विदेश

G-7 देशों ने यूक्रेन को 50 बिलियन डॉलर का लोन देने पर जताई सहमति


नई दिल्ली. G7 के प्रमुख देशों के नेताओं (Leaders) ने यूक्रेन (Ukraine) को 50 बिलियन डॉलर ($ 50 billion) का लोन (Loan) देने के लिए एक रूपरेखा समझौते पर सहमति व्यक्त की है. इसमें 2022 में मॉस्को (moscow) द्वारा अपने पड़ोसी पर आक्रमण करने के बाद फ्रीज की गई रूसी संपत्तियों (Russian possessions) से ब्याज का उपयोग किया जाएगा.


यह राजनीतिक समझौता दक्षिणी इटली में जी7 नेताओं के वार्षिक शिखर सम्मेलन के उद्घाटन के दिन हुआ. इसमें यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने लगातार दूसरे साल भाग लिया.

जॉर्जिया मेलोनी ने क्या कहा?

Al Jazeera की रिपोर्ट के मुताबिक, जी-7 की मेजबानी कर रहीं इटली की प्रधानमंत्री मेलोनी ने कहा, “मैं इस बात की पुष्टि करती हूं कि हम इस साल के आखिरी तक यूक्रेन को करीब 50 बिलियन डॉलर की अतिरिक्त वित्तीय सहायता देने के लिए राजनीतिक सहमति पर पहुंच गए हैं.”

मेलोनी ने राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और फ्रांस, जर्मनी, कनाडा, जापान और यूनाइटेड किंगडम के नेताओं के साथ यूक्रेन युद्ध पर एक विशेष शिखर सम्मेलन सेशन में शामिल होने के लिए बुलाया है.

यूक्रेन के राष्ट्रपति ने क्या कहा?

जेलेंस्की ने जी7 नेताओं को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद देते हुए कहा, “यह समर्थन ‘रक्षा और पुनर्निर्माण दोनों’ के लिए उपयोग में लाया जाएगा.” इसके अलावा जेलेंस्की ने अधिक हथियारों की जरूरत पर जोर दिया.

 

 

Share:

Next Post

तो अगला चुनावी झटका लगना तय, अयोग्य लोग चला रहे प्रदेश इकाई; सांसद सौमित्र खान ने उठाए सवाल

Fri Jun 14 , 2024
नई दिल्‍ली(New Delhi) । भारतीय जनता पार्टी(Bharatiya Janata Party) को लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections)में पश्चिम बंगाल(West Bengal) में भी सीटों का घाटा(Loss of seats) हुआ है। राज्य के भाजपा नेता(BJP leader) इसकी एक वजह नीति और प्रदेश इकाई का काम करने का तरीका भी बता रहे हैं। सलाह दी जा रही है कि पार्टी […]