विदेश

Gaza : हमास के लड़ाकों ने बख्तरबंद गाड़ी को विस्फोट से उड़ाया, 8 इजरायली सैनिकों की मौत

नई दिल्ली. इजरायल (Israel) की सेना ने शनिवार को कहा कि राफा सीमा (Rafah border) के पास दक्षिणी गाजा (Gaza) में उसकी सेना (Army) पर हुए सबसे घातक हमले में आठ सैनिक मारे गए. इस हमले के साथ ही हमास (Hamas) से लड़ते हुए मारे गए इजरायली सैनिकों की कुल संख्या 307 तक पहुंच गई है. सेना ने अपने एक सैनिक की पहचान 23 वर्षीय कैप्टन वासेम महमूद के रूप में की है, जो कॉम्बैट इंजीनियरिंग कोर में डिप्टी कंपनी कमांडर था. बाकी की पुष्टि नहीं हो पाई है.


इजरायली सेना के अनुसार, सभी सैनिक एक बख्तरबंद लड़ाकू इंजीनियरिंग वाहन (CEV) के अंदर मारे गए. वे रात भर के ऑपरेशन के बाद सैनिकों के आराम करने के लिए कब्जा की गई इमारतों की ओर जा रहे थे. टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट के अनुसार, जैसे ही काफिला आगे बढ़ा, उसमें एक बड़ा विस्फोट हुआ.

इजरायल-हमास युद्ध
सुरक्षा परिषद ने इजरायल-हमास सीजफायर योजना का किया समर्थन, अमेरिका ने लाया था प्रस्ताव
हमास ने पहले घोषणा की थी कि उसके लड़ाकों ने राफा के पश्चिम में तेल अल-सुल्तान क्षेत्र में एक बख्तरबंद गाड़ी पर घात लगाकर हमला किया, जिसमें कई इजरायली सैनिक मारे गए और कुछ घायल हो गए.

इजरायली सेना कई हफ्तों से राफा क्षेत्र में आगे बढ़ रही है और आज उनके हमलों में कम से कम 19 फ़िलिस्तीनी मारे गए. इजरायली सेना ने यह भी कहा कि राफा में उसके सुरक्षा बलों ने जमीन के ऊपर और हमास की ओर से बनाए गए सुरंग नेटवर्क में छिपे हुए बड़ी मात्रा में हथियार पकड़े हैं. सैनिक की मौत ऐसे समय में हुई है जब युद्ध विराम के लिए बातचीत आगे बढ़ रही है.

7 अक्टूबर, 2023 को हमास द्वारा इजरायल में घुसने के बाद इजरायल ने सैन्य हमला किया है, जिसमें लगभग 1,200 लोग मारे गए हैं, जिनमें ज़्यादातर नागरिक हैं और लगभग 250 बंधक बनाए गए हैं.

Share:

Next Post

Odisha: मुख्यमंत्री माझी ने गृह-वित्त समेत अपने पास रखे अहम विभाग, दोनों डिप्टी सीएम को मिले ये मंत्रालय

Sun Jun 16 , 2024
भुवनेश्वर. ओडिशा (Odisha) के मुख्यमंत्री (Chief Minister) मोहन चरण माझी (mohan charan majhi) ने शनिवार को अपने मंत्रिपरिषद (Council of Ministers) को विभागों का आवंटन किया. सीएम ने गृह, वित्त (Home and Finance) और कई अन्य प्रमुख विभाग अपने पास रखे हैं. अन्य विभाग जो मुख्यमंत्री के पास हैं वे हैं सामान्य प्रशासन और सार्वजनिक […]