जीवनशैली धर्म-ज्‍योतिष

गुरूवार के दिन करें ये विशेष उपाय, विष्‍णु जी की होगी आसीम कृपा

आज का दिन गुरुवार (Thursday) जो एक पावन दिन है आज का दिन खास तौर पर भगवान विष्णु जी (Lord Vishnu) की पूजा व अराधना के लिए समर्पित है इस दिन भगवान विष्णु जी की विधि -विधान से की गई पूजा से विशेष लाभ मिलता है। भगवान विष्णु को जगत का पालनहार भी माना जाता है। हिंदू धर्म शास्त्र (Hindu theology) के अनुसार गुरुवार को भगवान विष्णु की संपूर्ण विधि विधान से पूजा करने से जीवन के सभी संकटों से छुटकारा मिलता है। मान्यता है कि गुरुवार के दिन अगर भक्त विष्णु जी की विधिवत पूजा करते हैं और गुरुवार के उपायों को आजमाते हैं तो उनके जीवन में किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं रहती है। आज इस लेख  के माध्‍यम से हम आप के लिए लेकर  आयें हैं गुरुवार को भगवान विष्णु (Lord vishnu) के विशेष उपाय तो आइये जानतें हैं….

गुरुवार के विशेष  उपाय
गुरुवार के दिन पीले वस्त्र पहनना काफी शुभ माना जाता है। कहते हैं कि ऐसा करने से भाग्योदय होता है।

मान्यता है कि गुरुवार के दिन मंदिर में केसर और चने की दाल का दान करने से लाभ मिलता है। इसी के साथ गुरुवार को माथे पर तिलक लगाना भी लाभदायक होता है।

कहते हैं कि गुरुवार के दिन अगर धार्मिक पुस्तकों का दान किया जाए तो बृहस्पति देव का आर्शीवाद प्राप्त होता है और शिक्षा में आ रही सभी परेशानियां खत्म हो जाती हैं।

-गुरु के दोष को दूर करने के लिए गुरुवार के दिन नहाने के पानी में चुटकी भर हल्दी डालकर स्नान करें। इसके साथ ही नहाते वक्त ॐ नमो भगवते वासुदेवाय मंत्र का जाप जरूर करें।

गुरुवार का व्रत रखें और केले के पौधे (Banana plant) में जल अर्पित कर पूजा अर्चना करें। कहते हैं कि ऐसा करने से विवाह में आने वाली रुकावटों का समाधान होता है और अगर आप विवाहित हैं तो आपके वैवाहिक जीवन में किसी भी प्रकार की समस्या नहीं आती।

कुंडली में मौजूद गुरु दोष को दूर करने के लिए गुरुवार के दिन विशेष रूप से सूर्योदय (Sunrise) से पूर्व उठकर स्नान करने के बाद भगवान विष्णु की पूजा अर्चना करें और विष्णु सहस्रनाम (Vishnu Sahasranama) का पाठ करें।

गुरुवार के दिन न तो किसी को उधार दें और न हीं किसी से उधार लें। कहते हैं कि ऐसा करने से कुंडली में गुरु की स्थिति खराब होती है और आर्थिक तंगी (Financial scarcity) का सामना भी करना पड़ सकता है।

गुरुवार का व्रत रखने वाले इस दिन भगवान श्री सत्यनारायण की व्रत कथा जरूर सुनें या पढ़ें। कहते हैं कि ऐसा करने से जीवन के कष्ट दूर होते हैं।

बृहस्पति देव (Jupiter Dev) का विशेष आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए इस दिन खासतौर से बृहस्पति देव की मूर्ती को विधि-विधान के साथ किसी पीले वस्त्र पर स्थापित कर, चंदन (Sandalwood) और पीले फूल से उनकी पूजा अर्चना करें। इसके साथ ही प्रसाद में चने की दाल और गुड़ चढ़ाएं।

बृहस्पति देव का विशेष आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए गुरुवार के दिन किसी बुजुर्ग ब्राह्मण को भोजन अवश्य कराएं और उनसे आशीर्वाद लें। 

नोट- उपरोक्त दी गई जानकारी व सूचना सामान्य उद्देश्य के लिए दी गई है। हम इसकी सत्यता की जांच का दावा नही करतें हैं यह जानकारी विभिन्न माध्यमों जैसे ज्योतिषियों, धर्मग्रंथों, पंचाग आदि से ली गई है । इस उपयोग करने वाले की स्वयं की जिम्मेंदारी होगी ।
 

Next Post

41 की उम्र में अनमैरिड है सैफ की ये बहन, 2700 करोड़ की प्रॉपर्टी की है मालकिन

Thu Apr 8 , 2021
मुंबई। बॉलीवुड एक्टर सैफ अली खान (Saif Ali Khan) और सोहा अली खान (Soha Ali Khan) जानी मानी एक्ट्रेस रहीं शर्मिला टैगोर के बच्चे हैं। दोनों ने अपनी मां की ही तरह एक्टर बनने का फैसला किया लेकिन क्या आप जानते हैं कि उनकी एक बहन हैं, जो लाइमलाइट से दूर रहती हैं? सैफ- सोहा […]