवन में आ रही समस्याओं को दूर करने के लिए गुरुवार का व्रत रखना चाहिए।
गुरु दोष होने पर गुरुवार के दिन पानी में हल्दी डालकर स्नान करना चाहिए। इससे गुरु दोष कम हो जाता है।
गुरुवार के दिन धार्मिक पुस्तकों का दान शुभ माना गया है।
गुरुवार को मंदिर (Temple) में केसर और चने की दाल का दान करने से विशेष लाभ मिलता है।

नोट- उपरोक्त दी गई जानकारी व सूचना सामान्य उद्देश्य के लिए दी गई है। हम इसकी सत्यता की जांच का दावा नही करतें हैं यह जानकारी विभिन्न माध्यमों जैसे ज्योतिषियों, धर्मग्रंथों, पंचाग आदि से ली गई है । इस उपयोग करने वाले की स्वयं की जिम्मेंदारी होगी ।

Share:

Next Post

मायावती ने 'गिनाए' सड़कों के गड्ढे, तो UP के मंत्री बोले- बेरोजगारी में कोई और काम नहीं

Thu Sep 16 , 2021
लखनऊ: सड़कों की बदहाली को लेकर बसपा सुप्रीमो मायावती (Mayawati) के ट्वीट का सरकार की ओर से कैबिनेट मंत्री सुरेश खन्ना (Suresh Khanna) ने करारा जवाब दिया है. बुधवार को जारी बयान में खन्ना ने कहा कि कोलतार की सड़कों पर बारिश के सीजन में गड्ढे हो ही जाते हैं. सरकार इससे वाकिफ है. मुख्यमंत्री […]