जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

सुबह लगती है थकान, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे नहाने में ये गलती, हो जाएं सावधान

नई दिल्‍ली: सुबह-सुबह थकान (Tiredness) और उनींदा महसूस हो तो इसके पीछे वजह आपका नहाने (Bath) का गलत तरीका भी हो सकता है. दरअसल, हमारे देश के ज्‍यादातर हिस्‍सों में साल के कई महीनों में मौसम ठंडा या सुहावना होता है. ऐसे में लोग आमतौर पर हर सुबह गरम पानी से ही नहाते (Hot Shower) हैं और इससे बहुत रिलेक्‍स महसूस करते हैं. हालांकि ये बात कम ही लोग जानते हैं कि उनके नहाने का यही तरीका उनके लिए थकान की वजह होता है.

गरम पानी से नहाने से आती है नींद
गरम पानी से नहाने के बाद जैसे ही सामान्‍य या ठंडे तापमान में आते हैं, तो शरीर के तापमान में अचानक गिरावट आती है और इससे शरीर ज्‍यादा आराम की स्थिति में आ जाता है. ऐसे में नींद आने या थकान जैसा महसूस होता है. ऐसी स्थिति से बचने के लिए नहाने का सही तरीका (Right way to take bath) जानना जरूरी है.

ये है नहाने का सही तरीका
हॉट शॉवर लेने के बाद बाहर निकलने से ठीक पहले 30 सेकंड के लिए अपने शरीर पर ठंडा पानी (Cold Water) डालें और फिर से गरम पानी डाल लें. तापमान में हुआ ये बदलाव त्‍वचा के नीचे की बाल जैसी पतली खून ले जाने वाली केशिकाओं (Capillaries) को अंदर से खोल देता है, इससे शरीर में खून का प्रवाह बढ़ जाता है. इससे शरीर में ऊर्जावान महसूस होता है.

तनाव से निपटने में बनाता है मजबूत
द सन में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक एक रिसर्च में सामने आया है कि नहाने का यह तरीका तनाव (Stress) से निपटने की क्षमता बढ़ाता है. साथ ही इम्‍यून सिस्‍टम को बेहतर करने और फैट को जलाने में बहुत कारगर है. इसके अलावा हर दिन के लिए अच्‍छी योजना बनाना और उसे पूरा करने के लिए काम करना आपके दिन को बढ़िया बनाने में बहुत काम आएगा.

Next Post

कोविड से उबरने के बाद भी बच्चों में दिखें यह लक्षण तो हो जाएं सावधान, डॉक्टर ने दी खास सलाह

Tue Jun 22 , 2021
नई दिल्ली. देश में कोरोना की दूसरी (Coronavirus In India) लहर बहुत घातक थी. व्यस्कों के साथ ही बच्चों पर इसके गंभीर असर दिखे. कोरोना की दूसरी लहर में जो सबसे परेशान करने वाली स्थिति पायी गई वह है लॉन्ग कोविड (Long covid). यानी कोविड-19 से उबरने के बाद भी लोगों में लक्षण बने रहते […]