विदेश

हाथ में 14 और पैर में 13 उंगलियों के साथ पैदा हुई थी लड़की, अब 4 साल की उम्र में ऑपरेशन

पेइचिंग। चीन (China) के ग्वांगडोंग प्रांत में आज से चार साल पहले पैदा हुई एक लड़की इन दिनों खूब चर्चा में है। दरअसल, पैदा होने के समय से ही इस लड़की (Girl) के हाथ (Hand) में 14 उंगलियां (Finger) हैं, जबकि पैर (Leg) में इनकी संख्या 13 है। यह लड़की बड़ी तो हो रही है, लेकिन इन उंगलियों के कारण उसे दैनिक कामकाज करने में बहुत परेशानी होती है। बेटी की बढ़ती तकलीफों को देखकर परिवारवाले उसे ग्वांगझाऊ हेल्पिंग ऑर्थोपेडिक हॉस्पिटल लेकर गए।

हाथ और पैर की उंगलियों से जुड़ी थीं अतिरिक्त उंगलियां
टिंग टिंग (Ting Ting) नाम की इस 4 साल की बच्ची के माता-पिता ने बताया कि उनकी बेटी को पॉलीडेक्टली है। इसमें मरीज के हाथ और पैर में पांच-पांच से अधिक उंगलियां होती हैं। डॉक्टरों ने जब इस लड़की के हाथ और पैर की तस्वीरें लीं तो उन्हें भी हाथ की सभी 14 उंगलियों में हड्डियां दिखाई दीं। एक डॉक्टर ने बताया कि टिंग टिंग की दो या दो से अधिक उंगलियां आपस में जुड़ी हुई थीं।

इस बीमारी का नाम ‘सिंडैक्टली’
यह एक प्रकार की विकृति है, जिसे मेडिकल की भाषा में सिंडैक्टली कहा जाता है। इस लड़की के बाएं पैर में भी सात और उसके दाहिने तरफ छह उंगलियां थीं। जिसे देखने और पूरी केस स्टडी को दूसरे सीनियर डॉक्टरों के साथ डिस्कस करने के बाद हॉस्पिटल की टीम ने ऑपरेशन करने का फैसला किया। लंबे और जटिल ऑपरेशन के बाद डॉक्टरों ने इस बच्ची के हाथ और पैर की अतिरिक्त उंगलियों को निकाल दिया है।

असामान्य और विकृत थीं अतिरिक्त उंगलियां
ग्वांगझाऊ हेल्पिंग ऑर्थोपेडिक हॉस्पिटल के प्लास्टिक सर्जरी विभाग के डॉ वांग शियाओली ने कहा कि मरीज की कई उंगलियां दोनों हाथों के पांचवें मेटाकार्पोफैंगल जोड़ में छोटी और विकृत दिख रही थी। इन उंगलियों का सही से विकास तक नहीं हो पाया था। उन्होंने बताया कि ये सभी उंगलियां असामान्य तरीके से बढ़ी हुई थीं। दोनों पैर की पांचवी उंगली के बगल में ये विकृत अंगुलियां बढ़ी हुई थीं।

छोटी बच्ची को ज्यादा एनिस्थिसिया भी नहीं दे सकते थे
डॉ वांग ने कहा कि टिंग टिंग की कई उंगलियों के आकार और स्थिति संरचना को जानने के लिए कई एक्स-रे किए गए थे। जिसके आधार पर यह तय किया गया कि कौन सी उंगली को निकालना है और किसे छोड़ना है। बच्ची की उम्र काफी छोटी थी, इसलिए हम उसे एनिस्थिसिया भी नहीं दे सकते थे।

Next Post

मंत्री श्री तुलसी सिलावट ने माँगे सुझाव

Fri Jun 11 , 2021
इंदौर। इंदौर के प्रभारी मंत्री और मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा कोविड अनुकूल व्यवहार के लिए बनाये गए मंत्रीमंडल समूह के सदस्य श्री तुलसी सिलावट ने आने वाले दिनों में कोरोना से लड़ने में सहायक सुझाव देने के लिए आम नागरिकों से आह्वान किया है। मंत्री श्री सिलावट ने कहा है कि इंदौर सहित पूरे […]