जीवनशैली धर्म-ज्‍योतिष

Ganesh Jayanti 2023: गणेश चतुर्थी आज, पूजा में करें ये उपाय, हर बाधा दूर करेंगे बप्‍पा

नई दिल्‍ली। हर साल माघ माह की शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को गणेश जयंती (Ganesh Jayanti) मनाई जाती है. इस साल गणेश जयंती 25 जनवरी यानी आज मनाई जा रही है. इसे माघी गणेशोत्सव, माघ विनायक चतुर्थी (Magh Vinayak Chaturthi), वरद चतुर्थी और वरद तिल कुंद चतुर्थी के नाम से भी जाना जाता है.

इस दिन गणपति के लिए व्रत रखा जाता है और पूरे विधि विधान से उनकी पूजा (Prayer) की जाती है. बुधवार के दिन गणेश जयंती का पड़ना अपने आप एक शुभ संयोग है क्योंकि हिंदू धर्म में बुधवार का दिन गणपति भगवान को समर्पित है.

श्री गणेश सभी देवताओं में सर्वप्रथम पूजनीय माने जाते हैं.उनका ध्यान करने मात्र से ही जीवन की सारी परेशानियां दूर हो जाती हैं. यही वजह है कि कोई भी मांगलिक कार्य (demanding work) शुरू करने से पहले गणेश भगवान की विशेष पूजा-अर्चना की जाती है. गणेश जयंती के दिन भक्त भगवान गणेश की कृपा पाने के लिए तरह-तरह के उपाय करते हैं.

मान्यता है कि इस दिन किए गए उपायों से गणपति जल्द प्रसन्न होते हैं और भक्तों के सारे विघ्न हर लेते हैं. आइए जानते हैं कि आज किस तरह बप्पा को प्रसन्न किया जा सकता है.

विनायक चतुर्थी महत्व (Vinayak Chaturthi Significance)
शास्त्रों में वर्णित है कि जो लोग नियमित रूप से विघ्नहर्ता भगवान श्रीगणेश की पूजा-अर्चना करते हैं, उनके जीवन के सभी कष्ट समाप्त होते जाते हैं.वहीं विनायक चतुर्थी पर सिद्धि विनायक रूप की पूजा करने से संतान संबंधी हर समस्या का समाधान हो जाता है. वंश वृद्धि के लिए ये व्रत बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है.

गणपति को ऐसे करें प्रसन्न
गणेश जयंती पर बप्पा को प्रसन्न करने के लिए आज गणेश चालीसा और गणपति स्तोत्र का पाठ करें. आज आप गणेश मंदिर जाकर उन्हें गुड़ का भोग लगाएं. ऐसा करने से गणपति के साथ माता लक्ष्मी भी प्रसन्न होंगी.

इससे घर में कभी भी धन-धान्य की कमी नहीं होगी. आज के दिन गणपति जी की पूजा के समय 21 दुर्वा जरूर चढ़ाएं. ऐसा करने से गणेश जी जल्दी प्रसन्न होते हैं. आज के दिन गाय को हरी घास खिलाएं. इससे आर्थिक उन्नति के साथ बप्पा की कृपा प्राप्त होगी और जीवन में आने वाली हर समस्या से छुटकारा मिलेगा.

गणपति महाराज को हरे मूंग का लड्डू भोग में चढ़ाएं. इससे गणेश जी प्रसन्न होते हैं और बुध ग्रह के दोष भी खत्म होते हैं. आज के दिन हरी सब्जी, हरा वस्त्र, हरे फल और कांसे के बर्तन का दान करना बहुत शुभ होता है.

इससे आप अपने बुध ग्रह को भी मजबूत कर सकते हैं. बुध ग्रह सही हो तो करियर में उन्नति होती है और लाभ के कई अवसर मिलते हैं. आज गणपति को लाल सिंदूर चढ़ाना बहुत शुभ माना जाता है.

गणपति के चमत्कारी मंत्र
गणपति का मुख्य मंत्र ‘ॐ गं गणपतये नमः’ का जाप करने से जीवन के तमाम विघ्न समाप्त होते हैं. बुधवार के दिन षडाक्षर विशिष्ट मंत्र ‘वक्रतुण्डाय हुं’ का जाप करना भी बेहद लाभकारी है. इस मंत्र का जाप करने से काम में आने वाली सारी रुकावटें दूर होती है.’ॐ श्रीं गं सौभ्याय गणपतये वर वरद सर्वजनं मे वशमानय स्वाहा’ का जाप करने से नौकरी से जुड़ी दिक्कतें दूर होती हैं. गणेश जयंती पर आज इन चमत्कारी मंत्रों का जाप जरूर करें.

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सिर्फ सामान्‍य सूचना के उद्देश्‍य से पेश की गई है, हम इन पर किसी भी प्रकार का दावा नहीं करते हैं. इन्‍हें अपनाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर ले.

Share:

Next Post

कश्मीर के 5 युवा हो रहे थे पाकिस्तानी आतंकवादी गतिविधियों में शाामिल, सेना ने ऐसे बचाया

Wed Jan 25 , 2023
श्रीनगर (Srinagar)। जम्मू-कश्मीर के बारामूला जिले (Baramulla district of Jammu and Kashmir) में सुरक्षा बलों ने सोशल मीडिया के जरिए पाकिस्तानी आकाओं की ओर चलाए जा रहे आतंकवादी भर्ती गिरोह (terrorist recruitment gang) का पर्दाफाश कर दिया है। जिहाद के नाम पर आतंकवादी अक्सर युवाओं को अपनी जाल में पंसाते हैं और उन्हें दहशतगर्द बनने […]