विदेश

एलन मस्क बोले- ज्यादा बच्चे पैदा करने से पर्यावरण में रहेगा संतुलन


वॉशिंगटन: स्पेसएक्स (SpaceX) और टेस्ला के प्रमुख (Tesla chief Elon Musk) एलन मस्क अपने बयानों और अपने ट्वीट को लेकर चर्चा में बने रहते हैं. हाल ही में उन्होंने तर्क दिया कि ज्यादा बच्चे पैदा करना पर्यावरण के लिए अच्छा होता है.

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ऑल-इन समिट में बोलते हुए सात बच्चों के पिता एलन मस्क ने कहा, “कुछ लोग सोचते हैं कि कम बच्चे पैदा करना पर्यावरण के लिए बेहतर है. ये बिल्कुल बकवास है. अगर हम इंसानों के आकार को दोगुना कर दें तो भी पर्यावरण ठीक रहेगा. ”

मस्क ने आगे कहा, “कम से कम हमारे नंबर बनाए रखें. हमें नाटकीय रूप से बढ़ने की जरूरत नहीं है, लेकिन हम इसे कम से कम धीरे-धीरे बढ़ा सकते हैं. ”

टेस्ला के सीईओ ने जापान की घटती जन्म दर का उदाहरण दिया. उन्होंने कहा, “जापान यहां एक प्रमुख संकेतक है. पिछले साल जापान की आबादी में 600,000 लोगों की गिरावट आई है.” मस्क ने दावा किया कि पूर्वी एशियाई देश का “अस्तित्व समाप्त” हो सकता है, क्योंकि इसकी जन्म दर घट रही है. उन्होंने कहा कि दुनिया में सभ्यता में कुछ भी नहीं घटाया जा सकता है. बच्चे पैदा करना पर्यावरण के लिए बुरा नहीं है. वास्तव में यह सभ्यता को बनाए रखने के लिए आवश्यक है.

बता दें कि दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क सातवीं बार पिता बने हैं. एलन मस्क और उनकी पार्टनर, हॉलीवुड सिंगर ग्रीम्स सरोगेसी के जरिए मार्च में बेटी के माता पिता बने हैं. एलन का ये सातवां जबकि ग्रीम्स का दूसरा बच्चा है. बीते साल दिसंबर में उनके घर ये बच्ची आई थी, लेकिन तब उन्होंने इस बात को छुपाकर रखा था.

एक बार फिर रखा अजीब नाम
टेस्ला के मालिक एलन और ग्रीम्स ने अपनी बेटी का नाम Exa Dark Sideræl रखा है. उन्होंने इस बेटी का निकनेम Y रखा है. दो साल पहले एलन और ग्रीम्स बेटे के माता-पिता बने थे. उन्होंने बेटे का नाम X AE A-12 रखा था. दोनों ही नाम आपको अजीब लगेंगे लेकिन एलन ने उनके ऐसे ही नाम रखे हैं.

ग्रीम्स ने अपनी ने बेटी के नाम के मतलब के बारे में बताया है कि Exa सुपरकंप्यूटिंग टर्म exaFLOPS से ली गई है. वहीं sidereal शब्द का मतलब है ब्रह्माण्ड का सही समय, स्टार और डीप स्पेस का समय, जो धरती से अलग है. Siderael ग्रीम्स की फेवरेट मूवी लॉर्ड ऑफ द रिंग्स से उनके फेवरेट किरदार Galadriel को भी समर्पित है.

Share:

Next Post

आम आदमी को जल्‍द मिलेगी महंगाई की मार से राहत, नही पड़ेगा कर्ज का बोझ!

Mon May 23 , 2022
नई दिल्‍ली। बढ़ती महंगाई (rising inflation) के मद्देनजर आम लोगों से लेकर कॉरपोरेट को राहत देने के लिए केंद्र सरकार पेट्रोल डीजल पर एक्साइज ड्यूटी घटाने (duty reduction) का फैसला लिया है जिसके चलते पेट्रोल डीजल के दामों में कमी आ गई है. माना जा रहा है कि सरकार(Government) के इस फैसले के बाद महंगाई […]