भोपाल न्यूज़ (Bhopal News)

ट्रेनों से माल ले जाने वाले ग्राहकों को रेल देगा Green Point

  • रेलवे ने एक पोर्टल बनाया है जिसमें आनलाइन माल बुक होगा

भोपाल। रेलवे ने माल ग्राहकों को रेल ग्रीन प्वाइंट नामक कार्बन सेविंग प्वाइंट देने के लिए एक नई नीति बनाई है, जिसके दिशा-निर्देश जारी किए हैं। दरअसल यह केवल उन्हीं माल ग्राहकों के लिए लागू होंगे, जो माल परिचालन सूचना प्रणाली (एफओआइएस-फायस) के ई-आरडी पोर्टल पर पंजीकृत हैं। पश्चिम मध्य रेलवे के जनसंपर्क विभाग के मुताबिक माल सेवाओं के लिए जो भी ग्राहक आनलाइन (ई-डिमांड माड्यूल) पर मांग दर्ज करेगा, उसे माल-यातायात के लिए भारतीय रेल को चुनने पर फौरन एक ‘पॉप-अपÓ धन्यवाद संदेश मिलेगा। संदेश में रेल ग्रीन प्वाइंट नामक कार्बन उत्सर्जन की संभावित बचत की पूरी जानकारी मिल जाएगी। जब आरआर तैयार हो जायेगा, तो कार्बन उत्सर्जन में बचाव के बारे में जो प्वॉइंट्स होंगे, उन्हें रेल ग्रीन प्वॉइंट्स के रूप में ग्राहक के खाते में जमा कर दिया जाएगा। समग्र प्वॉइंटों को माल व्यापार विकास पोर्टल पर मौजूद ग्राहक के खाते में भी दर्शाया जायेगा। रेल ग्रीन प्वॉइंट दिखाने वाले प्रमाणपत्र को इस प्रणाली से डाउनलोड किया जा सकता है।


ग्रीन प्वॉइंटों को रेल की किसी भी सुविधा को प्राप्त करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। रेल ग्रीन प्वॉइंट को वित्तीय वर्ष के आधार पर दर्ज किया जाएगा। इस सूचना से ग्राहकों को जो फील गुड फैक्टरÓ का अनुभव होगा, उसके कारण ग्राहक माल-यातायात के लिए रेल का अधिक से अधिक उपयोग करने को प्रेरित होंगे। इसके अलावा, कॉर्पोरेट ग्राहक भी अपनी वेबसाइटों, अपनी वार्षिक रिपोर्टों में इसका उल्लेख कर सकते हैं। रेल ग्रीन प्वॉइंट का मॉड्यूल को क्रिस/फॉयस ने विकसित किया है। रेलवे सूचना प्रणाली केंद्र (सीआरआइएस-क्रिस) भी ग्राहकों के लिये कतिपय ग्रीन स्टार रेटिंग की अवधारणा विकसित कर रहा है, जिसके तहत ग्राहकों के रेल ग्रीन प्वाइंटों के आधार पर पहचान होगी। रेल ग्रीन प्वॉइंटों के लिये विवरण पट्टिका के बारे में भी विचार किया जा रहा है।

Share:

Next Post

सांसद बनने के लिए BJP- Congress के दावेदार हो गए सक्रिय

Tue Mar 29 , 2022
जून में मप्र की तीन राज्यसभा सीट हो रही हैं खाली एमजे अकबर, संपतिया उइके और विवेक तन्खा का जून में 6 साल का कार्यकाल पूरा होने वाला है. 3 सीटों में से 2 सीट भाजपा और 1 सीट कांग्रेस के खाते में जाना तय है भोपाल। मध्य प्रदेश कोटे की तीन राज्यसभा सीटें जून […]