health Tips: किचन मे रखा हींग, इन समस्‍याओं से दिलाएगा छुटकारा

दोस्‍तों मसालों के बिना खाना अधूरा है, तो इसमें कुछ गलत नहीं होगा। जीरा, हल्दी, नमक, अजवाइन, गर्म मसाला आदि। ये सभी हमारे रोज के इस्तेमाल होने वाले मसालों में से एक है। इन्हीं में से एक है हींग (Asafoetida), जो कि हमारे खाने को सिर्फ स्वाद और नई महक देने काम नहीं करती बल्कि ये कई रोगों को उपचार करने में भी कारगर मानी जाती है। तो चलिए आपको हींग (Asafoetida) के कुछ ऐसे ही फायदों के बारे में बताते हैं, जो हमें इसके सेवन से मिल सकते हैं।

कान दर्द में दिलाएगा राहत (Will provide relief in ear pain)
हमारे कानों में कई बार दर्द ( ear pain) होता है, ऐसे में कई दवाई (ड्रॉप) अपने कान में डालते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि हींग (Asafoetida) में मौजूद एंटी इंफ्लेमेट्री और एंटी बायोटिक गुण पाए जाते हैं जो कान के दर्द ( ear pain) में आराम देने का काम करते हैं। इसके लिए आपको एक बर्तन में दो चम्मच नारियल का तेल गर्म करना है और फिर इसमें एक चुटकी भर हींग (Asafoetida) डालकर इसे हल्की आंच पर गर्म करना है। वहीं जब ये गुनगना रहे तब इसे हल्की सी मात्रा में अपने कान में डालें। ऐसा करने से आपको राहत मिल सकती है।

दांत दर्द से दिलाएगा छुटकारा (Will relieve toothache)
हम अपने दांतों को रोजाना टूथपेस्ट की मदद से साफ करते हैं, लेकिन कई बार हमारे दांतों में दर्द या अन्य तरह की समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं। लेकिन इन सब समस्याओं को दूर करने में आपकी मदद हींग (Asafoetida) कर सकती है। हींग (Asafoetida) में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स (Antioxidants) गुण पाए जाते हैं, जो दांतों की दर्द की समस्या और संक्रमण को दूर करने में मदद करते हैं। आप हींग (Asafoetida) को पानी में डालकर उबाल लें और फिर इस गुनगुने पानी से कुल्ला करें। ऐसा करने से आपको दांतों के दर्द में आराम मिल सकता है।


पेट दर्द को दूर फायदेमंद (Relieve stomach ache)
पेट में दर्द (stomach ache) होना और गैस बनने की शिकायत अक्सर लोगों को होती है। इससे राहत दिलाने में आपकी मदद हींग (Asafoetida) कर सकती है। हींग में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो गैस और पेट दर्द (stomach ache) में राहत देने का काम करते हैं। इसके अलावा सिर दर्द को भी कम करने में हींग (Asafoetida) हमारी मदद कर सकती है। हींग (Asafoetida) में एंटी इंफ्लेमेट्री गुण होने की वजह से ये सिर की रक्त वाहिकाओं की सजून को कम करती है, जिसकी वजह से ये हमारे सिर दर्द में राहत देने का काम करती है।

सर्दी जुकाम में फायदेमंद (Beneficial in cold)
मौसम बदलते ही सर्दी-जुकाम (cold) से व्यक्ति घिर जाता है। ऐसे में हींग (Asafoetida) में मौजूद एंटीवायरस तत्व सर्दी, खांसी-जुकाम (cold) में आराम देने का काम करते हैं। इसके अलावा ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में भी हींग (Asafoetida) मदद करती है। हींग (Asafoetida) में कोउमारिन नाम का पाया जाने वाला पदार्थ खून को जमने से रोकने में मदद करता है और खून को पतला करता है। इस वजह से हमारे बल्ड प्रेशर (Blood pressure) को नियंत्रित करने में ये मदद करता है। इसलिए हींग (Asafoetida) के सेवन की सलाह दी जाती है।

नोट – उपरोक्त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं इन्हें किसी प्रोफेशनल डॉक्टर की सलाह के रूप में न समझें। कोई भी बीमारी या परेंशानी हो तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें ।

Next Post

Toolkit मामले में Disha Ravi को मिली जमानत

Tue Feb 23 , 2021
नई दिल्ली। बेंगलुरु से गिरफ्तार की गई पर्यावरण कार्यकर्ता दिशा रवि (Disha Ravi Bail News) को दिल्ली की एक अदालत ने जमानत दे दी है। पटियाला हाउस कोर्ट के सत्र न्यायालय ने दिशा रवि की जमानत याचिका मंजूर की। अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश धर्मेंद्र राणा ने उन्हें दो बॉन्ड के साथ […]

Know and join us

www.agniban.com

month wise news

February 2021
S M T W T F S
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28