बड़ी खबर

कोयला घोटाला मामले में रुजिरा बनर्जी से आज पूछताछ करेगा ईडी


कोलकाता । पश्चिम बंगाल में (In West Bengal) कोयला घोटाला मामले में (In Coal Scam Case) केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) के साथ समानांतर जांच कर रहे प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने तृणमूल कांग्रेस के सांसद (TMC MP) अभिषेक बनर्जी की पत्नी (Abhishek Banerjees Wife) रुजिरा बनर्जी (Rujira Banerjee) से आज पूछताछ करेगा (Will Question Today) । उन्हें कोलकाता के उत्तरी बाहरी इलाके साल्ट लेक में केंद्र सरकार के कार्यालय (सीजीओ) परिसर में एजेंसी के कार्यालय में उपस्थित होने के लिए कहा गया है।

नई दिल्ली से रवाना ईडी अधिकारियों की एक टीम आज सुबह कोलकाता में उतरी और एजेंसी सीजीओ कॉम्प्लेक्स कार्यालय पहुंची। ईडी के सूत्रों ने कहा कि रुजिरा बनर्जी को नोटिस देने के अलावा, उन्होंने मुख्य सचिव एच.के. द्विवेदी और विधाननगर शहर के पुलिस आयुक्त सुप्रतिम सरकार को पत्र भेजा, ताकि सीजीओ परिसर कार्यालय के आसपास पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था की जा सके।

हालांकि ईडी शुरू में केवल नई दिल्ली में कोयला तस्करी घोटाले के संबंध में रुजिरा नरूला बनर्जी से पूछताछ करना चाहती थी, सुप्रीम कोर्ट ने एजेंसी को उसे कोलकाता में एकीकृत करने की अनुमति दी। साथ ही, शीर्ष अदालत ने राज्य सरकार को यह सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया कि केंद्रीय एजेंसी के अधिकारियों को एकीकरण प्रक्रिया के संचालन में किसी भी कठिनाई का सामना न करना पड़े।

14 जून को सीबीआई अधिकारियों की एक टीम दक्षिण कोलकाता में रुजिरा बनर्जी के आवास पर गई और कोयला तस्करी घोटाले के सिलसिले में उनसे सात घंटे तक पूछताछ की। उनसे मुख्य रूप से थाईलैंड की राजधानी बैंकाक में एक बैंक खाते के बारे में पूछताछ की गई थी, जो कथित तौर पर उनके पास है और जहां चरणों में बड़ी मात्रा में धन हस्तांतरित किया गया था।

हालांकि, उसने ऐसे किसी भी बैंक खाते की जानकारी से इनकार किया था। उनसे हावड़ा के एक चार्टर्ड अकाउंटेंट नीरज सिंह के बारे में भी पूछताछ की गई, जिन्होंने कथित तौर पर उक्त बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर किए थे। नीरज सिंह फिलहाल फरार है। सीबीआई के अनुमान के मुताबिक, इस कोयला तस्करी रैकेट में कुल वित्तीय संलिप्तता लगभग 1,300 करोड़ रुपये थी। ईडी की जांच मुख्य रूप से मामले में मनी-ट्रेल एंगल से संबंधित है।

Share:

Next Post

सेहत के लिए बेहद लाभकारी है जैतून का तेल, इन समस्याओं का है रामबाण इलाज

Thu Jun 23 , 2022
नई दिल्‍ली. जैतून का तेल (olive oil) शरीर के लिए काफी फायदेमंद है. नियमित रूप से इसके इस्तेमाल से आप कई बीमारियों से बचेंगे. जैतून के तेल में मोनोअनसैचुरेटेड(monounsaturated) फैट भरपूर मात्रा में पाया जाता है, ये पेट की समस्‍याओं को दूर करेगा. इसमें विटामिन-ई, विटामिन के(Vitamin K), आयरन, ओमेगा-3 फैटी एसिड(Omega-3 Fatty Acid), मिनरल, […]