भोपाल न्यूज़ (Bhopal News)

बेटा-बेटी के एडमिशन की चिंता मत करना, उसकी फीस हम देंगे

  • सीएम शिवराज सिंह चौहान ने निवाली में कहा

बड़वानी। मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने गुरूवार को निवाली में आयोजित लाड़ली बहना सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि पहले बेटियों के साथ भेदभाव होता था लेकिन आज बेटियों को पूरा सम्मान दिया जा रहा है। आज बेटी नहीं बचाओगे तो बहू कहां से लाओगे। मुख्यमंत्री ने बहनों से कहा कि बहनों आप अपने बेटा बेटी की चिंता मत करना। यदि बेटा बेटी पढऩे में तेज है तो उनका एडमिशन बड़े कालेज में मामा कराएगा। होनहार बच्चों की फीस मामा देगा। वहीं आजीविका मिशन की बहनें गजब का काम कर रही है। हमारी सारी बहनें आजीविका मिशन से जुडऩा चाहिए। बहनें आगे बढ़ेंगी तो परिवार आगे बढ़ेगा। परिवार आगे बढ़ेगा तो समाज आगे बढ़ेगा। समाज आगे बढ़ेगा तो देश आगे बढ़ेगा।
यहां मंच पर पहुंचते ही उनका लाड़ली बहनों ने स्वागत किया। बहनों द्वारा बनाई गई विशेष बड़ी राखी उन्हें भेंट की गई। वहीं निवाली में मंच से मुख्यमंत्री ने एक विशेष गाना गाते हुए अपने संबोधन की शुरुआत की। मुख्यमंत्री ने गाना गाया फूलों का तारों का सबका कहना है, लाखों हजारों में ये मेरी बहना है….।

कांग्रेस पर साधा निशाना
मुख्यमंत्री ने मंच से कांग्रेस पर निशाना साधा और कहा कि कांग्रेस ने संबल योजना बंद कर दी थी। बेटा बेटियों के लैपटाप बंद कर दिए थे। वहीं लाड़ली बहना योजना की जानकारी देते हुए कहा कि मैं एक दिन रातभर जगा और सोचा कि अगर हजार रूपये की भी जरुरत पड़ जाए तो बहनों को मायके जाने सहित अन्य खरीदारी के लिए मन मसोस कर रह जाती है। पढऩे वाले बेटा बेटी आज यदि कह दे कि मां 100 रुपये दे दो तो महिलाओं को इन छोटी छोटी चीजों क लिए मेरी बहनों को हाथ फैलाना पड़ता था। मैंने सोचा शिवराज बहने साल में एक बार मुझे राखी बांधती है। रक्षाबंधन पर भैया अपनी बहन को कुछ न कुछ देता है। फिर मन में आया कि साल में एक बार देने से काम नहीं चलेगा। इसलिए मैंने सोचा कि शिवराज हर महिना एक हजार रुपया बहनों के खातें में डल जाएगा तो उनकी कई समस्याएं हल हो जाएगी। तो बताओ कि एक हजार रुपया हर महिना आएगा तो जिंदगी बदलेगी कि नहीं। ये हर परिवार को मिलेगा। सासुजी बूढ़ी हुई तो उनकी पेंशन भी बढ़ाकर एक हजार रुपये कर देंगे। ये योजना आपकी जिंदगी बदल देने वाली योजना है। इससे परिवार में शांति आ जाएगी। सास कहेगी बहू को एक हजार रूपया मिलता है रोटी में जरा घी तो ज्यादा चुपड़ दूं। वहीं बहू भी कहेगी सास को भी एक हजार रुपये मिल रहे हैं जरा उसके पैर तो दबा दूं। वहीं यदि पति को भी पैसे की जरुरत हुई तो उसे भी पैसे दे देगी।


आवेदन भरने का कोई पैसा मांगेगा तो जेल भेजूंगा
मुख्यमंत्री ने कहा कि यदि आवेदन भरने के दौरान बहनों से कोई भी पैसा मांगे तो मामा को बोल देना उसको हथकड़ी लगवाकर भेज दूंगा। मई में इनकी जांच होगी और 10 जून को पहली किश्त की राशि इनके खाते में आ जाएगी। ई केवायसी इसलिए करवा रहा हूं कि पैसा आपके खाते में आना चाहिए। मुख्यमंत्री ने मंच पर खड़े कलेक्टर डा राहुल फटिंग और पुलिस अधीक्षक पुनीत गेहलोद से भी सवाल जवाब किए। कलेक्टर से पूछा लाड़ली बहना योजना के कितने आवेदन जमा हो गए तो कलेक्टर ने इसका जवाब देते हुए डेढ़ लाख से अधिक आवेदन जमा कराने की बात कही। वहीं पुलिस अधीक्षक से पूछा कि जिले में शराब दुकानों के अहाते बंद हुए कि नहीं तो इस पर पुलिस अधीक्षक ने कहा कि सब बंद हो चुके हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि दारु की दुकानों के साथ जो अहाते थे उन्हें बंद कर दिए हैं। कलेक्टर-एसपी भी ध्यान रखें।

पानसेमल में नर्मदा जल के लिए सर्वे कराएंगे
मुख्यमंत्री ने कहा कि नर्मदा का पानी कभी कांग्रेस ने नहीं दिया सिर्फ भाजपा ने दिया है। पानसेमल में भी नर्मदा का पानी लाने के लिए सर्वे कराएंगे। सर्वे कराकर यहां भी नर्मदा का जल लाएंगे। हर नगर पंचायत को विकास के लिए दो करोड़ रूपये की अतिरिक्त राशि दी जाएगी।

कार्यों का भूमिपूजन व लोकार्पण
मुख्यमंत्री ने निवाली में नागलवाड़ी शिखरधाम के पक्के मार्ग निर्माण सहित 371 करोड़ की लागत के विविध कार्यों का भूमिपूजन और लोकार्पण किया। मंच से उन्होंने सेंधवा, निवाली व पानसेमल के लिए कुछ परियोजनाओं की स्वीकृति भी दी। इस दौरान जिले के प्रभारी मंत्री हरदीपसिंह डंग, पशुपालन व सामाजिक न्याय विभाग मंत्री प्रेमसिंह पटेल, राज्यसभा सदस्य डा सुमेरसिंह सोलंकी, खरगोन-बड़वानी लोकसभा सांसद गजेंद्रसिंह पटेल, जिला पंचायत अध्यक्ष बलवंतसिंह पटेल, पूर्व मंत्री अंतरसिंह आर्य, भाजयुमो जिलाध्यक्ष अमित शर्मा, निवाली नगर परिषद अध्यक्ष तरुणा नरेंद्र सिसौदिया, जनपद अध्यक्ष चतरसिंह पटेल, जनपद सदस्य विकास डावर सहित अन्य नेता, कार्यकर्ता आदि मौजूद रहे।

Share:

Next Post

पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ का ऐलान- भोपाल में कांग्रेस बनाएगी डॉ. अम्बेडकर की सबसे बड़ी प्रतिमा

Fri Apr 14 , 2023
इंदौर। संविधान निर्माता भारत रत्न डॉ. भीमराव अम्बेडकर जी की 132वीं जयंती पर मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ, पूर्व मंत्री एवं वरिष्ठ विधायक सज्जन सिंह वर्मा, पूर्व केंद्रीय मंत्री कांतिलाल भूरिया, इंदौर संगठन प्रभारी महेंद्र जोशी ने सुबह 10:30 बजे महू में डॉ भीमराव अंबेडकर जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण, पुष्पांजलि […]