बड़ी खबर व्‍यापार

जीएसटी दरों को युक्तिसंगत बनाने पर 17 जून को होगी मंत्री समूह की बैठक

नई दिल्ली। सरकार (Government) माल एवं सेवा कर (जीएसटी) दरों (Goods and Services Tax (GST) rates) में बड़ा बदलाव (big change) कर सकती है। मौजूदा जीएसटी दरों (GST rates) को युक्तिसंगत बनाने के लिए गठित मंत्रियों की समूह (जीओएम) की बैठक (meeting of the Group of Ministers (GoM)) 17 जून को होगी। इस बैठक में जीएसटी दरों में संभावित बदलाव पर विचार किया जाएगा। सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी।

सूत्रों के मुताबिक मंत्री समूह इस बैठक में जीएसटी दरों में संभावित बदलाव पर चर्चा कर सकता है। हालांकि, जीओएम की अंतिम रिपोर्ट आने में कुछ और वक्त लगेगा। इस बीच जीएसटी परिषद की बैठक इसी महीने होने वाली है, जिसमें अन्य बातों के अलावा जीएसटी दरों को युक्तिसंगत बनाने को लेकर जीओएम की अंतरिम रिपोर्ट पर विचार किया जाएगा।

जीएसटी परिषद ने मौजूदा जीएसटी दरों को युक्तिसंगत बनाने के लिए पिछले साल कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई की अध्यक्षता में राज्यों के मंत्रियों का 7 सदस्यीय समूह गठित किया था। जीओएम की पिछली बैठक नवंबर, 2021 को हुई थी। उल्लेखनीय है कि जीएसटी परिषद में केंद्र एवं राज्यों के वित्त मंत्री शामिल हैं।

उल्लेखनीय है कि फिलहाल जीएसटी के चार स्लैब हैं। इसमें कुछ आवश्यक वस्तुओं पर जीएसटी की छूट है, जबकि 5 फीसदी की दर से सबसे कम कर लगता है। सर्वाधिक 28 फीसदी कर लक्जरी और अहितकर वस्तुओं पर लगाया जाता है। इसके अलावा 28 फीसदी जीएसटी के दायरे में आने वाले सामान पर उपकर भी लगता है। (एजेंसी, हि.स.)

Share:

Next Post

ऐतिहासिक सच्चाई को समझे भारतीय मुसलमान

Thu Jun 16 , 2022
– सुरेश हिन्दुस्थानी भारत विभाजन के समय जिन मुसलमानों की मानसिकता विभाजनकारी थी, वह सभी पाकिस्तान चले गए। लेकिन कई मुसलमान ऐसे भी थे, जिनको भारत ही पसंद था, ऐसे मुसलमानों ने भारत में ही रहना पसंद किया। वह एक प्रकार से शांति प्रिय मुसलमान ही था। आज भी भारत के मुसलमान शांति प्रिय हैं, […]