देश

मिजोरम में आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर 3.7 मापी गई तीव्रता

आइजोल। मिजोरम (Mizoram) के आइजोल (Aizawal) में शनिवार को देर रात भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए. रिक्टर पैमाने (Richter Scale) पर इस भूकंप की तीव्रता 3.7 मापी गई है. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी (National Center for Seismology) के मुताबिक, रात करीब 12:49 बजे भूकंप (Earthquake) के झटके से धरती कांपी. हालांकि इस झटके से अभी तक किसी तरह के जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं मिली है.
इससे पहले, मिजोरम (Mizoram) में 29 नवंबर को भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए थे. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी ने जानकारी दी थी कि राज्य के चम्फाई (Champhai) जिले के पास रिक्टर स्केल पर 4.2 तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए. उनके अनुसार, भूकंप का सेंटर चम्फाई से 69 किलोमीटर दक्षिण (South) में था. यह भूकंप भारत के समय के अनुसार शाम 6 बजकर 54 मिनट पर जमीन से 54 किलोमीटर नीचे की गहराई में आया था.


8 दिसंबर को गुजरात में आया था भूकंप
वहीं, 8 दिसंबर को गुजरात के राजकोट जिले के गोंडल कस्बे में भूकंप आया जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.4 मापी गई. इस भूकंप में जान-माल का कोई नुकसान नहीं हुआ था. अधिकारियों ने बताया था कि भूकंप सुबह करीब 6:53 बजे दर्ज किया गया था, जिसके बाद उसी क्षेत्र में हल्के झटके भी महसूस किए गए, जिनकी तीव्रता 2 मापी गई थी. राजकोट के जिला कलेक्टर अरुण महेश बाबू ने पुष्टि की थी कि भूकंप के झटके से किसी के हताहत होने या संपत्ति के नुकसान की कोई खबर नहीं है.

6 दिसंबर को म्यांमार के मोगोक में भूकंप
इससे भी पहले, 6 दिसंबर को म्यांमार के मोगोक में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.0 मापी गई थी. इस बात की जानकारी यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने दी थी. जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक, भूकंप का केंद्र मोगोक के उत्तर-पश्चिम में 72 किलोमीटर की गहराई में था. हालांकि इस भूकंप से किसी तरह के नुकसान की कोई खबर सामने नहीं आई. इससे पहले 26 नवंबर को म्यांमार में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. म्यांमार-भारत सीमा पर आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.3 मापी गई थी. झटके महसूस होने के बाद लोग अपने घरों से बाहर आ गए थे.

Share:

Next Post

ताइवान की रक्षा के लिए अमेरिका ने भेजी सेना तो कर देंगे उन पर हमला: चीन

Sat Dec 11 , 2021
बीजिंग। चीन (China) के सैनिक ताइवान (Taiwan) की रक्षा के लिए भेजे गए अमेरिकी सैनिकों (US Troops) पर हमला करेंगे. बीजिंग (Beijing) के सरकारी मीडिया ने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर द्वीप पर जंग छिड़ जाती है, तो ऐसा बेहिचक किया जाएगा. चीन की कम्युनिस्ट पार्टी (Communist Party of China) के ग्लोबल टाइम्स अखबार […]