इंदौर न्यूज़ (Indore News)

रोजगार और श्रम मंत्रियों का इन्दौर में जमावड़ा, तीन दिनी अंतर्राष्ट्रीय मंथन

  • 24 मंत्रियों के साथ 165 प्रतिनिधि पहुंचे, विश्व बैंक व अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के प्रमुख भी शामिल

इंदौर (Indore)। जी-20 की एक और महत्वपूर्ण बैठक, जो कि श्रम और रोजगार से संबंधित है, उसका आज से तीन दिन तक इन्दौर में आयोजन हो रहा है, जिसमें 20 देशों के मंत्री और 165 प्रतिनिधि शामिल हो रहे हैं, जिसमें विश्व बैंक से लेकर अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के प्रमुख शामिल हैं। केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की सचिव आरती आहूजा ने इस आयोजन की जानकारी देते हुए बताया कि जी-20 की चौथी रोजगार कार्य समूह और श्रम मंत्रियों की बैठक इन्दौर में आज से शुरू हो रही है, जिसकी अध्यक्षता भारत के श्रम और रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव करेंगे। जी-20 के सदस्य देशों के साथ क्षेत्रीय संगठन, स्टार्टअप, थिंक-20 और यूथ 20 जैसे समूहों के प्रतिनिधि भी इसमें शामिल हो रहे हैं। श्रम और रोजगार से संबंधित तमाम मुद्दों पर अंतर्राष्ट्रीय मंथन होगा और इस बैठक में जहां 86 प्रतिनिधि, वहीं 24 मंत्री सहित 165 डेलीगेट््स शामिल हो रहे हैं। यह सभी इंदौर पहुंच गए, जहां एयरपोर्ट पर सभी का मालवी पगड़ी पहनाकर स्वागत किया। आईएलओ ओईसीडी, विश्व बैंक, अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के प्रतिनिधि भी इसमें शामिल हो रहे हैं। आज सुबह होटलों में इन मेहमानों के लिए योग सत्र का आयोजन भी कराया गया। 9.30 बजे से ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर में स्वागत और परिचय के साथ बैठक शुरू हुई।

आज तीन सत्रों में इन मंत्री समूहों के बीच चर्चा होगी और शाम को मांडव के लिए यह दल रवाना होगा, जहां पर डिनर का आयोजन किया गया है। अतिथियो को होटल शैरेटन, रेडिसन, सयाजी, मैरियट, एयरफील्ड व अन्य होटलों में ठहराया गया है, वहीं आसपास के सभी बड़े हास्पिटलों में भी आकस्मिक उपचार की व्यवस्था करवाई गई है। ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर के ग्रांड हाल को मीटिंग के लिए विशेष रूप से तैयार किया गया है और बाहर प्रदर्शनी भी लगाई गई है। इसके लिए यातायात विभाग ने भी अतिरिक्त व्यवस्था की है, ताकि एयरपोर्ट से आयोजन स्थल और होटलों तक अतिविशिष्ट अतिथियों के आवागमन में बाधा ना पहुंचे। ड्रोन सहित अन्य फ्लाइंग आब्जेक्ट्स पर पुलिस कमिश्नर ने धारा 144 के तहत रोक लगा दी है। आहूजा के मुताबिक भारत ईश्रम पोर्टल जैसे नवाचारों को भी इन बैठकों में रखा गया है, वहीं संयुक्त सचिव रूपेश कुमार ठाकुर ने बताया कि आए प्रतिनिधियो के लिए मांडव से लेकर इन्दौर की प्रसिद्ध 56 दुकान पर भ्रमण और खानपान के भी विशेष प्रबंध किए गए हैं। एक हेरिटेज वाक और साइकिल राइड भी होगी। संभागायुक्त डॉ. पवन कुमार शर्मा ने कहा कि कम्यूनिकेशन प्लान भी तैयार किया गया है।

ताकि बिजली गुल न हो…सांवेर रोड, मांगलिया और सत्यसाईं तीन क्षेत्रों से रहेगी सप्लाई
जी-20 की बैठक के लिए बिजली कंपनी ने ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर एवं इससे जुड़े क्षेत्र में बिजली की तीन तरफ से सप्लाई व्यवस्था की है। बिजली गुल न हो इसके लिए एक सप्ताह में क्षेत्र का बिजली मेंटेनेंस किया गया है, साथ ही तीन फीडर की बिजली व्यवस्था का समन्वय बनाया गया है। सांवेर रोड, मांगलिया फीडर से बिजली सप्लाई यहां पहुंच रही है, वहीं वंदना नगर के सत्यसाईं फीडर को सीधे ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर से जोड़ा है। बाहर से आए मेहमानों के रुकने के लिए प्रमुख क्षेत्रों में भी बिजली व्यवस्था को डबल सप्लाई लाइन से जोड़ा गया है। अचानक खराबी आने से पलक झपकते ही चेंज ओवर के माध्यम से बिजली सप्लाई भी दूसरे फीडर से कर दी जाएगी। 50 से 60 बिजली कर्मचारियों का अमला व्यवस्था के लिए 24 घंटे तैनात रहेगा, साथ ही निगरानी के लिए कंट्रोल रूम भी बनाया है।

प्रशासन और मीडिया आयोजन स्थल पर दो दिन प्रतिबंधित
मीडिया के प्रवेश पत्र तीन दिन के लिए बनाए, मगर आयोजन स्थल पर सिर्फ 21 जुलाई अंतिम दिन ही आने की अनुमति दी गई है। वीआईपी और जनसंपर्क अधिकारियों ने स्पष्ट कहा कि पहले और दूसरे दिन की कार्रवाई में जिला प्रशासन के अधिकारियों और मीडिया सहित अन्य किसी की भी एंट्री नहीं है।

Share:

Next Post

गुजरात में मूसलाधार बारिश का कहर, बाढ़ जैसे हालात, सभी डैम फुल NDRF अलर्ट पर

Wed Jul 19 , 2023
अहमदाबाद (Ahmedabad)। इस समय देश का आधा हिस्‍सा मूसलाधार बारिश (Heavy rain) से जूझ रहा है। यहां तक कि कई जगह बाढ़ जैसे हालत बने हुए हैं। गुजरात (Gujrat) के अधिकतर जिलों में इन दिनों मूसलाधार बारिश (Heavy rain) के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त है। राज्य के कई प्रमुख शहरों में लोगों को जलजमाव और ट्रैफिक […]