टेक्‍नोलॉजी

TikTok को टक्कर देने के लिए एलन मस्क ने बनाया ये बड़ा प्लान

नई दिल्ली: यदि आप TikTok शौकीन हैं, तो जानते होंगे कि TikTok और इंस्टाग्राम से भी पहले Vine ऐप (Vine App) से शार्ट वीडियो बनती थी. यूजर्स कुछ सेकेंड्स (seconds) की वीडियो बनाने के लिए वाइन ऐप का इस्तेमाल करते थे. आपकी याददाश्त के लिए बता दें कि 2012 में ट्विटर ने शार्ट-फॉर्म वीडियो ऐप को खरीद लिया था. रिपोर्ट्स के मुताबिक, अब ट्विटर के नए मालिक एलन मस्क ने इसे दोबारा शुरू करने का फैसला किया है. मस्क वाइन ऐप को टिकटॉक से भी बेहतर ऐप बनाने चाहते हैं. इसके लिए ट्विटर के इंजीनियर्स को काम पर लगाया गया है.

वाइन ऐप ने अपनी शुरुआत में कई इंटरनेट स्टार्स (internet stars) को उभारा है, जिन्हें दूसरे शब्दों में आजकल इंफ्लूएंसर कहा जाता है. आपको बता दें कि पहले ट्विटर पर वीडियो पोस्ट करने के लिए वाइन का ही इस्तेमाल किया जाता था. Axios की रिपोर्ट के मुताबिक, एलन मस्क ने वाइन के कमबैक के लिए ट्विटर इंजीनियर्स को तैनात किया है. इस साल के अंत तक वाइन ऐप को एक बार फिर से यूजर्स के लिए पेश किया जा सकता है.


ट्विटर का सौदा पूरा करने के बाद एलन मस्क ने माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर एक पोल चलाया. इसमें उन्होंने अपने फॉलोवर्स से पूछा कि क्या Vine ऐप को दोबारा वापस लाना चाहिए. एलन मस्क के फालोवर्स का जवाब गौर करने लायक था. ऑनलाइन पोल में डाली गई 49.2 लाख वोट में से 69.6 फीसदी लोगों ने कहा कि वाइन का कमबैक होना चाहिए.

ट्विटर के कुछ कर्मचारियों ने अपनी इच्छा से वाइन ऐप पर काम करने की इच्छा जताई है. ऐसा भी हो सकता है कि एलन मस्क के पसंदीदा प्रोजेक्ट से जुड़कर उनकी नौकरी बच जाए. वाइन की दोबारा वापसी के अलावा एलन मस्क ने ट्विटर पर यह भी पूछा कि इसे TikTok से बेहतर बनाने के लिए क्या किया जाना चाहिए.

हालांकि, एलन मस्क के लिए वाइन की वापसी कराना आसान नहीं होगा. दरअसल वाइन को काफी पुराने कोड पर बनाया गया है, जो अब ट्विटर के मौजूदा सिस्टम से नहीं जुड़ सकता है. इसलिए वाइन ऐप के कोड को दोबारा लिखना होगा. एक और बड़ा अंतर टिकटॉक और वाइन में यह है कि टिकटॉक एल्गोरिथ्म का इस्तेमाल करता है, जबकि वाइन यूजर्स के सोशल फॉलो पर निर्भर करता है.

Share:

Next Post

प्रदेश के कांग्रेस विधायक बिजली के 11000 वोल्ट के खंभे पर चढ़े

Tue Nov 1 , 2022
श्योपुर: मध्य प्रदेश के श्योपुर जिले (Sheopur district of Madhya Pradesh) में कांग्रेस विधायक बिजली के 11000 वोल्ट के खंभे पर चढ़ गए, विधायक (MLA) बिना किसी सुरक्षा उपकरणों के ही खंभे पर चढ़ गए, जिसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है. लेकिन विधायक को इस तरह खंभे पर चढ़ा देखकर […]