बड़ी खबर व्‍यापार

कीमतों को काबू में रखना सरकार की प्राथमिकता: पीयूष गोयल

नई दिल्ली (New Delhi)। केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग और खाद्य मंत्री (Union Minister of Commerce & Industry and Food) पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने कहा कि सरकार (Government) कीमतों को नियंत्रण (price control) में रखने को प्राथमिकता देती है। इसी वजह से भारत (India) में मुद्रास्फीति (Inflation low) कई विकसित देशों (many developed countries) की तुलना में कम है। मंत्रियों का समूह नियमित रूप से बैठक कर कीमतों पर चर्चा करता है।


केंद्रीय मंत्री गोयल बुधवार को यहां एक प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर उन्होंने धान का न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) 143 रुपये बढ़ाकर 2,183 रुपये प्रति क्विंटल करने के फैसले की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कीमतों को नियंत्रण में रखने को प्राथमिकता देते हैं।

उन्होंने कहा कि 2014 से पहले औसत महंगाई दर 10-12 फीसदी रहती थी, लेकिन मोदी सरकार के सत्ता में आने के बाद पिछले नौ साल में यह दर 4.5 फीसदी पर आ गई है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि एक ओर जहां हम एमएसपी बढ़ा रहे हैं, तो दूसरी तरफ हमने महंगाई को नियंत्रण में रखा हुआ है। उन्होंने कहा कि भारत में कीमतें ज्यादातर विकसित देशों की तुलना में कम हैं, जहां महंगाई दर दहाई अंकों में चल रही है।

Share:

Next Post

गुनाः दो बाइकों के बीच सीधी भिड़ंत, चार लोगों की मौत, दो घायल

Thu Jun 8 , 2023
गुना (Guna)। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के गुना जिले (Guna District) में चांचौड़ा थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम कोण्याकलां के पास बुधवार शाम दो बाइकों के बीच आमने-सामने से भिड़ंत (collision between two bikes) हो गई। इस हादसे में बाइक सवार चार लोगों की मौत (four people died) हो गई, जबकि दो अन्य गंभीर रूप से […]